नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। इस समय कॉम्पैक्ट एयसूवी की मांग काफी ज्यादा है। हुंडई क्रेटा इस सेगमेंट की सबसे सफल गाड़ियों में से एक है। हुंडई क्रेटा को मुकाबला देने के लिए कई दूसरी एसयूवी भी बाजार में है। अब मारुति सुजुकी भी इस सेगमेंट में अपनी नई गाड़ी लाने की तैयारी कर रही है। हम बात कर रहे हैं सुजुकी जिम्नी की। इसे अभी तक भारत में लॉन्च नहीं किया गया है। भारत में लॉन्च होने के बाद यह हुंडई क्रेटा को चुनौती देगी। आइये जानते हैं कि इन दोनों एसयूवी में से कौन ज्यादा दमदार है।

लुक्स

मारुति सुजुकी जिम्नी स्क्वेयर बॉडी के साथ आएगी। इसकी फ्रंट ग्रिल को सिंपल और ब्लैक रखा गया है। इसमें राउंड सिग्नेचर हेडलैम्प्स, 15 इंच डार्क मैटेलिक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। जिम्नी में आॅफ रोडिंग के लिए एक लैडर फ्रेम, थ्री ऐंगल्स, 3 लिंक रिजिड ऐक्सल सस्पेंशन और पार्ट टाइम 4 व्हील ड्राइव है।

हुंडई क्रेटा- क्रेटा के फेसलिफ्ट वर्जन में बड़ा ग्रिल और बंपर दिया गया है। इसमें हॉरिजेंटल फॉग लैंप्स दिए गए हैं। फेसलिफ्ट वर्जन में पुरानी क्रोम थीम को बदलकर ब्लैक थीम दी गई है। नए मॉडल के साइड और रियर प्रोफाइल में ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं। हालांकि रियर बंपर को अपडेट किया गया है।

इंजन

सुजुकी जिम्नी में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 102PS की पावर और 130Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन आते हैं।

वहीं क्रेटा के बेस ट्रिम में 1.4L CRDi डीजल इंजन दिया गया है जो 88 hp की पावर और 219 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें अपर वेरियंट्स में 1.6L ड्यूल VTVT पेट्रोल इंजन होगा जो कि 121 hp की पावर और 151 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

फीचर्स

सुजुकी जिम्नी में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो कि नए सेंटर कंसोल के टॉप पर प्लेस्ड है। सेफ्टी के लिए इसमें Suzuki सेफ्टी सपोर्ट फीचर दिया गया है जो ड्राइवर से ऐक्सिडेंट होने से बचाने में मदद करता है। इसमें ड्यूल सेंसर ब्रेक सपोर्ट है।

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में फुल आॅटोमैटिक टेंपरेचर कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। इसमें ऑडियो और ब्लूटूथ कंट्रोल से लैस लेदर स्ट्रैप्ड स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, हिल स्टार्ट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल और स्टैटिक बेंडिंग लाइट्स हैं।

Posted By: Bani Kalra