नई दिल्ली: TVS मोटर अब जल्द ही अपने सबसे पॉपुलर स्कूटर Jupiter को नया अंदाज़ में लॉन्च करने वाली है। इस साल के लिए कंपनी BS-IV नार्म्स के साथ नया Jupiter बाज़ार में पेश करेगी। BS-IV इंजन के अलावा नए स्कूटर में AHO (ऑटो हेडलैंप ऑन) भी ख़ास फीचर होगा।

सेफ्टी के लिहाज से भारत में एक अप्रैल से BS-IV इंजन और ऑटो हेडलैंप ऑन से लैस नए टू-व्हीलर्स को ही रोड्स पर चलने की अनमति होगी। और अब तक लगभग सभी टू-व्हीर्ल्स कंपनियों ने अपनी कमर कस भी ले है।

खैर, नये Jupiter का इंजन BS-IV वाला भले ही हो पर इंजन में किसी ओर तरह का कोई बदलाव नहीं किया जायेगा। यानी परफॉरमेंस और फीचर्स के लिहाज से इंजन पहले जैसा ही है। Jupiter स्कूटर TVS का बेस्ट सेलिंग प्रोडक्ट है। स्कूटर सेगमेंट में TVS की परफॉरमेंस अच्छी है। होंडा के एक्टिवा को टक्कर देने के लिए TVS ने Jupiter को मार्किट में उतारा था लोगों ने इस स्कूटर को हाथों हाथ लिया भी।

इंजन की बात करें तो, मौजूदा Jupiter में 110 cc का इंजन लगा है। जो 5.88 Kw की पॉवर और 8 Nm का टार्क देता है। एक लीटर में यह स्कूटर 62 किलोमीटर की माइलेज निकाल देता है। कीमत की बात करें तो मौजूदा Jupiter की कीमत 49 हजार रुपये से शुरू होती है। लेकीन जो नया स्कूटर लॉन्च होगा उसकी कीमत कुछ महंगी हो सकती है।

फोटो सोर्स: motoroctane और indianautosblog

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप