नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। वाहन चलाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरुरी है। मोटर व्हीकल एक्ट में कुछ नए नियम जोड़े गए हैं। अब अगर कोई ड्राइवर इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त किया जा सकता है। आइये जानते हैं इन नियमों के बारे में-

एंबुलेंस को रास्ता नहीं देने पर- अगर आप सड़क पर चलते समय एंबुलेंस को रास्ता नहीं देते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त किया जा सकता है। कई एंबुलेंस में कैमरे लगे होते हैं। अगर आप एंबुलेंस का रास्ता रोकते हुए रिकॉर्ड होते हैं तो इस आधार पर भी एक्शन लिया जा सकता है।

फोन का इस्तेमाल केवल नेविगेशन के लिए- गाड़ी में आप फोन का इस्तेमाल केवल नेविगेशन के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी दूसरे काम के लिए फोन का इस्तेमाल करते हैं तो चालान हो सकता है। अगर कोई ब्लूटूथ से फोन पर बात करते हुए पकड़े जाता है तो लाइसेंस जब्त किया जा सकता है।

प्रेशर हॉर्न बजाने पर- भारत में गाड़ियों में प्रेशर हॉर्न पर बैन है। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको जुर्माना तो भरना पड़ेगा ही साथ ही लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है।

गति सीमा से तेज गाड़ी चलाने पर- तेज गति से गाड़ी चलाने पर दुर्घटना का खतरा हमेशा बना रहता है। खासकर स्कूल और अस्पताल जैसी जगहों पर यह खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। अगर आप किसी स्कूल के आसपास गति सीमा का उल्लंघन कर रहे हैं तो भी आपका चालान किया जा सकता है।

फुटपाथ पर ड्राइव करना- फुटपाथ को पैदल चलने वाले लोगों के लिए बनाया जाता है। कई बार यह देखने को मिलता है कि लोग फुटपाथ बाइक दौड़ा रहे होते हैं। अगर आप भी फुटपाथ पर बाइक चलाते हैं तो आपका लाइसेंस जब्त किया जा सकता है।

सार्वजनिक सड़कों पर रेस लगाना- अगर आप रेसिंग के शौकीन हैं और सार्वजनिक सड़कों पर रेस करते हैं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। भारत में सार्वजनिक सड़कों पर रेसिंग करना बैन है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका चालान किया जा सकता है।

गाड़ी में तेज म्यूजिक चलाना- कुछ लोग ड्राइव करते समय गाड़ी में तेज आवाज में म्यूजिक चलाते हैं। अगर कोई तेज आवाज में म्यूजिक चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसका लाइसेंस जब्त किया जा सकता है।

जेब्रा क्रॉसिंग को अवरुद्ध करना- जेब्रा क्रॉसिंग पैदल चलने वाले लोगों के सड़क पार करने के लिए होती है। अगर कोई ड्राइवर अपना वाहन जेब्रा क्रॉसिंग पर खड़ा करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। इसमें ड्राइवर का लाइसेंस तक जब्त हो सकता है। 

Posted By: Pramod Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप