Move to Jagran APP

अपनी गाड़ी को हमेशा चमकाए रखने के लिए अपनाएं यह आसान तरीका

अपनी कार को साफ रखने के लिए लोग खूब मेहनत करते हैं। कुछ लोग तो हर रोज अपनी गाड़ी को धोते हैं तो कुछ लोग अपनी गाड़ी को कवर कर रखते हैं।

By Pramod KumarEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 04:30 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 04:30 PM (IST)
अपनी गाड़ी को हमेशा चमकाए रखने के लिए अपनाएं यह आसान तरीका

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अपनी कार को साफ रखने के लिए लोग खूब मेहनत करते हैं। कुछ लोग तो हर रोज अपनी गाड़ी को धोते हैं तो कुछ लोग अपनी गाड़ी को कवर कर रखते हैं। ये सब काम आप खड़ी कार के साथ कर सकते हैं, लेकिन उसे सड़क पर चलते समय धूल-मिट्टी से कैसे बचाएंगे? अब बारिश का मौसम आने वाला है तो गाड़ी और भी ज्यादा गंदी होगी। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप हर मौसम और हर जगह अपनी गाड़ी को धूल-मिट्टी और गंदगी से बचा सकते हैं।

loksabha election banner

गाड़ी पर करवाएं नैनो कोटिंग- नैनो कोटिंग का मतलब होता है किसी भी चीज को पतले पेंट, कैमिकल या पॉलिश से कवर करना। नैनो कोटिंग ट्रांसपेरेंट और काफी पतली होती है। यह ना सिर्फ आपकी गाड़ी को धूल-मिट्टी से बचाएगी बल्कि उस पर स्क्रैच भी नहीं लगने देगी। यह पतली होती है इस वजह से यह गाड़ी के लुक को भी खराब नहीं करेगी। गाड़ी पर नैनो कोटिंग के कई फायदे हैं। आइये जानते हैं ये फायदे-

धूल-मिट्टी से सुरक्षा- सड़क पर चलते समय गाड़ी पर धूल-मिट्टी गिरने से कोई नहीं रोक सकता। इसलिए जरुरी है कि गाड़ी पर नैनो कोटिंग करवा ली जाए। इससे धूल-मिट्टी गाड़ी पर जमेगी और गाड़ी लंबे समय तक नई और चमकती रहेगी।

जंग से बचाती है नैनो कोटिंग- नैनो कोटिंग ना सिर्फ धूल-मिट्टी से बल्कि जंग से भी गाड़ी को बचाती है। नैनो कोटिंग होने के बाद पानी गाड़ी पर कहीं टिकेगा नहीं और उस पर जंग नहीं लगेगा। बारिश में गाड़ी को जंग से बचाने का यह असरदार तरीका है।

आजकल आप ऑनलाइन भी कोटिंग खरीद सकते हैं। दूसरा ऑप्शन आपके पास यह है कि मार्केट में जाकर किसी एक्सपर्ट से कार पर कोटिंग करवा लें। यह ज्यादा बेहतर और सुरक्षित तरीका है। मार्केट में इसकी कीमत 2-10 हजार रुपये तक है। अगर आप ऑनलाइन कोटिंग खरीद रहे हैं तो इसकी क्वालिटी का खास तौर पर ध्यान रखें। सस्ती और नकली कोटिंग आपकी गाड़ी के लुक को नुकसान पहुंचा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.