नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में पिछले कुछ समय से Pravaig Extinction MK1 नाम की इलेक्ट्रिक कार की चर्चा जोरों पर है और इसके पीछे वजह भी बेहद ख़ास है। दरअसल ये कार Tesla कार को टक्कर दे पाएगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस कार को जबरदस्त रेंज देने के लिए तैयार किया गया है और दावे के अनुसार ये सिंगल चार्ज में सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। आपको बता दें कि इस कार को बेंगलुरु बेस्ड कंपनी प्रेवेग डायनैमिक्स ने तैयार किया है। उम्मीद है कि भारत में इसी साल ये कार लॉन्च की जा सकती है।

जानकारी के अनुसार Pravaig Extinction MK1 सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम हो सकती है। अगर इसकी तुलना अन्य प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारों से करें तो फॉक्सवैगन ID.3 मुश्किल 500 किलोमीटर के रेंज दे सकती है, टेस्ला मॉडल 3 का शोकेस वर्जन सिंगल चार्ज में 507 किलोमीटर की रेंज देने का दावा करता है। वहीं अगर भारत में मौजूद हाई रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारों की बात करें तो हुंडई कोना ईवी 452 किलोमीटर की रेंज, एमजी जेडएस ईवी 340 किलोमीटर की रेंज और मर्सिडीज EQC की रेंज महज 350 किलोमीटर की रेंज देती है। 

जानकारी के अनुसार Extinction MK1 को 80 फीसद चार्ज करने में महज 30 मिनट का समय लगेगा। इस कार में 96 kHw की बैटरी दी गई है जो 200 hp की मैक्सिमम पर और 196 kmph की मैक्सिमम स्पीड जेनरेट करने में सक्षम है। ये कार शून्य से 100 kmph की रफ़्तार तक पहुंचने में 5.4 सेकेंड का वक्त लेगी। 

इस कार में 10x सीओ2 रिडक्शन और एक शक्तिशाली PM2.5 फिल्टर दिया जाएगा जिससे कार की एयर क्वालिटी हिमालयन एयर जैसी होगी। कार में 15 इंच का लैपटॉप रखने के लिए एक डेस्क, पावर पोर्ट्स और 2 USB थंडरबोल्ट पोर्ट्स दिए जाएंगे। सिर्फ इतना ही नहीं Pravaig इलेक्ट्रिक कार को किसी टैंक की तरह तैयार किया जा रहा है। 

Edited By: Vineet Singh