Move to Jagran APP

ये 5 फेमस कारें जल्द नए अवतार में आएंगी नजर, आपकी फेवरेट SUV भी लिस्ट में शामिल

इंडियन मार्केट में एसयूवी और इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। आने वाले दिनों में कंपनी कई कार दमदार कारों को भी पेश करने वाली है। आज हम आने वाली एसयूवी और इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Wed, 29 Mar 2023 10:45 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2023 10:45 AM (IST)
ये 5 फेमस कारें जल्द नए अवतार में आएंगी नजर, आपकी फेवरेट SUV भी लिस्ट में शामिल
ये 5 फेमस कारें जल्द नए अवतार में आएंगी नजर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में 2023 में केवल 3 महीनों के अंदर, कई बड़ी वाहन निर्माता कंपनियां अपनी नई कारों को लॉन्च करने वाली है। जो फीचर्स से लेकर इंजन में काफी दमदार है। कंपनियों की अपनी -अपनी कई योजनाएं है। आज हम आने वाले दिनों में लॉन्च होने वाली एसयूवी और ईवी कारों की लिस्ट लेकर आए हैं।

loksabha election banner

Hyundai Creta

हमारी लिस्ट में पहली कार हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट है। वहीं सेकंड जनरेशन की  Hyundai Creta को भारत में डेब्यू किए लगभग 3 साल हो चुके हैं। आपको बता दें, हुंडई ने पिछले साल अपडेटेड क्रेटा को ग्लोबली लॉन्च किया था। अब ये उम्मीद की जा रही है कि Hyundai इंडिया 2023 के अंत तक फेसलिफ्टेड Creta को लॉन्च कर देगी। फेसलिफ्ट क्रेटा के एक्सटीरियर की बात करें तो इस मिड-साइज एसयूवी का फ्रंट लेटेस्ट Hyundai Tucson से काफी मिलता- जुलता है। नए पैरामीट्रिक फ्रंट ग्रिल फ्रंट के कुछ हिस्सो को कवर करता है। अब इस एसयूवी में बूमरैंग के आकार के एलईडी टेल लाइट्स और नए डिजाइन किए गए 17 इंच के मिश्र धातु पहियों के साथ एक नया डिजाइन  किया गया टेलगेट मिलता है।

इंटीरियर की बात करें तो इसमें वायरलेस Apple CarPlay/Android Auto के साथ एक बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है और इसे Alcazar के समान पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है।नई क्रेटा ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) के साथ भी आएगी, जिसमें अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, रियर क्रॉस-ट्रैफिक टक्कर, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, आगे की टक्कर से बचाव के साथ ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग और बहुत कुछ मिलता  हैं। पावरट्रेन की बात करें तो, इसमें 1.5-लीटर MPi पेट्रोल, 1.5-लीटर CRDi डीजल और 1.5-लीटर tGDi टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है। ट्रांसमिशन ऑप्श में को 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड iMT, 6-स्पीड IVT और 7-स्पीड DCT यूनिट मिलेगा।

Kia Seltos facelift

किआ मोटर्स ने 2022 में फेसलिफ्टेड सेल्टोस एसयूवी को वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया। नई सेल्टोस में कॉस्मेटिक अपग्रेड और आउटगोइंग मॉडल के अतिरिक्त कई दमदार फीचर्स मिलते हैं। नई सेल्टोस में स्लीक एलईडी हेडलैम्प्स के साथ री-डिजाइन ग्रिल मिलता है। इस कार में पीछे की तरफ, नए एलईडी कनेक्टिंग टेल लैंप के साथ टेलगेट को नया रूप दिया गया है। SUV में स्टॉप लैंप के साथ एक इंटीग्रेटेड स्पॉइलर भी है।

