नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप बाइक चलाने की सोच रहे हैं तो आपके पास लाइसेंस होना जरूरी है। इसके बिना आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। किसी भी गाड़ी को चलाने के लिए लाइसेंस लेने की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। सबसे पहले आपका कंप्यूटर पर एक टेस्ट होता है। उसके बाद आपको लर्निंग लाइसेंस इश्यू किया जाता है। फिर आपसे कहा जाता है कि आप गाड़ी चलाने की प्रैक्टिस करें। इस लर्निंग लाइसेंस से आप किसी अनुभवी व्यक्ति के देखरेख में  रोड पर गाड़ी चलाना सीख सकते हैं। 

लर्निंग लाइसेंस ऐसे व्यक्ति के साथ ड्राइविंग सीखने की अनुमति देता है, जिसके पास पहले से कानूनी तौर पर स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस है। क्या आप भी ड्राइविंग सीखने की प्लानिंग कर रहे है? अगर हां तो ये खबर आपके लिए ही है। आज हम आपके लिए ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने की आवेदन प्रक्रिया की वन बाय वन स्टेप की इन्फॉर्मेशन लेकर आए है। आज के समय में हर चीज ऑनलाइन संभव हो जाती है। आप कुछ ही घंटों के अंदर अपना लर्निंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते है।

STEP 1

सबसे पहले आपको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट पर जाएं। (https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do) ओपन करना होगा।

STEP 2

इसके बाद आप ड्रॉप डाउन लिस्ट में अपना स्टेट चुनें।

STEP 3

इसके बाद आप अब लर्नर्स लाइसेंस के लिए आवेदन करने का ऑप्शन चुनें।

STEP 4

फोर्थ स्टेप में आप घर या कहीं से भी टेस्ट देने के लिए अपनी लोकेशन को चुन लें।

STEP 5

इसके बाद आप भारत में जारी किए बिना ड्राइविंग लाइसेंस वाले आवेदन के बॉक्स को चेक करें फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

STEP 6

फिर आधार प्रमाणीकरण ऑप्शन पर क्लिक करें फिर सबमिट बटन प्रेस करके सबमिट कर दें।

STEP 7

इसके बाद आधार कार्ड की डिटेल और मोबाइल नंबर को सबमिट करने के बाद OTP Generate के बटन पर क्लिक करें।

STEP 8

OTP दर्ज करने के बाद, अपनी सभी इंफॉर्मेशन को भरें उसके बाद नियम और शर्तों को एक्सेप्ट करने के लिए बॉक्स को चेक करें। इसके बाद ऑथेंटिकेशन बटन पर क्लिक करें।

STEP 9

अब लाइसेंस के लिए पेमेंट का ऑप्शन सेलेक्ट करें।

STEP 10

इसके बाद आपको टेस्ट के लिए 10 मिनट का ड्राइविंग इंस्ट्रक्शन वीडियो देखना अनिवार्य है।

STEP11

जब ट्यूटोरियल वीडियो खत्म हो जाएगी तब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी और पासवर्ड भेजा जाएगा टेस्ट के लिए।

STEP 12

अपने टेस्ट को शुरू करने के लिए आप फॉर्म को पूरा भरे और आगे बढ़ें। अपने डिवाइस का फ्रंट कैमरा ठीक करें और फिर इसे चालू करे।

STEP 13

इसके बाद आप टेस्ट शुरू करें और फिर टेस्ट को पूरा करें एटलीस्ट आपको 10 प्रश्न में से 6 प्रश्नों का सही जवाब देना अनिवार्य रहता है।

STEP 14

आखिरी स्टेप में टेस्ट क्लियर करने के बाद लाइसेंस का लिंक रजिस्टर्ड फोन नंबर पर भेजा जाएगा। अगर आपका टेस्ट क्लियर नहीं हो पाएगा तो आपसे 50 रुपये लिए जायेंगे दुबारा टेस्ट देने के लिए।

Edited By: Ayushi Chaturvedi