मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, अंकित दुबे। देश की सबसे पहली इलेक्ट्रिक बाइक Revolt RV400 का भारत में तब से ही बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था, जब से कंपनी ने इसे जून महीने में पेश किया था तब से ही इसके बाजार में बिकने का लोग काफी इंतजार कर रहे हैं और साथ ही ये भी जानना चाहते थे कि कीमत क्या होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि ये ऐसी बाइक है जो ज्यादा फीचर्स के साथ तो आ ही रही है, साथ ही इसे चार्ज करना भी आसान होगा। यानी आप इसकी बैटरी बाइक से निकालकर अपने ऑफिस या फिर घर में मोबाइल की तरह चार्ज कर सकते हैं। हमें इस बाइक को चलाने का मौका मिला और हमें क्या इसमें पसंद आया, अपनी इस फर्स्ट राइड रिव्यू में बताने जा रहे हैं। साथ ही आपको ये भी जानने को मिलेगा कि कहां हमें इस बाइक से थोड़ा निराश होना पड़ा।

लुक्स में क्या है खास?

दिखने में Revolt RV400 नॉर्मल बाइक्स की तरह लगती है। दूर से आपको इसमें Pulsar, Duke और FZ जैसा लुक देखने को मिलता है। इसके अलावा सबसे खास बात इसकी राइडिंग पॉजिशन भी प्रीमियम कम्यूटर बाइक जैसी ही लगती है। लाइट्स ऑल-LED दी गई हैं। बाइक पर कंपनी ने पूरी तरह अच्छी ग्रेड वाली प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है जिसके चलते इसका वजन भी काफी हल्का है। इसका कुल वजन 108 किलोग्राम है और ये 814 mm की सीट हाईट ऑफर करती है। इलेक्ट्रिक मोटर के चलते बाइक में कंपनी ने चेन व्हील की जगह एक बड़ा बेल्ट व्हील दिया है, जो काफी अच्छा लुक भी देता है। फ्रेट में अपसाइड डाउन फॉर्क्स दिए गए हैं और रियर में स्पोर्ट्स बाइक की तरह एक मोनोशॉक दिया गया है। इसके अलावा इसमें फुल LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है, जहां से बैटरी रेंज, राइडिंग मोड्स और स्पीड जैसी जानकारी ले सकते हैं।

फीचर्स:

इसके अलावा इसमें फुली डिजिटल डिस्प्ले मिलता है। बैटरी का खास ध्यान रखते हुए कंपनी ने इसमें ऑन-बोर्ड चार्जिंग, पोर्टेबल बैटरी, मोबाइल ऑर्डर और डिलिवरी ऑन डिमांड मॉडल जैसी सुविधाएं दी हैं। यानी ऑन-बोर्ड चार्जिंग के चलते आप 15 एम्पेयर शॉकेट से बैटरी कहीं भी चार्ज कर सकते हैं। पोर्टेबल बैटरी यानी आप बाइक की ऑफिस या घर मैनुअली ले जाकर 4 घंटे से भी कम समय में चार्ज कर सकते हैं। मोबाइल ऑर्डर की सुविधा के चलते आप रेवोल्ट मोबाइल एप से बाइक की बैटरी ऑर्डर कर सकते हैं। डिलीवरी ऑन डिमांड के चलते रेवोल्ट एप से बैटरी प्री-ऑर्डर कर सकते हैं और अपने मुताबिक टाइम स्लॉट डालकर ऑफिस या घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं। Revolt ने बाइक दो कलर वेरिएंट Rebel Red और Cosmic Black में पेश की है।

चलाने में कैसी है?

Revolt RV400 में 3.24 kWh की लीथियम ऑयन बैटरी और 3 KW की मिड ड्राइव मोटर लगी है। 0 से 75 फीसद तक चार्ज होने में इसे 3 घंटे का समय लगता है और 100% यह 4.5 घंटे में चार्ज हो जाती है। सिंगल चार्ज में 156 km तक की रेंज देती है, जो कि ARAI सर्टिफाइड है। राइड क्वालिटी की बात करें तो हल्का वजन होने के साथ ही RV400 की परफॉर्मेंस काफी अच्छी है। शुरुआत में इसे चलाने में थोड़ी दिक्कत जरूरत हो सकती है, लेकिन कुछ समय में ही आपको इसकी आदत हो जाएगी। बाइक का टर्निंग रेडिएस काफी अच्छा है और तेज स्पीड पर भी मोड़ के दौरान समान जोश बनाए रखती है। बाइक में तीन राइडिंग मोड्स - Eco, Normal & Sport दिए गए हैं। Eco मोड पर बाइक की पावर और थ्रोडल रिस्पांस सबसे कम रहता है और इससे बाइक की बैटरी रेंज भी ज्यादा रहती है। वहीं, नॉर्मल मोड पर इसकी रफ्तार 50 से 60 kmph और Sportz मोड पर 85 kmph तक जारी है। हालांकि, Sportz मोड पर इसकी पावर सबसे ज्यादा और बैटरी रेंज सबसे कम रहती है। आगे और पीछे दोनों तरफ डिस्क ब्रेक दिए हैं, जिसके चलते बाइक ब्रेकिंग काफी शानदार लगती है। इस बाइक का ग्राउंट क्लियरेंस भी 220 mm का है, जो भारतीय सड़कों के हिसाब से काफी अच्छा है। फिलहाल, हमने इसे ट्रैक पर ही चलाया है तो यह भारत की समान सड़कों पर चलाने में कैसी है? इस बारे में हम आपके लिए जल्द ही इसका डिटेल्ड रिव्यू लेकर आएंगे।

हमारा फैसला:

अगर आप भी पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं और बाजार में एक अच्छे लुक वाली बाइक की तलाश कर रहे हैं, तो Revolt की इलेक्ट्रिक बाइक आपके लिए खास हो सकती है। इसकी राइड क्वालिटी काफी बेहतर है। दमदार रेंज के साथ कंपनी ने इसमें बेहतर लुक भी दिया है। कंपनी ने इस बाइक को मासिक कीमतों के हिसाब से उतारा है, जिसे आप 37 महीनों तक हर महीने कम से कम 2,999 रुपये देकर घर लेजा सकते हैं और ये कीमत सिर्फ इसके RV300 वेरिएंट की है। वहीं, Revolt RV400 के बेस मॉडल को 3,499 रुपये और प्रीमिय मॉडल को 3,999 रुपये की कीमत पर घर ले जा सकते हैं। ये कीमतें सिर्फ 37 महीनों तक ही देनी होगी।

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप