नई दिल्ली, अंकित दुबे। MG Motor ने जून 2019 में अपनी MG Hector लॉन्च की जो कि देश की सबसे ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स के साथ आने वाली कार है और जागरण हाईटेक अवार्ड्स में भी कनेक्टेड कार ऑफ द ईयर 2019 का अवार्ड MG Hector को दिया गया। Hector की सफलता के बाद अब MG Motor अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV को अगले महीने यानी जनवरी मध्य में लॉन्च करने जा रही है। हालांकि, दिसंबर महीने में ही दिल्ली की सर्दी में हमे इसे चलाने का मौका मिला और इस कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी में क्या कुछ खास मिलता है वो हम आपको अपने इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में बताएंगे और साथ ही ये भी बताएंगे कि ZS EV में हमें किन मायनों में निराश करती है।

डिजाइन में क्या है खास?

MG ZS EV का फ्रंट से लुक काफी साधारण लगता है, लेकिन यहां कंपनी ने इसे थोड़ा अलग बनाने के लिए काफी सारे ऐसे एलिमेंट्स का इस्तेमाल किया है जिन्हें गौर से देखने पर आपको ये इलेक्ट्रिक एसयूवी खास लगने लगेगी। फ्रंट में बड़ी ग्रिल दी है जिस पर क्रोम की सराउंडिंग तो मिलती ही है साथ ही ग्रिल के पैटर्न पर भी हल्के क्रोम का काफी अच्छा इस्तेमाल किया है।

ग्रिल के बीच में ही कंपनी ने बड़ा सा ब्रीथेबल लोगो दिया है जिसे खोल कर गाड़ी को चार्ज भी कर सकते हैं। इसके अलावा इसका बोनट काफी मस्कुल लगता है। सबसे खास बात फ्रंट में कंपनी ने जो हेडलाइट दी हैं वो लंदन आई से प्रेरित हैं और इसी में हेलोजन बल्ब, LED लाइट्स और टर्न इंडीकेटर्स शामिल हैं। हालांकि, फ्रंट में फॉग लैंप की कमी महसूस होती है, जो कि MG को इसके टॉप वेरिएंट में तो कम से कम देना चाहिए था।

अब साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां से बॉक्सी लुक देने की कोशिश की गई है। इसे स्पोर्टी और प्रीमियम बनाने के लिए कंपनी ने इसके रूफ रेल्स पर क्रोम का इस्तेमाल किया है और साथ ही आपको विंडो के निचले हिस्से पर भी क्रोम की लाइन मिलती है जो कि इसमें एक प्रीमियम लुक देती हैं। साइड में कार में कंपनी ने A पिलर से लेकर B पिलर तक जो लाइन्स दी है वो भी लेपर्ड जंप से प्रेरित है। नीचे की तरफ देखें तो कंपनी ने इसमें 17 इंच के व्हील्स दिए हैं, जो कि डच विंडमिल से प्रेरित हैं और ये इस गाड़ी की रूप रेखा को काफी बढ़ाता हुआ नजर आ रहा है। कुल मिलाकर कंपनी ने इसके साइड प्रोफाइल में काफी अच्छा काम किया है और ये मस्कुल लुक के साथ आपको काफी प्रीमियम भी नजर आता है।

रियर प्रोफाइल की बात करें तो ZS EV आपको काफी आक्रामक दिखाई देती है और यहां पर कंपनी ने ऊपर की ओर एक छोटा सा शार्क फिन एंटेना दिया है जो फिर से इसे एक स्पोर्टी लुक देता है और इसके बाद अगर नीचे की ओर देखें तो इसका जो रियर लोगो है, इसके जरिए आप इसके बूट को खोल सकते हैं। रियर टेललाइट्स भी फिर से कंपनी ने एक स्पोर्ट कार से प्रेरित टेललाइट्स दी हैं और ये फिर से URSA Major के 7 सबसे चमकीले सितारों से प्रेरित है। कुल मिलाकर कंपनी ने इसके डिजाइन में काफी अच्छा काम किया है और इसमें ज्यादातर एलिमेंट्स किसी न किसी से प्रेरित हैं, जो कि इस गाड़ी को एक पूरी तरह इलेक्ट्रिक एसयूवी का लुक देता ही है और साथ ही इसे तेजतर्रार भी बनाता है।

इंटीरियर में क्या कुछ है खास?

