Move to Jagran APP

रेंज रोवर वेलार P250 SE रिव्यू: एसयूवी सेगमेंट में पावर का लग्जरी अनुभव

रेंज रोवर वेलार भारतीय बाजार में करीब 25 वेरिएंट्स में मौजूद हैं, जो कि दूसरी लग्जरी कार निर्माता कंपनियों के पूरे पोर्टफोलियो से भी ज्यादा है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 12:17 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 07:33 AM (IST)
रेंज रोवर वेलार P250 SE रिव्यू: एसयूवी सेगमेंट में पावर का लग्जरी अनुभव
रेंज रोवर वेलार P250 SE रिव्यू: एसयूवी सेगमेंट में पावर का लग्जरी अनुभव

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। रेंज रोवर वेलार के भारतीय बाजार में करीब 25 वेरिएंट्स मौजूद हैं, जो कि कई लग्जरी कार निर्माता कंपनियों के पूरे पोर्टफोलियो से भी ज्यादा हैं। ऐसे में लैंड रोवर इंडिया की इस फ्यूचरिस्टिक एसयूवी के किस विकल्प का चुनाव किया जाए इस बारे में काफी सोचा जा सकता है। भारतीय बाजार में इस लग्जरी एसयूवी की कीमत 80.92 लाख रुपये से लेकर 1.41 करोड़ रुपये (एक्स शोरूम) तक है। इसलिए कोई भी कल्पना कर सकता है कि इसके वेरिएंट का चुनाव करने की संभावनाएं अनंत हैं और वेलार एक ऐसी एसयूवी है जो हर लग्जरी एसयूवी खरीदने वाले व्यक्ति की पहली पसंद मानी जाती है।

loksabha election banner

इसके अलावा वेलार की इस कीमत रेंज में यह कहना मुश्किल होगा कि इस एसयूवी का मुकाबला किस से है, लेकिन इतने वेरिएंट होने के चलते हम जरूर यह कहेंगे कि रेंज रोवर वेलार का मुकाबला खुद वेलार से ही है। जी हां, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हमें रेंज रोवर वेलार के P250 SE वर्जन को चलाने का मौका मिला, जिसकी कीमत इसके मध्य 87.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। लैंड रोवर की इस 5-सीटर एसयूवी में कई ऐसे घटनाचक्र शामिल हैं जो न सिर्फ कार मालिक के लिए बल्कि इसके आसपास के लोगों के लिए भी मौजूद हैं। इसलिए, नई रेंज रोवर वेलार में आपके लिए क्या अच्छा और क्या बुरा है? यह हम आपको अपने इस रिव्यू में बताने जा रहे हैं।

एसयूवी का नाम

इस एसयूवी का रिव्यू करते समय यह तय करना मुश्किल है कि इसे कहां से शुरू किया जाए? इसलिए हम इसके नाम से शुरू करते हैं। "वेलार" एक ऐसा नाम है जो काफी शक्तिशाली और आधिकारिक है, यह आत्मविश्वास और एक बल के साथ माना जाता है। वेलार को लैटिन क्रिया वेलेयर से प्राप्त किया गया एक शब्द है, जिसका अर्थ है छिपाना। विडंबना यह है कि यह एक नया नाम नहीं है और कंपनी के लिए अपरिचित भी नहीं है। यह नाम उस सयम से आता है जब रोवर अब भी प्रसिद्ध रेंज रोवर के निर्माण पर काम कर रहा था। वर्ष 1969 की बात करें तो वेलार नाम जैगुआर लैंड रोवर की प्री-प्रोडक्शन फर्स्ट जनरेशन रेंज रोवर्स के लिए इस्तेमाल किया गया था। लगभग पांच दशकों बाद, वेलार को अब इन दिनों देखा जा रहा है और यह कंपनी की नेक्स्ट जनरेशन डिजाइन भाषा और कंपनी की तकनीकी शक्ति को आगे बढ़ाता है। यहीं पर इसके संक्षिप्त इतिहास के बारे में खत्म करते हुए इसके नए डिजाइन में क्या है अब उसके बारे में बात करते हैं।

लुक्स में क्या है खास?

