Move to Jagran APP

Hyundai Creta vs Kia Seltos: कॉम्पैक्ट एसयूवी में कौन अधिक दमदार, यहां देखें कम्पैरिजन

इंडियन मार्केट में एसयूवी का क्रेज दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। आजकल हुंडई की क्रेटा और किआ की सेल्टोस अधिक पसंद की जा रही हैं। आज हम आपके लिए इन दोनों एसयूवी की कम्पैरिजन लेकर आए हैं। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Wed, 15 Feb 2023 11:24 AM (IST)Updated: Wed, 15 Feb 2023 11:24 AM (IST)
Hyundai Creta vs Kia Seltos: कॉम्पैक्ट एसयूवी में कौन अधिक दमदार, यहां देखें कम्पैरिजन
Hyundai Creta vs Kia Seltos : कॉम्पैक्ट एसयूवी में कौन अधिक दमदार और फीचर्स से लैस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंडियन मार्केट में जिन लोगों को अपने लिए एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदनी हैं उन लोगों को आजकल हुंडई की क्रेटा और किआ की सेल्टोस अधिक पसंद आ रही है। भारतीय बाजार में क्रेटा की इतनी डिमांड है कि हर कोई कार को खरीदना चाहता है। इस कार की टक्कर किआ की सेल्टोस से है। वैसे भी बाजार में एसयूवी की डिमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। 

loksabha election banner

जिसके कारण इसका मार्केट तेजी से बढ़ते जा रहा है। इसके अधिक क्रेज के पीछे खराब रोड पर भी अच्छा प्रदर्शन करना है। डिजाइन और फीचर्स में तो कई सवाल ही नहीं है। अगर आपका बजट 15 लाख रुपये के बीच है तो आज हम आपके लिए इन दोनों कारों के बीच की तुलना लेकर आए हैं।

डिजाइन में अंतर

भारतीय बाजार में मौजूद हुंडई क्रेटा के एक्सटीरियर की बात करें तो इस एसयूवी में 17 इंच के एलॉय व्हील, फ्रंट में एलईडी लाइटिंग, आगे और पीछे स्किड प्लेट्स, कुछ मॉडलों में ड्यूल एग्जॉस्ट और रूफ रेल्स भी देखने को मिलते हैं। सेल्टोस की बात करें तो इसके टॉप-स्पेक मॉडल में 18-इंच के एलॉय व्हील, एलईडी हैडलाइट्स और टेल लैंप, रूफ रेल्स और जीटी लाइन में रेड कलर एक्सेंट मिलता है जो इस कार को बाहर से देखने में काफी दमदार बनाता है और स्पोर्टी लुक भी देता है।

डाइमेंशन

डाइमेंशन की बात करें तो दोनों की चौड़ाई और ऊंचाई में मामूली अंतर देखने को मिलता है, एक तरह से दोनों एसयूवी बराबर है। क्रेटा और सेल्टोस दोनों का व्हीलबेस और ग्राउंड क्लीयरेंस एक सामान्य है। सेल्टोस थोड़ी अधिक लंबी और चौड़ी है, वहीं हाइट के मामले में क्रेटा आगे हैं। दोनों में ही 433 लीटर का बूट स्पेस मिलता है और 190 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस भी मिलता है।

फीचर्स

सबसे पहले क्रेटा की बात करें तो इसमें वायरलेस चार्जिंग, सनरूफ, वेंटिलेटेड सीट, टू-टोन या ऑल-ब्लैक इंटीरियर का ऑप्शन, एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, एक इलेक्ट्रिक टेलगेट और पावर ड्राइवर सीट जैसे एडवांस फीचर्स मिलते हैं। वहीं दूसरी ओर सेल्टोस में क्रेटा की तरह सनरूफ, वेंटिलेटेड सीट, वायरलेस चार्जिंग, सॉफ्ट मटेरियल से बना डैशबोर्ड, एम्बिएंट लाइटिंग और डुअल-टोन कलर ऑप्शन मिलता है।

इंजन

क्रेटा में 2 पेट्रोल और 1 डीजल इंजन ऑप्शन मिलता है। सेल्टोस में यही इंजन मिलता है। दोनों इंजन ही बराबर का पावर जनरेट करते हैं। आपको बता दें दोनों गियर बॉक्स ऑप्शन में भी कोई अंतर नहीं है। अगर आपको स्पोर्टी लुक वाली एसयूवी पसंद है तो आप इन पर एक नजर जरूर ड़ाल सकते हैं।

कीमत

दोनों की कीमत में खास अंतर नहीं है। भारतीय बाजार में हुंडई क्रेटा की कीमत 10.84 लाख रुपये से 19.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। किआ सेल्टोस की कीमत  10.69 लाख रुपये से शुरू होती है और 19.15 लाख रुपये तक जाती है। 

ये भी पढ़ें-

YAMAHA की टू-व्हीलर रेंज इस साल के अंत तक E20 फ्यूल से चलने लगेगी, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम के साथ आएगी

NISSAN ने वापस बुलाई 4 लाख से अधिक गाड़ियां, सीट बेल्ट और स्टीयरिंग व्हील में समस्या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.