MG ZS EV के अब इंटीरियर की बात करें तो ये काफी साफ सुधरे और सिंपल डिजाइन के साथ आता है और इसका डैशबोर्ड हमें काफी ज्यादा पसंद आया क्योंकि यहां कंपनी ने डबल स्टिचिंग लेदर के साथ सॉफ्ट टच मैटेरियल का इस्तेमाल किया है। इंटीरियर में भी कंपनी ने क्रोम का काफी इस्तेमाल किया है और इसमें प्रीमियम लुक देने की कोशिश की है।

कंपनी ने एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया है और इसपर चढ़ा हुआ लैदर एक स्पोर्टी कार का तो अहसास करता ही है और इससे स्टीयरिंग की पकड़ भी काफी अच्छी मिलती है। इंटीरियर में पूरी तरह कंपनी ने एक ब्लैक थीम दी है और अगर स्पेस की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार में चार लोग आसानी से बैठ सकते हैं पांचवे को थोड़ी परेशानी झेलनी पड़ेगी। फ्रंट सीटें हो या फिर रियर सीटें कंपनी ने आराम का काफी ध्यान रखा है और आपको इन सीटों पर बैठकर किसी तरह की कोई समस्या नहीं देखने को मिलेंगी।

रियर सीटों पर पैर रखने, घुटनों और हेडरूम के लिए पर्याप्त जगह मिलती है। आसानी से यहां 6 फीट तक के लंबे लोग बैठ सकते हैं। हालांकि, रियर सीटों पर आपको रियर AC वेंट्स और आर्म रेस्ट की कमी महसूस होती है, जो इस गाड़ी में एक बड़ा माइनस प्वाइट है। कुल मिलाकर स्पेस और आराम के मामले में ZS EV आपको कहीं से भी निराश नहीं करती।

फीचर्स

MG ZS EV को दो वेरिएंट्स 'Excite' और 'Exclusive' में उतारा जाएगा और हमने इसका टॉप एंड वेरिएंट 'Exclusive' चलाया जो कि पूरी तरह फीचर्स पैक्ड है। तो सबसे पहले इसके कनेक्टेड फीचर्स से शुरुआत करते हैं जिसमें एक एम्बेडेड ईसिम के साथ वाई-फाई फीचर भी दिया जा रहा है। कंपनी ने इसमें लेटेस्ट iSmart 2.0 सॉफ्टवेयर दिया है जिसकी वजह से इसमें Hector वाले तो सभी फीचर्स मिलते ही हैं लेकिन उसके मुकाबले कुछ फीचर्स और भी इसमें शामिल किए गए हैं। 8 इंच की टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम इसमें दिया गया है जो कि एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो से लैस है। कंपनी सबसे खास इसमें एक फुल पैनोरामिक सनरूफ दिया है। इसके साथ ही इसमें एक PM 2.5 फिल्टर भी कंपनी ने दिया है जो एक टॉप मॉडल में स्टैंडर्ड आता है और दिल्ली जैसे प्रदूषण भरे शहरों में इसकी जरूरत भी पड़ती है। कुल मिलाकर ये गाड़ी पूरी तरह एक फीचर्स पैक्ड है।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो MG ZS EV में कंपनी ने 6 एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिए हैं जो कि ABS और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल के साथ आते हैं। इसके साथ ही इसमें पेडेस्ट्रियन सेफ्टी अलर्ट सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट भी दिया है। इसके अलावा इसमें रियर पार्किंग सेंसर्स, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी दिया गया है। सबसे खास बात, इस गाड़ी को यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। इन सभी फीचर्स के चलते ये गाड़ी देश की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक SUV साबित होती है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स और ड्राइविंग

MG ZS EV में एक 44.5 kWh की बैटरी दी गई है जो कि IP67 रेटेड है यानी ये धूल प्रतिरोधी तो है ही साथ ही 1 मीटर की गहराई तक वाटरप्रूफ भी है। इसमें दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 3,500 rpm पर 143 PS की पावर और 5,000 rpm पर 353 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें सिर्फ सिंगल स्पीड रिडक्शन गियर दिया गया है जो कि पावर इंस्टैंट पावर जनरेट करता है। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 8.5 सेकंड का वक्त लगता है। चलाने के दौरान आपको सबसे साफ एहसास होगा कि जैसे ही एक्सेलेरेटर पर आप पैर रखते हैं, ये तुरंत रिस्पांस देने लगती और इसका ज्यादा टॉर्क आपको साफ पता चलेगा।