वेलार की नई डिजाइन भाषा लैंड रोवर इवोक से प्रभावित है। वेलार में फीचर्स के तौर पर बॉडी पर स्मूथ लाइन्स हैं और यह स्पोर्टिनेस और परफॉर्मेंस के बारे में बयां करती हैं। इसके बाद जब आप उन खूबसूरत फ्लश वाले डोर हैंडल्स देखते हैं तो ये आपको विज्ञापन-कथा फिल्मों की तरह स्पष्ट दिखाई देंगे।

कुल मिलाकर वेलार में काफी आक्रामक डिजाइन दिया गया है। एसयूवी की रूफलाइन भी समग्र अनुपात के साथ काफी खूबसूरती से एकीकृत है। इतना ही नहीं वेलार का डिजाइन आपको यह भी सोचने पर मजबूर करता है कि पुरानी रेंज रोवर्स कितनी बॉक्सी दिखती है।

नई रेंज रोवर वेलार को जैगुआर लैंड रोवर iQ AI D7a प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। यह वही प्लेटफॉर्म है जो समान जैगुआर एफ-पेस में दिया गया है। हालांकि, रेंज रोवर वेलार एफ-पेस से करीब 2.8 इंच लंबी है। इसके अलावा एसयूवी के फ्रंट पर बड़ी ग्रिल के साथ DRL's और मस्कुलर उदेश्य दिया गया है। यानी इस एसयूवी में वो सारी ऐसी खूबियां हैं जो आप एक लग्जरी एसयूवी में चाहते हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

हमारे द्वारा चलाई गई रेंज रोवर वेलार P250 SE में 1997cc पेट्रोल मोटर इंजन लगा है। यह इंजन 250hp की पावर और 365Nm का टॉर्क जनरेट करता है। भारतीय सड़कों के मुताबिक इस विशाल एसयूवी को चलाने के लिए यह पर्याप्त शक्ति से भी अधिक है। एसयूवी का पेट्रोल मोटर बिलकुल साइलेंट रहता है लेकिन जब आप एक्सेलेरेटर पर पैर रखते हैं तो गुरगुराहट की आवाज आने लगती है। शहर में ड्राइव करने के लिए वेलार को भारत में ज्यादातर दो मोड्स - डायनामिक और ईको में इस्तेमाल किया जाता है। ईको मोड पर वेलार ज्यादा से ज्यादा माइलेज देने का वादा करती है और यह चलाने के दौरान छोटे कार्बन पदचिह्न देती है। इस मोड में वेलार काफी स्मूथ चलती है और इसका पावर आउटपुट भी काभी बेहतर होता है।

अब आप अगर इसे डायनामिक मोड पर चलाते हैं तो आपको इसका 265nm टॉर्क सीट के पीछे की ओर धक्का देगा और फिर आपको ऐसा लगेगा जैसे सीट अपनी जगह में रखने के लिए आपको गले लगा रही है। वेलार का यह काफी मजेदार मोड है लेकिन इसमें आपको एसयूवी का बेहतर माइलेज नहीं मिलेगा। डायनामिक मोड में वेलार को ड्राइव करने के दौरान यह 4.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। बड़ी एसयूवी होने के अलावा वेलार आपको हमेशा एक स्पोर्ट्स टूअरर का भी अहसास दिलाती है।

वेलार को ट्रैफिक में चलाने से भी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती। यह बड़ी एसयूवी है और यातायात में बंदरगाह पर एक क्रूज लाइनर की तरह है, क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि ट्रैफिक में आपके आसपास चल रही छोटी कारें आपको रास्ता देंगी। हाईवे पर भी इसकी परफॉर्मेंस काफी स्मूथ है, जिससे आप कभी भी महसूस नहीं करेंगे कि स्पीड के बावजूद भी आपको पावर का कम एहसास हो रहा है।

वाहन को मोड़ने के दौरान भी किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है और इसमें कई सारे फीचर्स दिए गए हैं, इनमें डायनामिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल, स्पीड प्रोपोर्शनल इलेक्ट्रॉनिक पावर असिस्टेड स्टीयरिंग आदि शामिल हैं। इसके अलावा 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन इंजन के साथ अच्छी तरह से मिलकर और कम से कम अंतराल में सरल परिवर्तन देता है। इसके अलावा अगर आप पर्याप्त बोल्ड हैं, तो आप इसे मैनुअल मोड में पैडल शिफ्टर्स के साथ हमेशा ड्राइव कर सकते हैं।

