नई दिल्ली, अंकित दुबे। TVS Apache RTR 200 4V को हमने पिछले साल TVS के होसुर प्लांट में मौजूद एक 1.5 किलोमीटर ट्रैक पर चलाया था जिसमें हमें यह नहीं पता चल पाया था कि शहरी सड़कों के दौरान इसकी राइड परफॉर्मेंस कैसी है, पर अब हमने इसे करीब 1 हफ्ते दिल्ली-NCR की सड़कों पर दौड़ाया जिसमें इसकी परफॉर्मेंस ने हमें कितना खुश किया वो हम आपको इस रिव्यू में बताने जा रहे हैं।

2020 Apache RTR 200 4V के फर्स्ट राइड रिव्यू में हम आपको इसके लुक्स के बारे में बता चुके हैं, लेकिन हम आपको फिर एक बार बताते चलें तो यह एक एंट्री लेवल स्पोर्ट्स बाइक की तरह अपने आपको दर्शाती है। कंपनी ने इसे प्रीमियम बनाने के लिए नए LED हेडलैंप और बेहतर क्वालिटी वाले प्लास्टिक्स की सराउंडिग दी है, जिसके चले यह काफी प्रीमियम लगती है। इतना ही नहीं पुराने मॉडल से तुलना करें तो इसमें काफी साए नए एलिमेंट्स देखने को मिलते हैं। फ्यूल टैंक पर ग्राफिक्स हैं और सड़कों पर चलते हुए वाकई ये काफी प्यारी लगती है।

Apache RTR 200 4V में स्विर्ल-स्टाइल एलॉय व्हील डिजाइन दिया है जो इसे पूरी तरह एक स्पोर्टी लुक तो देते हैं। नए Apache RTR 200 4V में एक रेसिंग बाइक की तरह रेस टेलेमेट्री, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ क्रैश अलर्ट भी शामिल किया गया है। कंपनी ने इसमें लीन एंगल मोड भी दिया है जो कि आप प्रीमियम स्पोर्ट्स बाइक में देखते हैं। ये सब आपको TVS की ‘Smart Xonnect’ टेक्नोलॉजी के जरिए मिलता है जिसके चलते आप अपनी Apache को ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं और वो सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं, जो एक स्पोर्ट्स बाइक से मिलती है।

नए BS6 इंजन के साथ कंपनी ने Apache RTR 200 4V के इंटरनल कम्पोनेंट्स में भी कुछ बदलाव किए हैं। कंपनी ने इसमें 197.75 cc का फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी वाला इंजन दिया है जो 8,500 rpm पर 20.5 PS की पावर और 7,500 rpm पर 16.8 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। परफॉर्मेंस की बात करें तो यह इंजन BS6 होने के साथ ही अब काफी ज्यादा रिफाइनमेंट के साथ आता है और इसकी पावर में भी किसी तरह की कोई कमी महसूस नहीं होती। शहरी सड़कों के दौरान यह काफी स्मूथ चलती है और आपको एक आरामदायक राइड अनुभव कराती है। शुरुआती एक्सेलेरेशन में आपको थोड़े पिकअप की कमी महसूस होती है, लेकिन मिड-रेंज के बाद आपको इसमें चलाने में असली मजा आने लगता है।

100 kmph की रफ्तार पर भी आपको हाई रेव पर एक मजेदार राइडिंग का अनुभव देती है और वाइब्रेशन जैसी दिक्कत भी आपको महसूस नहीं होती। स्लिपर क्लच टेक्नोलॉजी भी इसमें दी गई है, जिसके चलते आप बिना क्लच दबाए भी आसानी से गियर शिफ्ट कर सकते हैं। ब्रेकिंग की बात करें तो यह काफी बेहतरीन है और ABS अपना काम काफी अच्छी तरह से करते हैं।

ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए Apache 4V सीरीज को अब GTT (ग्लाइड थ्रू टेक्नोलॉजी) से लैस कर दिया है। यानी अब RTR 160 4V के अलावा RTR 200 4V भी इस टेक्नोलॉजी के साथ आती है, जिसके चलते आप बिना एक्सलेरेट करे ट्रैफिक में आसानी से 6-7 kmph पर क्रूज कर सकते हैं। कंपनी ने इसमें Eurogrip Protorq SR रेसिंग वाले रेडियल टायर्स दिए हैं जो कि एक बेहतर ग्रिप देते हैं। छोटे-मोटे गढ्ढों पर सस्पेंशन काफी अच्छा काम करते हैं, लेकिन अगर थोड़े मोटे गढ्ढे आपके सामने आते हैं तो Apache RTR 200 4V थोड़ी संघर्ष करती दिखाई देती है।

भारतीय बाजार में TVS Apache RTR 200 4V की कीमत 1,27,500 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है। अगर आप इन दिनों एक ऐसी एंट्री लेवल किफायती स्पोर्ट्स नेकेड बाइक की तलाश कर रहे हैं, जो एक फ्रेश लुक और अपडेटेड इंजन के साथ आती है तो आप नई RTR 200 4V के बारे में विचार कर सकते हैं। 150 cc से 200 cc सेगमेंट में अपग्रेड होने वाले राइडर्स के लिए भी यह एक बेहतर विकल्प होगा। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस