Move to Jagran APP

पेट्रोल और डीजल की चिंता जाइए भूल! आ गई दमदार माइलेज वाली Maruti Suzuki Swift S-CNG कार

Maruti Suzuki Swift CNG हैचबैक कार भारत में लॉन्च हो चुकी है। इसमें 1.2-लीटर वाला डुअलजेट इंजन दिया गया है जो जबरदस्त 30.9 किलोमीटर का माइलेज देने में सक्षम है। बता दें कि यह माइलेज हैचबैक सीएनजी सेगमेंट में सबसे अधिक है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 10:45 AM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 10:45 AM (IST)
पेट्रोल और डीजल की चिंता जाइए भूल! आ गई दमदार माइलेज वाली  Maruti Suzuki Swift S-CNG कार
Maruti Suzuki Swift CNG कार भारत में हुई लॉन्च

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki Swift CNG: अगर आप भी पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमत से परेशान हो गए हैं तो यह खबर आपके लिए है। वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में अपनी पसंदीदा स्विफ्ट कार का सीएनजी वर्जन पेश कर दिया है। यह कार अधिक शक्तिशाली सीएनजी हैचबैक मॉडल के तौर पर आई है, जिसमें आपको जबरदस्त पावर के साथ दमदार माइलेज मिलता है।

loksabha election banner

Swift में है डुअलजेट इंजन

स्विफ्ट एस-सीएनजी के पावरट्रेन को काफी दंडार रखा गया है, जिस वजह से यह पेट्रोल और डीजल वाली गाड़ियों को टक्कर देती है। इसमें 1.2-लीटर वाला डुअलजेट, डुअल वीवीटी, इनलाइन-चार के-सीरीज इंजन मिलता है। यह इंजन6,000rpm पर 77hp की अधिकतम पावर और 4,300rpm पर 98Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, ट्रांसमिशन के लिए इंजन को 5-स्पीड मैनुअल यूनिट के साथ जोड़ा गया है। वहीं, इसमें अपने सेगमेंट में सबसे अधिक 30.9 किलोमीटर का माइलेज मिलता है।

Maruti Suzuki Swift CNG में हैं ये फीचर्स

इंजन की तरह ही स्विफ्ट सीएनजी कार में दिए जाने वाला फीचर भी काफी शानदार है। इसमें आपको मस्कुलर बोनट, एक ब्लैक-आउट हनीकॉम्ब-मेश ग्रिल और रूफ माउंटेड एंटेना देखने को मिलता है। लाइटिंग फीचर्स की बात करें तो डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर एलईडी हेडलाइट्स और रैप-अराउंड एलईडी टेललाइट्स दिए गए हैं। इसके अलावा, एयर डैम और एक डुअल-टोन पेंट स्कीम, 15-इंच के अलॉय व्हील्स और विंडो वाइपर को भी शामिल किया गया है। वही, सेफ्टी फीचर्स के लिए इसमें डुअल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और एक रियर-व्यू कैमरा दिया गया है।

Maruti Suzuki Swift CNG की कीमत

मारुति सुजुकी स्विफ्ट एस-सीएनजी के VXi वेरिएंट के लिए 7.77 लाख तय की गई है, जबकि इसका रेंज-टॉपिंग ZXi ट्रिम के लिए 8.45 लाख रुपये कीमत रखी गई है। ये सभी कीमतें, एक्स-शोरूम की हैं। आपको बता दें कि मारुति कुल9 मॉडल्स को CNG के वर्जन में बेचती है। इसमें अल्टो, वैगनआर, सेलेरियो, डिजायर, अर्टिगा, ईको, सुपर कैरी, टूर-एस जैसे मॉडल्स आते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.