Move to Jagran APP

Maruti Ertiga Old Vs New: पुराने मॉडल से कितना एडवांस होगा Ertiga MPV का नया मॉडल? यहां जानें पूरी डिटेल्स

Maruti Ertiga Old Vs New देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में एर्टिगा का नया मॉडल पेश किया है। ये मॉडल पुराने मॉडल से काफी एडवांस है। मारुति एर्टिगा एमपीवी का भारतीय बाजार में कोई तोड़ नहीं है। ग्राहक इसे काफी पसंद करते हैं।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sat, 09 Apr 2022 12:20 PM (IST)Updated: Sun, 10 Apr 2022 07:11 AM (IST)
Maruti Ertiga Old Vs New: पुराने मॉडल से कितना एडवांस होगा Ertiga MPV का नया मॉडल? यहां जानें पूरी डिटेल्स
भारतीय बाजार में बढ़िया एमपीवी के लिए जानी जाने वाली मारुति एर्टिगा PC-@BunnyPunia

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे सफल एमपीवी की बात करें तो मारुति सुजुकी Ertiga सबसे पहले नंबर पर आती है। ये गाड़ी सफल MPV (Multiple Purpose Vehicle) होने का ताज पहनती है। उस ताज को बरकरार रखने के लिए मारुति ने एर्टिगा को अपडेट किया है। मारुति ने एर्टिगा का नया मॉडल पेश किया है। एर्टिगा (Ertiga) देश में सबसे लोकप्रिय MPV है और इसका कोई भी प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी नहीं है। हालांकि, किआ करेंस जैसे सेगमेंट में आए नए मॉडल्स का सामना करने के लिए मारुति ने अपनी एर्टिगा को अपडेट किया है। आइए जानते हैं कि इस अपडेट एमपीवी में पहले से क्या कुछ बदल गया है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि मारुति सुजुकी जल्द ही नए जनरेशन वाली Ertiga MPV को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कीमत की घोषणा 15 अप्रैल को होने की संभावना है। कंपनी ने आगामी कार के लिए पहले से ही प्री-बुकिंग शुरू कर दी है, जिसे 11 हजार की टोकन राशि पर बुक किया जा सकता है।

मारुति अर्टिगा पुरानी बनाम नई

इसमें थोड़े नए डिजाइन किए गए प्रोजेक्टर हेडलैंप क्लस्टर के साथ एक बोल्ड फ्रंट एंड, एक अलग पैटर्न के साथ फ्रंट ग्रिल और फिर से डिजाइन किए गए बंपर शामिल हैं, जो फेसलिफ्ट के साथ मानक हैं। साइड प्रोफाइल में क्रोम डोर हैंडल और एमपीवी को स्पोर्टी कैरेक्टर देने के लिए एक प्रमुख क्रीज है। हालांकि सामने आई में पीछे के छोर पर बहुत कुछ दिखाई नहीं दे रहा है, लेकिन टेललैंप और बंपर में मामूली बदलाव करना तर्कसंगत होगा। ऐसे ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बूट लिड और क्रोम के लिए एक आधुनिक डिजाइन पैटर्न भी हो सकता है, जो बहुत सारे ब्लिंग की तलाश में हैं।

इंटीरियर और फीचर्स की तुलना

केबिन का सामान्य लेआउट भी अपरिवर्तित रहने की संभावना है, लेकिन मारुति ने घोषणा की है कि नई अर्टिगा सुजुकी कनेक्ट के साथ 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टच स्क्रीन डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम समेत कई एडवांस फीचर्स से लैस होंगे। इसमें यात्रियों के लिए कई नए आरामदायक फीचर्स देखने को मिलेंगे।

माइलेज तुलना

अपडेटेड एर्टिगा एक बिल्कुल नए नेक्स्ट-जेन K-Series 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी, जिसे प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी, जो माइलेज को बढ़ावा देगी। पावर (105 hp) और टॉर्क (138 Nm) के आंकड़े भी अपरिवर्तित रहने की संभावना है। हालांकि, नए इंजन को मैन्युअल नियंत्रण के लिए पैडल शिफ्टर्स के साथ बिल्कुल नए एडवांस 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा जाएगा। नियमित 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी उपलब्ध होगा। ZXi ट्रिम में CNG वेरिएंट भी पेश किया जाएगा।

एर्टिगा की मौजूदा कीमत 8.12 लाख रुपये से 10.85 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। अपडेटेड मॉडल की कीमतों में मामूली उछाल देखने को मिल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.