Move to Jagran APP

2021 Royal Enfield Himalayan Review: छोटे बदलाव, अनेक फायदे

हाल ही में हमने भी एक ऐसी मोटरसाइकिल का रिव्यू किया है जिसने एडवेंचर टूअरिंग सेगमेंट में अपनी अलग जगह बनाई हुई है। जी हां हम बात कर रहे हैं Royal Enfield Himalayan की जिसे 2021 के लिए कंपनी ने अपडेट कर दिया है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 02:17 PM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 07:31 AM (IST)
2021 Royal Enfield Himalayan Review: छोटे बदलाव, अनेक फायदे
2021 Royal Enfield Himalayan की टेस्ट राइड और रिव्यू

नई दिल्ली, अंकित दुबे। कोई छोटी-छोटी बाइक राइड में एडवेंचर ढूंढ लेता है तो किसी-किसी को लंबी बाइक राइड्स में भी वो एडवेंचर नहीं मिल पाता जिसकी वो तलाश में रहते हैं। शायद यही वजह है कि किफायती एडवेंचर बाइक्स का सेगमेंट धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। हाल ही में हमने भी एक ऐसी मोटरसाइकिल का रिव्यू किया है जिसने एडवेंचर टूअरिंग सेगमेंट में अपनी अलग जगह बनाई हुई है। जी हां, हम बात कर रहे हैं Royal Enfield Himalayan की जिसे 2021 के लिए कंपनी ने अपडेट कर दिया है।

loksabha election banner

नई 2021 Himalayan में दिए गए सभी अपडेट्स राइडर्स से मिलने वाले फीडबैक के बाद कंपनी ने शामिल किए हैं, पर कंपनी ने इसकी कीमत भी 10,000 रुपये बढ़ा दी है। इसमें जो सबसे बेहतरीन फीचर्स शामिल हैं उनमें सबसे पहला मेरा पसंदीदा फीचर नया Royal Enfield Tripper है, जिसमें आपको सटीक और सिंपल टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन पॉड देख सकते हैं।

इसके साथ ही कंपनी ने इसमें नई आरामदायक सीट, फ्रंट रैक और एक नया विंडस्क्रीन दिया है। इतना ही नहीं लंबी राइड पर निकल रहे हैं तो कंपनी ने इसमें एक 7 KG लोड वाला रियर कैरियर भी दिया है। अब इन सभी फीचर्स के साथ तो ये बाइक एडवेंचर टूअरर को अधिक सक्षम और आरामदायक बनाती है। नई Himalayan में तीन नए कलर ऑप्शन्स भी शामिल हुए हैं जिसमें Granite Black, Mirage Silver और Pine Green हैं।

डाइमेंशन्स, साइकिल पार्ट्स और सीट हाईट में कोई बदलाव नहीं किया है। 220 mm का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है। 199 kg इसका वजन है। 15 लीटर का फ्यूल टैंक है। फ्रंट में 41 mm टेलिस्कॉपिक फॉर्क्स के साथ 200 mm ट्रैवल और रियर में एक मोनोशॉक के साथ 180 mm का ट्रेवल दिया गया है। फ्रंट में 300 mm सिंगल फ्रंट डिस्क के साथ टू-पिस्टन फ्लोटिंग कैपिलर और एक 240 mm का रियर डिस्क के साथ एक सिंगल-पिस्टन कैपिलर मिलता है। डुअल चैनल ABS मिलता है और ऑफ-रोडिंग पर आप रियर व्हील पर ABS को डिएक्टिवेट भी कर सकते हैं।

हाल ही में लॉन्च हुई Royal Enfield Meteor 350 में एक नया इंजन मिला है जो काफी स्मूथ और रिफाइन्ड है। पर, 2021 के लिए Himalayan के इंजन में कंपनी ने कोई भी बदलाव नहीं किया है। 6,000 rpm पर 24.3 bhp की पावर और 4000-4500 rpm पर 32 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन पावर के साथ कभी ज्यादा तो कभी कम स्मूथ लगता है। 199 kg वजन होने के बावजूद भी ये मोटरसाइकिल तेजतर्रार और संभालने में आसान है। 800 mm सीट हाईट है और 5.5 फीट की हाईट वाले लोग भी इसे आसानी से संभाल सकते हैं और मजेदार ऑफरोडिंग भी कर सकते हैं। ब्रेकिंग के दौरान आपको ब्रेक्स थोड़े ज्यादा लगाने पड़ते हैं, पर ये काम बेहतर करते हैं।

वाइब्रेशन्स 7,000 rpm के बाद ही मिलता है। पर रोजाना इस्तेमाल पर आपको इंजन में हाई रेव की जरूरत नहीं पड़ेगी। हाईवे पर 90-110 kmph की रफ्तार में आपको एक स्वीट स्पॉट मिलता है। इस स्पीड पर आप पूरे दिन क्रूज कर सकते हैं। 120 kmph के बाद ये काफी वाइब्रेशन करने लगती है और मेरा वजन 65 kg है तो आराम से इसे मैं 130 kmph से ऊपर की रफ्तार पर दौड़ा सकता हूं। 5-स्पीड ट्रांसमिशन मिलता है, पर सच कहूं तो कभी-कभी 6th गियर की कमी महसूस होती है। 6th गियर होता तो राइड के दौरान थोड़ा और आराम मिल सकता था।

Royal Enfield Himalayan एक बेहतर बाइक है। इसकी कीमत 2.01 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) है। हमेशा आपको ऐसा लगेगा कि आप इस बाइक के साथ कितना भी वक्त गुजार लें वो कम ही पड़ेगा। ज्यादा पावर, कम वजन और मुझ जैसे शॉर्ट हाईट राइडर्स के लिए इसे आसानी से संभाल पाना। वाकई ये काबिले तारीफ है।

 नए बदलावों के साथ कंपनी ने हाल ही में अपनी एक Make it Your पहल शुरू की है जिसके तहत आप Royal Enfield एप के जरिए नई Himalayan को अलग-अलग कलर्स और एक्सेसरीज के अलावा हैंड गार्ड्स, इंजन गार्ड्स, पैनियर्स और विभिन्न रंगों की सटों में कस्टमाइज कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.