इंटीरियर की बात करें तो डैशबोर्ड का लेआउट पहले जैसा ही है, लेकिन किआ ने इसमें मामूली बदलाव किए हैं। SUV में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए 10.25 इंच की ट्विन स्क्रीन भी मिलेगी। पावरट्रेन ऑप्शन में- 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल, 1.5-लीटर एनए पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिलता है। भारतीय बाजार में इस कार का मुकाबला Hyundai Creta, VW Taigun, Skoda Kushaq, Maruti Grand Vitara और Toyota Hyryder से रहेगा।

2023 Maruti Suzuki Swift

मारुति सुजुकी ने 2018 में तीसरी जनरेशन की स्विफ्ट लॉन्च की। अब कंपनी इसमें कुछ परिवर्तन करने वाली है। आपको बता दें, भारतीय बाजार में 15 साल से अधिक सालों से है। 2023 स्विफ्ट को हाल ही में यूरोप में टेस्टिग के दौरान देखा गया है। 2023 स्विफ्ट में नए एलईडी के साथ स्लीक हेडलैंप, पूरी तरह से नया फ्रंट ग्रिल, चौड़े और निचले एयर इंटेक्स के साथ अपडेटेड बम्पर होगा। फॉग लैंप असेंबली में नए सी-शेप एयर स्प्लिटर्स होंगे। इस कार में डिजाइन के साथ हाइलाइट्स में बड़े, डुअल-टोन अलॉय व्हील, नए बॉडी पैनल, ब्लैक-आउट पिलर्स और एक स्पॉइलर शामिल होंगे।नई 2023 मारुति स्विफ्ट में मजबूत हाइब्रिड तकनीक के साथ नया 1.2-लीटर, 3-सिल पेट्रोल इंजन मिल सकता है।

Next-generation Maruti Dzire

भारतीय बाजार में सबसे अधिक बिकने वाली कार में से एक सेडान है। मारुति ने 2017 में तीसरी जनरेशन की डिजायक लॉन्च की। तीसरी जनरेशन की डिजायर की शुरुआत के 6 साल से अधिक हो गए हैं और अब यह एक जनरेश में बदलाव का सबसे बड़ा कारण है। नई डिजायर HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। जिस पर मारुति बलेनो आधारित है। नई डिजायर स्विफ्ट हैचबैक पर बेस्ड होगी। इसमें एक अतिरिक्त बूट स्पेस मिलता है।सेडान में एक अलग तरह से डिजाइन किया गया फ्रंट और रियर बम्पर भी होगा।

इसमें बड़े फ्रंट ग्रिल के साथ अलग अलॉय व्हील भी होंगे। Dzire को 1.2-लीटर 3-सिल पेट्रोल इंजन के साथ मजबूत हाइब्रिड तकनीक के साथ संचालित किया जाएगा जो 30 kmpl तक की क्षमता प्रदान करता है। सेडान में वही 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर, पेट्रोल इंजन मिलता रहेगा जो 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

Next-generation Toyota Fortuner

टोयोटा ने हाल के दिनों में एक बड़ा जनरेशन बदलाव किया है। कंपनी ने इनोवा हाई क्रॉस को 2.0 लीटर माइल्ड हाइब्रिड और दमदार हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया है और अब Toyota भारत में नेक्स्ट जनरेश की Fortuner SUV को पेश करने की योजना बना रही है। नई Fortuner के TNGA-F मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर आधारित होने की संभावना है, यह भी उम्मीद है कि कंपनी पेट्रोल इंजन के साथ एक हाइब्रिड ऑप्शन भी पेश करेगी। यह भी उम्मीद है कि 2023 टोयोटा फॉर्च्यूनर को मजबूत हाइब्रिड तकनीक के साथ अपडेटेड 2.8-लीटर डीजल इंजन मिलेगा। फीचर्स की बात करें तो इसमें - अपडेट इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस Apple CarPlay/Android Auto, मल्टीकलर एम्बिएंट लाइटिंग, पैनोरमिक सनरूफ, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ADAS और बहुत कुछ मिल सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.