नई दिल्ली। BMW, Audi और Mercedes के अलावा लग्जरी या फिर स्पोर्ट्स कार सेगमेंट में अगर कोई ब्रांड है जिसे सबसे ज्यादा जाना जाता है तो वो है Porsche, जिसकी भारतीय बाजार में गाड़ियां काफी पॉपुलर हैं। Cayenne की सफलता के बाद कंपनी ने भारत में दूसरी एसयूवी Macan को लॉन्च किया, जो वैश्विक स्तर पर Porsche का सबसे किफातयी प्रोडक्ट है। इसी वजह से जागरण ऑटो के सीनियर जर्नलिस्ट Ankit Dubey ने इस गाड़ी का भारतीय सड़कों पर चला कर रिव्यू किया और इस बारे में Ankit Dubey क्या सोचते हैं आइए जानते हैं।

Macan को सबसे पहले 2014 में लॉन्च किया गया था और उसके बाद 2019 में इसे बड़ा अपडेट दिया गया। Macan को भी Cayenne की तरह ही सफलता मिल रही है पर इस Macan का X फैक्टर यही है कि Cayenne के मुकाबले इसकी कीमतें काफी ज्यादा कम हैं। 69.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत के साथ क्या नई Macan दूसरी पोर्शा कारों की तरह ही स्पोर्टी और लग्जरी है।

डिजाइन

यह 5 सीटर Porsche Macan दिखने में काफी ज्यादा सुंदर लग रही है। खासकर अगर आप इसके कुछ कलर ऑप्शन्स की बात करें और यह ब्लू कलर इसकी तो बात ही अलग है। Macan काफी टेस्टफुल डिजाइन के साथ आता है और चारों तरफ आपको पोर्शा के सिग्नेचर एलिमेंट्स देखने को मिल जाएंगे। फ्रंट में फोर-डॉट DRLs Macan में ऐसा चिह्न है जो इसे इस सेगमेंट की सभी गाड़ियों से अलग रखता है। ग्रिल पर ग्लॉस ब्लैक ट्रीटमेंट दिया है। साइड प्रोफाइल से देखेंगे तो आपको इसकी स्लोपिंग रूफ लाइन नजर आएगी जैसे ये एक कूपे गाड़ी हो और कंपनी इसे कहती है Porsche फ्लाइलाइन। स्पोर्टी टच के लिए रूफ माउंटेड स्पॉयलर भी देख सकते हैं। हालांकि, 5-स्पोक व्हील्स काफी आउटटेडेड से लग रहे हैं। रियर में एक नए टेललाइट स्ट्रिप के साथ फोर-प्वाइंट ब्रेक लाइट्स दी गई हैं।

इंटीरियर

केबिन में जैसे ही आप आते हैं तो Macan में आपको Porsche के टिपिकल केबिन के साथ चारों तरफ बटन्स और स्विचेज देखने को मिल जाते हैं। सेंटर कंसोल काफी बड़ा लगता है और यहां 10.9 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। AC वेंट्स को सेंट्रल टनल के काफी करीब सिस्टम के नीचे रखा गया है, जहां Macan के मैकेनिकल को बदलने के लिए सभी बटन्स गियर लीवर के साथ मौजूद हैं।

इस गाड़ी में सबसे बेस्ट पार्ट ये लगा कि कंपनी ने एनालॉग के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया है जिसमें तीन रिंग लेआउट भी मौजूद है और सच बताऊं स्पोर्ट्स कार पंसद करने वालों के लिए ये काफी कूल लगेगा। मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील पर थम्ब रोलर काफी बढ़िया लगता है और इससे भी अच्छा मेन कंसोल पर मिलने वाला रोटरी नॉब है। इन्फोटेनमेंट सिस्टम के ऊपर स्टॉपवॉच के साथ एनालॉग और डिजिटल डिस्प्ले दी गई है। सीट्स की बात करें तो ये भी काफी कंफर्टेबल लगती है।

