नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। ब्रिटिश साइकिल कंपनी हमिंगबर्ड ने दुनिया की सबसे हल्की फोल्डिंग इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की है। इस इलेक्ट्रिक साइकिल का वजन महज 10.3 किलोग्राम है। कंपनी ने इससे पहले 2017 में सबसे हल्की फोल्डिंग साइकिल लॉन्च की थी। इसका वजन 6.9 किलोग्राम था।

हमिंगबर्ड ने कार्बन फाइबर से बनी इस साइकिल में बैटरी से चलने वाली 250 W मोटर दी है। इसमें 160 Wh लिथिमम बैटरी लगी है। यह एक बार चार्ज करने पर 30 किलोमीटर से ज्यादा का सफर तय कर लेती है और इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है।

इस साइकिल की सारी टेक्नोलॉजी इसके रियर व्हील में दी गई है। इसमें लगी बैटरी 2.5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इसमें लगी मोटर में एक खास सेंसर दिया गया है जो जरुरत के हिसाब से पावर सप्लाई करता है। इसमें लगी मोटर को स्टार्ट करने के लिए राइडर को 8 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़नी होगी। इसके बाद उसे तीन बार बैक पैडल मारने होंगे। इसके बाद अगर साइकिल में दो मिनट तक कोई हलचल नहीं होती है तो यह मोटर ऑटोमैटिक बंद हो जाएगी।

हमिंगबर्ड इलेक्ट्रिक साइकिल में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है। इससे राइडर अपने स्मार्टफोन में बिटराइड ऐप से इस साइकिल को कनेक्ट कर सकेंगे। इससे राइडर को फोन में ही राइड डाटा जैसे स्पीड, डिस्टेंस, बैटरी की जानकारी आदि मिल जाएगी। फोन के सहारे ही इसके बाइक-ओरिएंटिड नेविगेशन, मोबिलिटी स्टेट्स और दूसरे फंक्शन को एक्सेस किया जा सकता है। इसके अलावा ऐप की मदद से इसका रियर व्हील भी लॉक किया जा सकता है।

Posted By: Pramod Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप