नई दिल्ली, अंकित दुबे। भारतीय बाजार में जिस तरह मोटरसाइकिल राइडर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ठीक वैसे ही राइडिंग गियर्स बनाने वाली कंपनियों की संख्या भी बढ़ती दिख रही हैं। जिस हिसाब से मध्य-वजन वाली बाइक्स की खरीदारी बढ़ रही है उसी हिसाब से अब लोग अच्छे हेल्मेट्स के साथ ही अपनी सुरक्षा के लिए राइडिंग जैकेट्स और राइडिंग बूट्स की भी खरीदारी कर रहे हैं। हालांकि, बाजार में कुछ ऐसे राइडिंग बूट्स भी मौजूद हैं, जो काफी खराब क्वालिटी के साथ आते हैं और उन्हें इस्तेमाल करने का मतलब है कि दुर्घटना के दौरान किसी बड़ी अनहोनी को दावत देना। इसलिए राइडिंग बूट्स या जूते खरीदने के लिए क्वालिटी का हमेशा ध्यान देना चाहिए। हमने भी आपके लिए एक ऐसे ही सुरक्षित राइडिंग बूट्स का रिव्यू किया है जो कि रॉयल एनफील्ड का टूअरिंग बूट्स है।

रॉयल एनफील्ड की वेबसाइट पर हेल्मेट्स, राइडिंग जैकेट्स, ग्लॉव्स, बैग्स और बूट्स के अलावा कई एक्सेसरीज और पोशाक बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इसी वेबसाइट से हमने अपने लिए Royal Enfield Touring Boots का ऑर्डर किया और इसे मैने करीब 18 घंटे लगातार इस्तेमाल किया, जिसमें राइड करने के साथ-साथ इसकी पैदल यात्रा भी शामिल है। तो आइए जानते हैं, रॉयल एनफील्ड के इस टूअरिंग बूट्स में क्या कुछ खास है?

बाजार में अच्छे राइडिंग बूट्स भी मौजूद हैं जिनकी कीमत काफी ज्यादा हैं। मगर, इन बूट्स का इस्तेमाल मध्य-वजन वाली बाइक्स या स्पोर्ट्स बाइक्स के साथ होता है। वहीं, रॉयल एनफील्ड के टूअरिंग बूट्स एक किफायती रेंज में तो आते ही हैं। साथ ही इसमें काफी सारे ऐसे फीचर्स मौजूद हैं जो आपके पैर को सुरक्षित रखते हैं। सबसे पहले हम इसके बाहरी कवच (Outer Shell) की बात करते हैं जो कि घर्षण प्रतिरोधी जेनुएन लेदर और हार्ड वीयरिंग PU कोटेड फैब्रिक के कॉम्बिनेशन से बना हुआ है। ताकि आपके पैर में ऊपरी हिस्से के चलते कोई दबाव न पड़े। अब इसके प्रबाव संरक्षण (Impact Protection) की बात करें तो यह ऊंची एड़ी के जूते, पैर की अंगुली बॉक्स और टखने में TPU सरक्षण के साथ आता है, ताकि एक्सीडेंट के दौरान आपके पैर के ये सभी हिस्से में किसी तरह की कोई चोट न पहुंचे। अब इसके अगर पिंडली बम्पर की बात करें तो यह पिंडली के लिए EVA फोम बम्पर के साथ आता है, जो काफी सुरक्षित माना जाता है। इसकी वजह से घुटने तक का बचाव आसानी से किया जा सकता है।

पैरों के सपोर्ट की बात करें तो इस बूट्स के अंदरूनी और बाहरी तल्ले के बीच एक मेटल का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी वजह से पैरों को अच्छा सपोर्ट मिलता है और सुरक्षित भी रहते हैं। साथ ही यह थकान को कम करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा सबसे खास बात यह कि कोई भी राइडर इसे पहनकर हल्की लाइट्स में भी बाइक चलाता है तो इसकी विजिबिलटी काफी अच्छी है।

ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने पर भी आपके पैरों में पसीने जैसी कोई दिक्कत देखने को नहीं मिलती। यह वाटरप्रूफ, ब्रीथेबल और इंटीग्रेटेड रेन लाइनर के साथ आता है, जिसके चलते आप घंटों इसे आरामदायक स्थिति में पहन सकते हैं। इतना ही नहीं बारिश के समय में भी ये काफी अच्छा काम करेंगे और पानी को पैरों में घूसने नहीं देते। इसका सॉफ्ट मेश लाइनर पैरों के पसीनें को दूर रखता है और आपके पैरों की ऊंगलियों को ठंडा और सूखा रखता है। कुल मिलाकर फीचर्स के मामले में यह काफी अच्छा साबित हो रहा है और आप इसे लंबे समय तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही पैदल चलने के दौरान यह आपकी ऐड़ी में भी दर्द नहीं होने देता, जो कि आप राइडिंग बूट्स में अक्सर देखा जाता है। सबसे खास बात पहनने में यह दूसरे राइडिंग बूट्स की तरह भारी नहीं लगेगा। आप इसे पहनने के बाद काफी हल्का महसूस और सुरक्षित महसूस करेंगे।

रॉयल एनफील्ड के टूअरिंग बूट्स की फिट एंड फिनिश भी काफी अच्छी है। पैरों में आप इसे आसानी से पहन सकते हैं और बूट्स पर दी गई चेन काफी अच्छी क्वालिटी की लगती है और यह वाटरप्रूफ दी गई है। आप इसे काफी आसानी से पहन व उतार सकते हैं। साथ ही चलने में यह काफी फ्लेक्सिबल लगता है। शुरुआत में आपको हल्की परेशानी हो सकती है क्योंकि इन बूट्स को पैरों को समझने में थोड़ा वक्त लगता है। लेकिन, कुछ समय बाद ही आपको इसकी आदद हो जाती है। इसके अलावा कंपनी ने इन बूट्स पर गियर शिफ्टर पैच भी दिया है, जिसके चलते आप मोटरसाइकिल राइड करते समय आसानी से गियर बदल सकते हैं। इसके साथ ही सड़क पर इन जूतों की पड़क काफी अच्छी बनी रहती है, यानी आपको मिट्टी में भी फिसलन जैसी समस्या नहीं मिलेगी। सबसे खास बात रॉयल एनफील्ड के इन बूट्स के इनर सोल (अंदरूनी तल्ले) को गंदे होने के बाद निकाल धो भी सकते हैं, जो कि इसके लिए काफी आसान है। इसके साथ ही इसका रखरखाव भी काफी आसान है।

हमारा फैसला

अगर आप किसी एडवेंचर टूअरिंग पर जा रहे हैं या फिर स्पोर्ट्स टूअरिंग और कम्यूटिंग के लिए एक ऐसे बूट्स की तलाश कर रहे हैं, जो काफी सुरक्षित और आरामदायक होने के साथ-साथ हल्का हो, तो रॉयल एनफील्ड टूअरिंग बूट्स आपके लिए एक दम बेहतर विकल्प हैं। इसकी कीमत 6,500 रुपये है और यह पूरी तरह आपको सुरक्षित महसूस कराता है। आप इसे रोजाना की लंबी और छोटी राइड पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप