Move to Jagran APP

ऑडी क्यू- 3: प्रीमियम कार की लोकल ड्राइव

हर किसी की हसरत होती है कि उसके पास बीएमडब्ल्यू, ऑडी, मर्सिडीज, जगुआर या फिर वॉल्वो जैसी महंगी कारें हों। लेकिन इतनी महंगी गाड़ियों को खरीदने के लिए कमाई भी उतनी ही होनी चाहिए। भारत में सबसे ज्यादा सफल कार कंपनी मारुति है,

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 15 Apr 2016 05:41 PM (IST)Updated: Fri, 15 Apr 2016 05:48 PM (IST)
ऑडी क्यू- 3: प्रीमियम कार की लोकल ड्राइव

हर किसी की हसरत होती है कि उसके पास बीएमडब्ल्यू, ऑडी, मर्सिडीज, जगुआर या फिर वॉल्वो जैसी महंगी कारें हों। लेकिन इतनी महंगी गाड़ियों को खरीदने के लिए कमाई भी उतनी ही होनी चाहिए। भारत में सबसे ज्यादा सफल कार कंपनी मारुति है, जो सस्ती कारें बनाती है और हर किसी के दिल पर राज करती है।

loksabha election banner

ऑडी को यह फार्मूला समझ में आया और उसने अपना मार्केट शेयर भारत में मजबूत करने के लिए 2013 में ऑडी क्यू3 को पेश किया। यह प्रयोग एक तरह से सफल रहा और आज कंपनी भारत में प्रीमियम ब्रांड में सबको पीछे छोड़ते हुए टॉप पर पहुंच चुकी है। क्यू 3 ऑडी की सबसे सस्ती एसयूवी है और इसका मुकाबला फॉच्र्यूनर, स्कोडा येती, हुंडई सैंटाफे जैसी गाड़ियों से है।


ऑडी ने जब इस बार क्यू 3 को चलाने के लिए भेजा तो मेरे पास समय कम था, इसलिए मैंने सोचा कि क्यों न इसे दिल्ली से किसी एक ऐसे शहर ले जाया जाए, जो 130 किलोमीटर के दायरे में हो। मैंने रिसर्च कर यूपी के ऐसे सात शहर पता लगाए, जैसे कि हाथरस, अलीगढ़, बुलंदशहर, खुर्जा, मथुरा, बिजनौर और बागपत। इनमें से एक नाम की पर्ची उठाई और क्यू 3 को स्टार्ट कर निकल पड़ा।

मेरी मंजिल थी-खुर्जा, जिसमें लगभग 50 किलोमीटर का सफर एक्सप्रेसवे का था। तो आइए, आपको भी खुर्जा की यात्रा करवाते हैं और वह भी एक प्रीमियम कार में। जर्मन कंपनी ऑडी ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी इस लोकप्रिय एसयूवी क्यू 3 का नया फेसलिफ्ट पेश किया है।


बाहरी लुक


ऑडी क्यू 3 अपने पंच लाइन स्टार्ट यंग, लिव बिग को पूरी तरह से सार्थक करती है। यंगस्टर्स की लाइफ स्टाइल के हिसाब से इस कार को दिल खोलकर डिजाइन किया गया है। लाल रंग में यह गाड़ी हर किसी को अपनी ओर आकर्षित होने के लिए मजबूर कर देती है। सिंगल फ्रेम फ्रंट ग्रिल से कार दिखने में चौड़ी लगती है और रोड के पास भी, जिससे इसको और ही स्पोर्टी लुक मिलता है।

पहली बार ऑडी क्यू3 में कंपनी ने एलईडी हेडलाइट्स लगाई हैं, जो डे टाइम रनिंग हेडलाइट के साथ काम करती हैं। इसके साथ इसमें डायनामिक टर्न इंडिकेटर्स भी दिए गए हैं- यानी आप जिस तरफ मुड़ रहे हैं, ये लाइट्स उधर ब्राइट हो जाती हैं। ऑडी क्यू 3 में अब 6 कलर की चॉइस है, जिनमें से तीन नए कलर्स हैं। हालांकि बाहर से दिखने में यह फॉच्र्यूनर जैसी हैवी तो नहीं लगती, पर अपने चार रिंग के साथ अपने प्रीमियम अहसास का जादू लोगों के दिलों पर चला देती है।

खुर्जा पहुंचकर पता चला कि शहर कितना छोटा-बड़ा क्यों न हो, लोगों को अब हर गाड़ी की समझ है और लोग तत्काल गाड़ी का नाम बता देते हैं। क्यूू 3 के जरिए ऑडी को वह सफलता मिली है, जिसकी कल्पना करके उसने 2013 में यह बड़ा कदम भारत में उठाया था।


क्या है खास


ऑडी क्यू3 में एमएमआई सिस्टम अपडेटेड नेविगेशन के साथ दिया गया है, जिसमें रियर व्यू कैमरा कार पार्किंग में मदद करता है। इसके इंफोटेनमेंट सिस्टम में 20 जीबी इनबिल्ट सिस्टम, ब्लूटूथ के साथ 2 एसडी कार्ड स्लॉट और वॉयस डायलॉग सिस्टम भी है। मल्टीफंक्शन स्टेयरिंग व्हील और गियर शिफ्ट पैनेल भी हैं।


इंटीरियर और इंजन


ऑडी क्यू 3 में स्पेस के साथ सेफ्टी फीचर्स भी बढ़ा दिए गए हैं। इसमें 6 एयरबैग्स तो मिलेंगे ही, साथ ही मिलेगा फ्लैट टायर इंडिकेटर, एंटी ग्लेयर मिरर्स, जो कि आपको रात की ड्राइविंग में काफी मदद करने वाले हैं। क्यू 3 में 2.0 लीटर डीजल इंजन लगा है। 4.3 मीटर से ज्यादा की लंबाई और 1.83 मीटर की चौड़ाई के साथ, क्यू 3 काफी जगह से भरपूर है और यह अपने 35 टीडीआई इंजन के साथ 174 बीएचपी पावर और 280 एनएम टॉर्क प्रदान करती है। हाई स्पीड पर भी यह एक रिफाइंड ड्राइविंग एक्सपीरियंस प्रदान करती है और मात्र 8.2 सेकंड में यह 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है।


यह एक शानदार कार है, जो अपने प्रीमियम अंदाज के साथ एक जानदार ड्राइव का अहसास कराती है। ऑडी क्यू 3, 35 टीडीआई क्वाजट्रो में 7-स्पीड ट्रॉनिक गियर बॉक्स का इस्तेमाल किया है, वहीं एस एडिशन में कंपनी ने 6-स्पीड गियर बॉक्स का प्रयोग किया है।


अमित द्विवेदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.