रियर सीट्स और स्टोरेज स्पेस

प्रैक्टिकेलिटी की बात करें तो आपको यूटिलिटी के लिए ज्यादा जगह नहीं मिलेगी कुछ कप होल्डर्स और दरवाजों में एक-एक लीटर बोटल स्टोरेज के अलावा कोई जगह नहीं मिलेगी। रियर पर भी आपको काफी ज्यादा स्पेस नहीं मिलता है। हां, सीटों के कंफर्ट से आपको कोई शिकायत नहीं मिलेगी। पीछे अगर ज्यादा लंबा व्यक्ति बैठेगा तो उसे हेडरूम में थोड़ी दिक्कत हो सकती है। रियर AC वेंट्स भी डिजिटल नहीं है और एक यहां जो एक बड़ा फ्लोर हंप दिया है इसका मतलब 3 लोग पीछे काफी मुश्किल से बैठ पाएंगे। बूट स्पेस भी काफी बढ़िया मिल जाता है।

इंजन और परफॉर्मेंस

Porsche Macan भारत में दो वेरिएंट्स और दो इंजन ऑप्शन्स में आती है। स्टैंडर्ड Macan में 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है जो 252 bhp की पावर देता है और दूसरा वेरिएंट्स Macan S है यानी स्पोर्टी वेरिएंट उसमें 3.0 लीटर V6 इंजन दिया है जो 354 bhp की पावर देता है और इस V6 इंजन को 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 5.1 सेकंड्स का वक्त लगता है, जबकि 2 लीटर वाले इंजन को यही रफ्तार पकड़ने में 6.5 सेकंड्स का वक्त लगता है। हम फोर-सिलेंडर 2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन वेरिएंट चला रहे हैं जो 7-स्पीड डुअल-क्लच ट्रांसमिशन के साथ आता है और इसमें कंपनी ने ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप दिया है। इंजन की बात करें तो ये 370 Nm का टॉर्क देती है और S+ मोड पर आप इसे चलाते हैं तो एग्जॉस्ट नोट बदलने के साथ ये अपना बाहूबली अवतार ले लेती है। आपको एक दम मजेदार ड्राइविंग का अनुभव मिलता है। चलाते समय में ये साफ कह सकता हूं कि Porche Macan मुझे नहीं लगता Chauffer-Driven SUV है, बल्कि ये एक मजेदार एसयूवी है जिसे आप हर पल चालाना चाहेंगे।

Macan में एक्टिव ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम दिया है जिसे Porsche Traction Management (PTM) कहा जाता है और ये हैंडलिंग को काफी ऊपर उठा देती है। Macan के एर्गोनॉमिक्स भी एक दम टॉप लेवल पर हैं और कितनी भी तेज आप इसे दौड़ा लो ये गाड़ी आपके कंट्रोल में ही रहती है। कार थोड़ी हैवी है तो स्टीयरिंग आपको एक तेजतर्रार अनुभव देता है। सस्पेंशन भी थोड़े कठोर हैं पर आपको इतनी ज्यादा दिकक्त नहीं होती है। कंपनी ने इसमें हालांकि, Porsche Active Suspension Management दिया है जो कि इंडीविजुअल व्हील्स में डैम्पिंग फोर्स को एडजस्ट करके राइड क्वालिटी एक दम बढ़िया कर देते हैं।

हमारा फैसला

Porsche Macan एक लग्जूरियस और फन-टू-ड्राइव एसयूवी है। मॉडर्न लग्जरी कार्स वाले सभी फीचर्स इसमें मिलते हैं, चलाने में एकदम मजेदार है। BMW X4 और mercedes glc coupe से इस गाड़ी का कड़ा मुकाबला है। हालांकि, उन दोनों ही गाड़ियों से Macan की कीमतें थोड़ी ज्यादा हैं। ये गाड़ी उन लोगों के लिए है जो एक ऐसी लग्जरी SUV चाहते हैं जिसमें स्पोर्टी अंदाज के साथ भरपूर लग्जरी का अहसास मिले। 

Edited By: Vineet Singh