ड्राइव करना इसे काफी आसान है और बेहतर ड्राइविंग के लिए इसमें sport, normal और eco जैसे मोड भी मिलते है। यानी स्पोर्ट मोट पर आपको ये एक क्विक रिस्पांस देती है और ईको मोड पर आप इससे ज्यादा km रेंज हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें कंपनी ने तीन लेवेल्स पर रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया है। इस सिस्टम के जरिए गाड़ी खुद ब खुद ब्रेक लगा कर आपकी बैटरी में एनर्जी स्टोर करती है। रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम तीसरे लेवल पर सबसे ज्यादा ब्रेक फोर्स देती है। वहीं, पहले लेवल पर सबसे कम ब्रेक फोर्स मिलता है। ZS EV की ड्राइविंग कुछ ऐसी है कि आपको ये कार हर समय और हर जगह चलाने में काफी मजेदार लगती है। सस्पेंशन भी इसके काफी अच्छी तरह से काम करते हैं और छोटे-मोटे गढ्ढों का इसमें पता ही नहीं चलता। कुल मिलाकर इसकी ड्राइविंग डायनामिक्स काफी अच्छे हैं और ये एक बेहतर ड्राइविंग का एक्सपीरियंस भी देती है।

अब चार्जिंग की बात करें तो, एक बारी चार्ज करने पर इस बैटरी का ARAI रेंज 340 km तक का है, लेकिन असल में ये भारतीय सड़कों के हिसाब से 250 से 300 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। लीथियम आयन बैटरी के चलते MG ZS EV को 50 kW DC चार्जर के जरिए 80 फीसद तक चार्ज होने में 40 मिनट का वक्त लगेगा। वहीं, स्टैंडर्ड 7.4 kW चार्जर के जरिए 7 घंटे का वक्त फुल चार्ज होने में लगेगा। इसके अलावा 7.4 kWh का चार्जर भी दिया जा रहा है जिसके चलते आप अपनी ZS EV को किसी भी 15 एम्पियर शॉकेट से 16-17 घंटे में फुल चार्ज कर सकते हैं।

हमारा फैसला

भारतीय बाजार में चार्जिंग बुनियादी ढांचे को लेकर काफी काम हो रहा है। हालांकि, ऑटो कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी को लॉन्च के दौरान ही काफी कुछ सोचती है और MG ने भी अपनी ZS EV को लेकर ऐसा ही कुछ सोचा है। इसलिए कंपनी अपने डीलरशिप्स पर DC फास्ट चार्ज की सुविधा तो दे ही रही है और साथ ही AC स्टैंडर्ड 7.4 kW चार्जर भी आपके घर या ऑफिस दोनों में से एक जगह इंस्टॉल कर रही है जिसके चलते आप अपनी गाड़ी 6 से 7 घंटे में फुल चार्ज कर सकें। MG ZS EV एक सिटी कार है और अगर आप एक ऐसी कार की तलाश कर रहे हैं जिससे रोजाना 50-60 km तक का ट्रैवल होता है तो आपको इसे हर 5वें दिन चार्ज करने की जरूरत पड़ेगी। सबसे खास बात इसकी आपको पेट्रोल और डीजल इंजन वाली परफॉर्मेंस तो मिलती ही है और साथ प्रदूषण कम करने में भी आपका योगदान बनेगा। बेहतर फीचर्स से भी ये गाड़ी पूरी तरह लोडेड है और अब इसके लॉन्च का इंतजार है जिसमें इसकी कीमतों के खुलासा किया जाएगा, जिसमें हम इसकी अनुमानित कीमत 20 से 22 लाख रुपये मान रहे हैं। मगर, हमारा तो यही कहना है कि अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक कार लेने का मन बना रहे हैं तो MG ZS EV की टेस्ट ड्राइव लेकर जरूर देखें फिर आपको पता चलेगा कि ये कार आपको खुद क्या ऑफर कर रही है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस