Move to Jagran APP

खरीदना चाहते हैं कॉम्पैक्ट सेडान कार, तो ये हैं 5 बढ़िया ऑप्शन

हम आपके लिए लेकर आये हैं देश की 5 कॉम्पैक्ट सेडान कारें जिन्होंने ग्राहकों को लुभाया है।

By Bani KalraEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 04:30 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 07:43 PM (IST)
खरीदना चाहते हैं कॉम्पैक्ट सेडान कार, तो ये हैं 5 बढ़िया ऑप्शन
खरीदना चाहते हैं कॉम्पैक्ट सेडान कार, तो ये हैं 5 बढ़िया ऑप्शन

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारत में कॉम्पैक्ट सेडान कारों के बाजार का बड़े पैमाने पर विस्तार हो चुका है। इस सेगमेंट में अब उपभोक्ताओं के पास कई विकल्प भी मौजूद हैं। हाल ही में होंडा अमेज के लॉन्च के साथ इस सेगमेंट में मुकाबला और बढ़ गया है। यूं तो बाजार में कॉम्पैक्ट सेडान कारों के कई विकल्प मौजूद हैं लेकिन हम ऐसी 5 कॉम्पैक्ट सेडान कारों की लिस्ट लाएं है जिन्होनें ग्राहकों को लुभाया है।

loksabha election banner

होंडा अमेज

Image result for honda amaze 2018 jagran

होंडा ने हाल ही में नई अमेज को लॉन्च किया है। यह कार पेट्रोल और डीजल इंजन में है। इसके पेट्रोल मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 5.59 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि डीजल वर्जन की एक्स शोरूम कीमत 6.69 लाख रुपये से शुरू होती है। होंडा की नई अमेज में 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.5 लीटर का डीजल इंजन मिलेगा।इसका पेट्रोल इंजन 90PS की पावर और 110Nm का टॉर्क देता है जबकि डीजल इंजन 100PS की पावर और 200Nm का टॉर्क देता है। अपने सेगमेंट की अमेज पहली ऐसी कार है जिसके डीजल इंजन में CVT गियरबॉक्स लगा है। पेट्रोल अमेज 19.5kmpl की माइलेज देती है जबकि इसका डीजल मॉडल 27.4 kmpl की माइलेज देता है। नई अमेज पुरानी अमेज से काफी अलग है, इसमें अब नया प्लेटफार्म और डिजायन दिया गया है। इसके साथ ही नए फीचर्स को इसमें शामिल किया गया है। कार में स्पेस ठीक है। 5 लोग नई अमेज में अब आराम से बैठ सकते हैं, लेकिन अगर आपकी हाईट 6 फिट से या इससे ज्यादा है तो आपको रियर हेडरूम में थोड़ी दिक्कत हो सकती है।

मारुति सुजुकी डिजायर

Image result for maruti dzire jagran

कॉम्पैक्ट सेडान कार सेगमेंट में इस समय मारुति सुजुकी की डिजायर काफी पॉपुलर कार है और इसकी सेल काफी सही जा रही है। होंडा की अमेज को यह टक्कर देती है। यह कार 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध है। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 5.45 लाख रुपये से शुरू होती है। इसका नया लुक और फ्रेश इंटीरियर ग्राहकों को लुभाने के लिए काफी है। इसके अलावा माइलेज, स्पेस और सर्विस नेटवर्क इसके प्लस पॉइंट्स हैं जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत ज्यादा होना इसका कमजोर पहलू भी है।

टाटा टिगोर

Image result for tata tigor jagran

कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में टाटा टिगोर सस्ती कार है। यह कार 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध है। इसकी स्टाइलिश लुक और बढ़िया कीमत प्लस पॉइंट्स हैं। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 4.70 लाख रुपये से लेकर 7.09 लाख रुपये के बीच है। स्टाइलिश लुक और कम कीमत टिगोर की खूबियां हैं जबकि रीसेल वैल्यू, फीचर्स की छोटी लिस्ट और डीजल इंजन का ज्यादा पॉवरफुल न होना इसके कमजोर पहलू हैं।

हुंडई एक्सेंट

Image result for hyundai xcent jagran

हुंडई की एक्सेंट नए स्टाइल में आ चुकी है और इसे पहले से बेहतर करने की कोशिश की गई है। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 5.38 लाख रुपये से शुरू होती है। अगर हुंडई के पक्के फैन हैं तो यह कार आपको पसंद आएगी। यह कार 1.2 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है। दमदार डीजल इंजन, बेस्ट इन क्लास इंटीरियर और क्वॉलिटी एक्सेंट की खूबियां हैं जबकि कम स्पेस और कंप्लीट कॉम्पैक्ट सेडान जैसा लुक की कमी होना इसके कमजोर पहलू हैं।

फोर्ड फिगो एस्पायर

Image result for ford figo aspire jagran

फोर्ड की फिगो एस्पायर अपने सेगमेंट की सबसे कंप्लीट कॉम्पैक्ट सेडान कार लगती है। इसका प्रीमियम डिजाइन, शानदार फिट और फिनिश इसे सेगमेंट में अलग खड़ा करता है। यह कार 1.2 और 1.5 लीटर पेट्रोल अथवा 1.5 लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध है। कार में स्पेस अच्छा है। इस कार की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 5.45 लाख रुपये से शुरू होती है। कंप्लीट सेडान वाला लुक, पावरफुल डीजल इंजन, फन ड्राइव फिगो एस्पायर की खूबियां हैं, जबकि कमजोर सर्विस नेटवर्क और बोरिंग इंटीरियर एस्पायर की कमियां हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.