कुल मिलाकर ड्राइव करने में काफी खुशी मिलेगी और यहां तक कि अगर आप पिछली सीट पर भी बैठना चाहते हैं तो आप इस एसयूवी के सभी कार्यों से खुद को बाहर नहीं रख पाएंगे। इस बात की कहने की जरूरत नहीं है, एक रेंज रोवर होने के नाते वेलार सचमुच कहीं भी जाने में सक्षम है।

इंटीरियर्स

रेंज रोवर वेलार सिर्फ दिखावट में ही भविष्यवादी नहीं है बल्कि यह अंदर भी और अधिक भविष्यवादी और व्यावहारिक है। इंटीरियर में काफी अच्छा काम किया गया है, लेकिन कुछ हार्ड प्लास्टिक का भी इस्तेमाल किया गया है। स्टीरियरिंग माउंटेड कंट्रोल्स में भी संवेदनशील स्पर्श दिया गया है। हालांकि, इनके इस्तेमाल में समय लगता है। कार के इंटीरियर में काफी चीजें ऐसी हैं जो काफी आकर्षक हैं। इसमें दो टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट डिसप्ले, अच्छी तरह किए गए उपकरण क्लस्टर भी शामिल हैं। यहां तक कि गियर जॉग पर भी ट्रेडमार्क लैंड रोवर स्टाइल में दिया गया है और इसका लुक फ्रेश और नया है। केबिन को व्यावहारिक रूप से डिजाइन किया गया है और इसमें ड्राइवर के अनुसार सभी महत्वपूर्ण फीचर्स दिए गए हैं।

वन टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले आपको सभी जानकारियां देगा और यह कार की सेटिंग्स और कम्यूनिकेशन्स को भी कंट्रोल करता है। दूसरी डिस्प्ले एसयूवी के सेंटर कंसोल के नीचे दी गई है जिससे आप एयरकॉन सिस्टम, ड्राइविंग मोड्स और म्यूजिक प्ले-लिस्ट के ट्रैक्स को मैनेज कर सकते हैं। वेलार का कॉकपिट एक भव्य टूअरर की तरह लो सीटिंग पॉजिशन में ड्राइवर-फोकस्ड है।

जैसा कि पहले बताया केबिन के अंदर प्लास्टिक का काफी इस्तेमाल किया गया है, लेकिन हम विशेष रूप से वेलार के सेंटर कंसोल पर पियानो ब्लैक फिनिश को पसंद नहीं करते। दोनों डिस्प्ले और सेंटर कंसोल फिंगरप्रिंट मैग्नेट्स हैं। भारत में धूल इतनी होती है जिसके चलते पियानो ब्लैक फिनिश पर खरोंच आ जाती हैं, अगर आप इसके इंटीरियर की सफाई का ख्यान नहीं रखते।

एसयूवी की सीट्स काफी ज्यादा आरामदायक हैं और इसके रियर लेगरूप में काफी ज्यादा स्पेस दिया गया है। इसके अलावा यदि आप केवल वेलार की पिछली सीट पर रहना चाहते हैं तो आपके पास रिक्लाइनिंग सीट्स के साथ खुद का क्लाइमेट कंट्रोल यूनिट भी होगा। फ्रंट सीट्स 10 तरीकों से एडजस्ट हो सकेगी और इसमें मेमोरी फंक्शन भी दिए गए हैं।

हमारा फैसला:

हमारे पास दो कारण हैं कि नई रेंज रोवर वेलार P250 SE को क्यों खरीदना चाहिए। पहला कारण यह कि वेलार का केबिन दिखने में काफी ज्यादा व्यावहारिक है और इसकी ज्यादातर परफॉर्मेंस पेट्रोल मोटर पर काफी बेहतरीन है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि कंपनी ने इसे भारतीय सड़कों के हिसाब से तैयार किया है। दूसरा कि रेंज रोवर वेलार एक ऐसी लग्जरी एसयूवी है जो दिलचस्प मुहावरे - "मालिकों का गौरव और पड़ोसी ईर्ष्या" का वर्णन करती है। इसके अलावा अगर कोई ऐसी एसयूवी है जो सड़कों पर चलने से लोगों को काफी आकर्षित लगती है तो वह रेंज रोवर वेलार है।

यह भी पढ़ें:

Tata Nexon Petrol AMT Review: जानें शहर, ट्रैफिक और हाईवे पर कैसी है परफॉर्मेंस

2018 लेक्सस ES 300h फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: डिजाइन और परफॉर्मेंस का बेजोड़ दम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.