Move to Jagran APP

दिवाली पर पुरानी कार खरीदकर पूरा करना चाहते हैं अपनी पहली कार का सपना, तो इन 10 बातों का रखें ख्याल

इस दिवाली अगर पुरानी कार खरीदकर अपनी पहली कार का सपना पूरा करना चाहते हैं तो इन 10 बातों को ध्यान में रखकर अपनी पसंदीदा कार चुने

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 18 Oct 2017 05:03 PM (IST)Updated: Fri, 20 Oct 2017 09:15 AM (IST)
दिवाली पर पुरानी कार खरीदकर पूरा करना चाहते हैं अपनी पहली कार का सपना, तो इन 10 बातों का रखें ख्याल
दिवाली पर पुरानी कार खरीदकर पूरा करना चाहते हैं अपनी पहली कार का सपना, तो इन 10 बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली (जेएनएन)। इस दिवाली कई लोग नई कार खरीदने में अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो नई कार नहीं बल्कि पुरानी कार खरीदना चाहते हैं। आपको बता दें जितना आसान नई कार खरीदना है उतना ही मुश्किल पुरानी कार खरीदना होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर लोग पुरानी कार खरीदने जाते हैं लेकिन अक्सर धोखा खा जाते हैं। इस वजह से लोग कार में आ रही बार-बार की दिक्कतों से जुझने लगते हैं और हर किसी को पुरानी कार खरीदने के लिए मना करते रहते हैं। जो लोग पुरानी कार खरीदकर अपनी पहली कार का सपना पूरा करते हैं उन लोगों के लिए यह खबर काफी महत्वपूर्ण है।

loksabha election banner

1. कार और बजट:

कार खरीदने से पहले यह देख लें कि कौनसी कार आपको खरीदनी है और आपका बजट क्या है। इसके लिए आप उस कार का कई जगह रेट पता कर लें। इसके लिए ग्राहक इंटरनेट और शो रूम पर भी जा सकता है।

2. मैकेनिक को साथ ले जाएं:

कार खरीदते समय, अगर संभव हो तो किसी अच्छे मैकेनिक को अपने साथ ले जाएं ताकि कार के बारे में सही जानकारी प्राप्त की जा सके। क्योकिं अक्सर डीलर एक्सीडेंटल, डेंट वाली कार या दुबारा पेंट हुई कार को रिपेयर करके बड़ी ही खूबसूरती के साथ पेश करते हैं और ग्राहक उनकी चिकनी-चुपड़ी बातों में आकर गाड़ी खरीद लेता है और बाद में उसे परेशानी उठानी पड़ती है। इसलिए इस तरह की डील से बचें।

3. आपराधिक रिकॉर्ड न हो:

कार खरीदने से पहले यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि कहीं आप जिस कार को खरीदने जा रहे हैं उसका कोई आपराधिक रिकॉर्ड न हो और वो किसी भी आपराधिक गतिविधि में इस्तेमाल न की गई हो। जिस कार को खरीदने जा रहे हैं वो कहीं चोरी की तो नहीं है।

4. टायर्स की जांच करें:

गाड़ी खरीदते समय इसके टायर्स की जांच कर लें। टायर यदि ज्यादा घिसे हैं तो समझ जाएं कि गाड़ी या तो ज्यादा चली है या फिर खराब रास्तों पर चलाई गयी है। टायर्स के घिस जाने की स्थिती में आपको कार खरीदने के तुरंत या कुछ समय बाद ही टायर्स बदलवाने होंगे। ऐसे में कार की कॉस्ट बढ़ जाएगी। ध्यान रखें पुरानी गाड़ी की कीमत में टायर्स की कीमत को जोड़कर ही पूरी कीमत माने। इसके साथ ही कार की स्टेपनी की भी जांच कर लें। स्टेपनी है या नहीं अगर है तो किस हालत में।

5. लीकेज चेक करें:

गाड़ी के एक्सेल और शोकर्स को भी चेक कर लें। अगर ऑयल लीकेज की समस्या है दिखाई दे रही है तो इस तरह की कार लेने से बचें। वर्ना बाद में आपको यह सौदा महंगा पड़ सकता है।

6. स्पीडोमीटर की जांच करें

कार कितनी किलोमीटर चल चुकी है यह भी जांचे, कार के स्पीडो मीटर को भी ध्यान से चेक करें, कई बार लोग मीटर बंद देते हैं और जब कार बेचने जाते हैं तो फिर से मीटर चालू कर देते हैं। ऐसे में यह पता नहीं चल पाता की गाड़ी कितनी चली हुई है।

7. टेस्ट ड्राइव करें:

अगर आप पहले से गाड़ी चलाते हैं तो एक बार गाड़ी खरीदने से पहले उसकी टेस्ट ड्राइव जरूर कर लें। अगर यह आपकी पहली गाड़ी है तो किसी जानकार मैकेनिक या व्यक्ति को लेकर आएं जो गाड़ी की टेस्ट ड्राइव कर सके और आपको गाड़ी की मौजूदा स्थिती बता सके। कई बार अच्छे मैकेनिक कार के इंजन की आवाज, बैटरी की स्थिती, कार एक्सीडेंटल को नहीं है जैसी चीजें भांप लेते हैं।

8. इन बातों का भी ध्यान रखें:

गाड़ी की बैट्री, विंडो, वाइपर, सस्पेंशन, ब्रेक्स, डिस्क ब्रेक ऑयल, व्हील एलाइनमेंट को ठीक से जांच लें ऐसी कंपनियों की कार जिसके स्पेयर पार्ट्स आसानी से नहीं मिलते हों, नहीं खरीदनी चाहिए। यह भी देख लेना चाहिए कि जिस कंपनी की कार आप ले रहे हैं, उसके सर्विस सेंटर ज्यादातर जगहों पर हैं या नहीं।

9. सेकंड हैंड कारों पर होता है मोल-भाव:

इस वक्त ग्राहक सेकंड हैंड कार खरीदने के लिए मार्केट में अच्छा खासा मोलभाव करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि डीलर्स पुराने मॉडल्स को जल्द सेल करना चाहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वो बखूबी जानते हैं कि अगले साल उन्हीं मॉडल्स की कीमतें और गिर जाएंगी।

10. सेकंड हैंड कार मार्किट में इन कारों की रहती है डिमांड:

सेकंड हैंड कार मार्किट में इस समय नयी मारुति सुजुकी, हुंडई और होंडा की कारों की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। छोटी कारों में हैचबैक ऑल्टो, वैगनआर, स्विफ्ट, हुंडई की सेंट्रो और आई10 ग्राहकों के बीच ज्यादा लोकप्रिय हैं। जबकि सेडान कारों में होंडा की सिटी, स्विफ्ट डिजायर और हुंडई वर्ना की सबसे ज्यादा मांग रहती है। सेकेंड हैंड कार मार्केट में महिंद्रा फर्स्ट च्वॉइस, मारुति ट्रू वैल्यू, हुंडई, होंडा समेत कई कंपनियों के आउटलेट्स देखें जा सकते हैं जहां आपको पुरानी कार वारंटी और फ्री सर्विस के साथ मिलती है हांलाकि यहां मिलने वाली गाड़ियां लोकल मार्किट से थोड़ी सी महंगी जरूर होती है पर आप इन पर भरोसा कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.