नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। फोर्ड 4 अक्टूबर को एस्पायर का फेसलिफ्ट वेरिएंट लॉन्च करेगी। लॉन्चिंग से पहले कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इसे पेश किया है। इसके साथ ही कंपनी ने इसकी बुकिंग की शुरुआत कर दी है।

एस्पायर के फेसलिफ्ट वेरिएंट में क्रोम फिनिश बाली ग्रिल लगी है। साथ ही इसमें बोल्ड बंपर दिया गया है जिसमें C-शेप वाले फॉगलैंप लगे हैं। इन्हें क्रोम से सराउंड किया गया है। नए मॉडल के साइड लुक में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे। इसके टॉप वेरिएंट टाइटैनियम प्लस में नए 15 इंच अलॉय व्हील दिए गए हैं। रियर लुक की बात करें तो बंपर को अपडेट किया गया है। इसके किनारों पर फॉक्स एयर स्कूप लगे हैं। इस बदले हुए लुक से फिगो पर बेस्ड इस कॉम्पैक्ट सेडान को अलग पहचान मिली है।

इंटीरियर का जिक्र किया जाए तो इसमें फ्रीस्टाइल वाला नया डैशबोर्ड लगा है। इसके टॉप वेरिएंट में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट दी गई है, जिसने पुरानी डॉट-मेट्रिक्स डिस्प्ले को रिप्लेस किया है। लॉअर वेरिएंट में FLY टच यूनिट लगी है। इसके अलावा नए मॉडल में पुश स्टार्ट-स्टॉप बटन लगा है।

मिलेगा नया इंजन

सबसे ज्यादा बदलाव इंजन में देखने को मिलेंगे। फेसलिफ्ट वेरिएंट में दो नए पेट्रोल इंजन देखने को मिलेंगे जो मौजूदा इंजन को रिप्लेस करेंगे। इसके टॉप वेरिएंट में फोर्ड इकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट वाला नया 1.5 लीटर 3 सिलेंडर इंजन लगा है। यह इंजन 123 PS की पावर और 150 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगा।

लोअर वेरिएंट में 1.2 लीटर 3 सिलेंडर इंजन लगा है जिसने 1.2 लीटर 4 सिलेंडर इंजन को रिप्लेस किया है। नया इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। यह 96 PS की पावर और 120 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। डीजल वेरिएंट में इंजन में बदलाव नहीं किया गया है। फेसलिफ्ट मॉडल में मौजूदा 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है जो 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। यह 100 PS की पावर और 215 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

मारुति डिजायर से होगा मुकाबला

लॉन्चिंग के बाद फोर्ड एस्पायर का मुकाबला मारुति डिजायर से होगा। डिजायर भी पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है, इसके पेट्रोल मॉडल की कीमत 5.56 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 6.56 लाख रुपये से शुरू होती है कार में 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT की सुविधा भी है।

Posted By: Pramod Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप