नई दिल्ली, अंकित दुबे। भारतीय बाजार में रेट्रो-क्लासिक लुक वाली मोटरसाइकिल का ट्रेंड काफी पुराना है और बाजार में अगर किसी कंपनी की रेट्रो-क्लासिक लुक वाली पावरफुल मोटरसाइकिल फेमस है तो वह Triumph है। ट्रायंफ की बॉनविल फैमिली के जितने भी प्रोडक्ट्स हैं वो काफी महंगे साबित होते हैं और मुझे भी ऐसा ही कुछ तब लगा जब कंपनी ने अपनी Triumph Speed Twin को लॉन्च किया था, लेकिन अब जब इस बाइक को हमने अपनी टेस्ट राइड के दौरान चलाया तो वाकई इसने पूरी तरह सोच बदल दी। इस पूरे आर्टिकल में इसी बाइक का रिव्यू कर रहे हैं और साथ ही हम आपको बताएंगे कि क्या ट्रायंफ की ये रेट्रो-क्लासिक लुक वाली परफॉर्मेंस बाइक वाकई आपकी पसंदीदा बाइक बन सकती है या नहीं ?

लुक्स और डिजाइन

ट्रायंफ स्पीड ट्विन दिखने में काफी Macho लुक देती है और इसका क्लासिक रेट्रो लुक काफी आकर्षक लगता है। इस मोटरसाइकिल में काफी चीजें ऐसी हैं जो इसे दूसरों से अलग बनाती हैं। इसका बड़ा फ्यूल टैंक, मोन्जा-स्टाइल फिलर कैप और मोटे Pirelli Diablo Rosso III टायर्स इसकी परफॉर्मेंस बढ़ाने में बेहतर काम करते हैं। इसके अलावा इसका ब्रश्ड एल्यूमीनियम पार्ट्स, गोल LED हेडलैंप और ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल पूरी तरह ओल्ड-स्कूल टाइप लगता है और यह वाकई में इस बाइक पर काफी अच्छा लग रहा है। इसके अलावा इसमें दिए गए बार-एंड मिरर्स मुझे काफी प्यारे लगे और ये बाइक के लुक को काफी अच्छे ढंग से निखारते हैं। कुल मिलाकर इसकी फिट एंड फिनिश पर कंपनी ने काफी अच्छा काम किया है और यह काफी मजबूत बाइक साबित होती है।

दूसरी मॉडर्न क्लासिक ट्रायंफ की तरह ही स्पीड ट्विन में एक डबल-क्रैडल स्टील फ्रेम का इस्तेमाल किया है, लेकिन रियर में सब-फ्रेम नया और हल्का है। कुल मिलाकर इसमें दिया गया हल्का इंजन, हल्केवजनी एल्यूमिनियम बिट्स और नए एलॉय स्पीड ट्विन को Thruxton R के मुकाबले करीब 7 किलोग्राम हल्का बनाते हैं। स्पीड ट्विन में राइड-बाय-वायर के जरिए तीन राइडिंग मोड्स - रोड, रेन और स्पोर्ट दिए हैं। ABS और ट्रैक्शन कंट्रोल भी कंपनी इसमें स्टैंडर्ड ऑफर कर रही है।

परफॉर्मेंस, राइड और हैंडलिंग

Triumph की Bonneville फैमिली में Speed Twin को T120 और Thruxton के बीच पॉजिशन किया गया है। ये तीनों ही बाइक्स 1200 cc इंजन के साथ आती हैं, लेकिन Speed Twin में कंपनी Thruxton वाला ही 1200 cc ट्विन इंजन ऑफर कर रही है जो 97 PS की पावर और 112 Nm का टॉर्क जनरेट करता है, लेकिन इसका इंजन 2.5 किलोग्राम हल्का है, जो कि इसमें रिवाइज्ड इंटरनल्स की वजह से है। चलाने के दौरान इस बाइक में सबसे खास बात इसका टॉर्क लगा जो कि करीब 100 Nm ये 2000 से 2200 rpm के बीच दे देती है। मिड-रेंज में इसकी पावर काफी दमदार है और गियर शिफ्टिंग के दौरान भी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं देती। शहरों में आप इसे कहीं भी कैसे भी चला सकते हैं।

स्पीड ट्विन को हमने तीनों मोड्स पर चलाया। Road मोड पर इसे चलाना काफी दमदार लगता है और इसकी परफॉर्मेंस किसी तरह कहीं निराश नहीं करती है। बारिश न होने के चलते खैर हम इसकी रेन मोड को नहीं आजमा पाए। वहीं, स्पोर्ट मोड पर इसका थ्रोटल थोड़ा आक्रामक होने लगता है और यह हल्के rpm पर भी आपको एक मजेदार राइडिंग का अनुभव दे सकती है। एक मिडल-वेट या फिर लिटर-क्लास नेकेड रोडस्टर के तौर पर इसकी परफॉर्मेंस कहीं से कम नहीं लगती। एक्सपीरियंस्ड राइडर इसे चलाने के दौरान एक फन-टू-राइड का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। वहीं, नए राइडर को भी ये निराश नहीं करेगी।

Pirelli Diablo टायर्स के साथ रोड पर इसकी ग्रिफ काफी अच्छी बनी रहती है, लेकिन हां ट्रैफिक के दौरान भले ही यह आपको शुरुआत में थोड़ा थका सकती है। मगर एक बार आदत पड़ने के बाद आपको यहां भी कोई दिक्कत नहीं आएगी। सबसे खास बात बाइक के साथ यह लगी कि अगर आप कॉर्नरिंग के मूड में हैं तो तेज स्पीड पर भी ये आपका आत्मविश्वास बनाए रखेगी। बाइक के सस्पेंशन भी गड्ढे और ब्रेकर पर आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं देते, लेकिन थोड़ी ऊबड़-खाबड़ सड़क में यह आपका आत्मविश्वास कम कर सकती है। बाइक में अप-राइट राइडिंग पॉजिशन मिलती है, जो कि काफी आरामदायक लगी, लेकिन कंपनी इसके फुटपेग्स थोड़े और पीछे कर सकती थी, ताकि राइडर को थोड़ा और स्पोर्टीनेस फील होता। कुल मिलाकर ये एक डेली राइडिंग मशीन है और लंबी दूरी के लिए यह एक अच्छी टूअरिंग मोटसाइकिल साबित हो रही है।

हमारा फैसला

अगर आप भी डेली कम्यूट या फिर पहाड़ों पर एक वीकेंड राइड के लिए परफॉर्मेंस बाइक की तलाश कर रहे हैं, तो Speed Twin को आप अपने विकल्प में शामिल कर सकते हैं। इसमें आरामदायक सीटें, बेहतर सस्पेंशन और स्टिकी टायर्स मिलते हैं। इस बाइक की कीमत 9.46 लाख (एक्स शोरूम) है।

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप