नई दिल्ली, अंकित दुबे। Mercedes-Benz GLC फेसलिफ्ट मॉडल हाल ही में लॉन्च किया गया है। इस कार को हमने बेंगलुरू की सड़कों पर चलाया जहां हमारे सामने ट्रैफिक, हाईवे और थोड़ी ऊबड़-खाबड़ सड़के मौजूद थी। खैर इससे पहले हम यह बताएं कि हमें नई GLC में क्या पसंद आया है और क्या नहीं? आपको पहले Mercedes Benz GLC के भारतीय सफर के बारे में थोड़ा विस्तार से बता देते हैं। Mercedes-Benz GLC को सबसे पहले साल 2016 में लॉन्च किया था और इस एसयूवी ने अपने सेगमेंट में मौजूद Audi Q5 और BMW X3 को कड़ी टक्कर दी। इतना ही नहीं साल 2019 के आते-आते कंपनी ने इसकी 7,000 यूनिट्स से ज्यादा की बिक्री भी कर दी, जिसके चलते GLC कंपनी के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल में से एक साबित हुई। भले ही BMW ने अपनी X3 और Audi ने अपनी Q5 को पहले ही अपडेट कर दिया हो, लेकिन Mercedes Benz की नई GLC में कंपनी ने अब एक बड़ा अपडेट शामिल किया है, जिसमें इसके लेटेस्ट डिजाइन और नई टेक्नोलॉजी से लेकर BS6 इंजन तक शामिल है। तो आइए जानते हैं आखिर नई 2020 Mercedes-Benz GLC क्या है?

एक्सटीरियर में क्या है नया?

अब सबसे पहले इसके फ्रंट लुक्स की बात करें तो इसमें काफी कुछ बदलाव नजर आते हैं। कंपनी ने इसमें नई फ्रंट ग्रिल, नए हेडलैंप्स, सिग्नेचर LED DRLs, नए बंपर और क्रोम का भी काफी इस्तेमाल किया है। इन सब नए बदलाव के चलते अब फ्रंट से दिखने में नई GLC काफी फ्रेश और प्रीमियम नजर आती है। इतना ही नहीं बंपर पर इसके मस्कुलर लाइन्स भी मिलती है जिसके चलते इसका फ्रंट लुक मजबूत दिखाई देता है। डिजाइन काफी साधारण सा इसमें मिलता है। दिखने में भले ही नई GLC आपको आक्रामक ना लगे, लेकिन सड़कों पर चलती हुई यह आंखों को काफी प्यारी लगती है। साइड से भी इसका डिजाइन बॉक्सी लगता है और दिखने में यह काफी ऊंची नजर आती है।

हालांकि, इसका साइड प्रोफाइल पुराने मॉडल जैसा ही है लेकिन अब यह आपको एक नया और फ्रेश लुक देता है। इसके अलावा कंपनी ने यहां 19 इंच के हल्के एलॉय व्हील्स दिए हैं जो कि ग्लॉसी ब्लैक और हाई-शीन फिनिश के साथ आते हैं और यह दिखने में काफी आकर्षक लगते हैं। इसके अलावा साइड में एल्यूमीनियम की तरह दिखने वाले रनिंग बोर्ड्स और विंडो पर क्रोम का भी काफी अच्छा इस्तेमाल किया है, जो कि इसे पूरी तरह एक प्रीमियम फील देते हैं।

रियर लुक की बात करें तो दिखने में नई GLC भले ही पुराने मॉडल जैसी ही लगे, लेकिन इसमें अब नए LED टेल लैंप्स दिए गए हैं। कुल मिलाकर Mercedes Benz ने अपनी नई GLC के एक्सटीरियर पर काफी बेहतर काम किया है और इसे लग्जरी एसयूवी का पूरी तरह रूप दिया है।

इंटीरियर में क्या है खास?

नई Mercedes GLC के एक्सटीरियर पर भले ही काफी कम बदलाव किए गए हों, लेकिन सबसे ज्यादा बदलाव इसके इंटीरियर में देखने को मिलेंगे। सेंटर कंसोल भले ही पुराने मॉडल जैसा ही दिया गया है, लेकिन इस पर ब्राउन कलर का वॉलनट वुड ट्रिम काफी लग्जरी लगता है। इस तरह की फिनिशिंग अक्सर 1 करोड़ से ऊपर की लग्जरी कारों में देखने को मिलती है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें नया स्टीयरिंग व्हील भी दिया है। सबसे खास, इसमें कंपनी ने बड़ा 10.25 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है जिसे आप स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल और गियरबॉक्स के पास मौजूद हेप्टिक टच के जरिए भी कंट्रोल कर सकते हैं। नई GLC के इंटीरियर में कुल मिलाकर देखा जाए तो सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और सबसे बड़ा बदलाव यही टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है जो कि अब कंपनी के लेटेस्ट MBUX टेक्नोलॉजी और Mercedes Me एप के साथ आता है। MBUX क्या है इसके बारे में आपको आगे बताएंगे, लेकिन इससे पहले इंटीरियर में और क्या-क्या मिलता है आइए जानते हैं।

कार में बीज कलर की अपहोलस्ट्री दी गई है जो कि नई GLC पर काफी अच्छी लग रही है। इसके अलावा यहां करीब 64 विभिन्न रंग की एम्बिएंट लाइटिंग भी दी गई है। यहां हमें जिस चीज ने थोड़ा निराश किया वह है कार में दिए गए USB पोर्ट। फ्रंट सीट हो या रियर सीट दोनों जगह कंपनी C-टाइप पोर्ट दे रही है और यहां अगर आपको अपना फोन चार्ज करना है या फिर एप्पल कारप्ले या एंड्रॉयड ऑटो को इन्फोटेनमेंट सिस्टम से कनेक्ट करना है तो इसके लिए आपको एक सी-टाइप यूएसबी कनेक्टर खरीदने की जरूरत पड़ेगी। हालांकि, कंपनी ने इसे काउंटर करने के लिए वायरलेस फोन चार्जिग सुविधा दी है।

अब बात करते हैं रियर सीटों की तो यहां काफी ज्यादा आराम मिलता है। इतना ही नहीं सेकंड रो में स्पेस काफी अच्छा मिलता है और एक लग्जरी एसयूवी होने के नाते Knee रूम और हेडरूम काफी अच्छा मिलता है। साथ ही पीछे की सीटों पर आसानी से तीन लोग बैठ सकते हैं। इसके अलावा अगर बूट स्पेस की बात करें तो यहां 550 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, जो कि इस एसयूवी के लिए पर्याप्त है।

क्या है MBUX फीचर?

Mercedes ने अपनी नई GLC को एक कनेक्टेड कार के रूप में बनाया है और इसमें कंपनी एम्बेडेड सिम ऑफर कर रही है। ऐसा पहली बार नहीं है कि नई GLC पहली कनेक्टेड कार है। इससे पहले भारतीय बाजार में MG Hector, Kia Seltos और Hyundai Venue जैसी कई कनेक्टेड कारें आ चुकी हैं, लेकिन Mercedes Benz GLC में क्या नया मिलता है? आइए पता करते हैं। Mercedes ने नई GLC में MBUX फीचर शामिल किया है जो कि एक तरफ से मर्सिडीज बेंज यूजर इंटरफेस है। इस फीचर के जरिए आप गाड़ी चलाते समय गाड़ी से बात कर सकते हैं। इसके लिए आपको 'Hey Mercedes' या 'Hi Mercedes' वॉयस कमांड देना होगा और इसके बाद यह एक्टिव हो जाती है। इसी के जरिए आप अपनी वॉयस कमांड के जरिए एम्बिएंट लाइट को बदलना, क्लाइमेट कंट्रोल सेट करने से लेकर नेवगिगेशन को भी सेट कर सकते हैं। ये सभी एक वर्चुअल असिस्टेंट के जरिए होता है और 32 भाषाओं को आसानी से समझ सकता है। पर, निराशाजनक बात है कि यह हिंदी नहीं समझ सकता। MBUX फीचर को Mercedes ने बेंगलुरू स्थित R&D फेसलिटी में ही विकसित किया है। इसके अलावा कंपनी Mercedes Me एप भी ऑफर कर रही है जिसके चलते आप स्पीड अलर्ट सिस्टम और व्हीकल ट्रैकर जैसे मल्टीपल फंक्शन्स सेट कर सकते हैं।

चलाने के दौरान कैसी है परफॉर्मेंस?

बेंगलुरू में अपनी टेस्ट ड्राइव के दौरान हमने Mercedes Benz GLC 220d 4Matic वेरिएंट चलाया। यह अब 2.0 लीटर का 4 सिलेंडर टर्बो डीजल यूनिट मिलता है जो कि BS6 मानकों के अनुरूप है। यह इंजन 191 bhp की पावर और 400 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन अब पहले के मुकाबले 23 bhp ज्यादा पावर देता है। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 7.9 सेकंड का वक्त लगता है। इंजन 9-G ट्रॉनिक ट्रांसमिशन से लैस है और यह चारों पहियों पर पावर सप्लाई करता है। इस इंजन की सबसे खास बात इसकी रिफाइनमेंट लगी। यानी अगर आप सड़कों पर चलते हैं या फिर गाड़ी स्टार्ट ही करते हैं तो ऐसा लगता है कि आप डीजल इंजन वाली गाड़ी नहीं बल्कि पेट्रोल इंजन वाली गाड़ी चला रहे हैं। चलाने के दौरान इसका इंजन बिल्कुल शोर नहीं करता और आपको पूरी तरह एक लग्जरी गाड़ी का अनुभव भी देता है। स्पोर्ट मोड पर चलाने के दौरान आपको यह किसी स्पोर्ट कार से कम नहीं लगती और हाईवे पर 100 kmph की रफ्तार कब पार कर देती है पता ही नहीं चलता। इसके अलावा गाड़ी में बैठते हुए आप कॉर्नरिंग करते हैं तो भी आपको बॉडी रोल काफी कम देखने को मिलेगा। कुल मिलाकर यहां आपको एक मजेदार, आरामदायक और सुरक्षित ड्राइव का अनुभव मिलता है।

राइड के दौरान कैसा लगा?

भारतीय बाजार में कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो Mercedes Benz GLC को खुद ना चलाकर ड्राइवर से चलवाएंगे और खुद पीछे बैठकर आरामदायक राइड लेना पसंद करते हैं। Mercedes ने भी इस चीज का काफी खास ध्यान रखा है और रियर सीटों में कंफर्ट देने के साथ ही प्राइवेसी के लिए साइड कर्टेन भी दिए हैं। रियर सीट पर बैठकर छोटे-मोटे गढ्ढों का तो पता ही नहीं चलता और अगर बढ़े गढ्ढे भी आपके सामने आ जाते हैं तो यह उन्हें भी काफी आसानी से पार कर लेती है और आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं देती। कंपनी ने इसके सस्पेशन को पुराने मॉडल के मुकाबले 20mm ज्यादा बढ़ाया है जिसके चलते आपको बेहतर ड्राइविंग क्षमता तो मिलती ही है साथ ही आपको आरामदायक राइड भी नई GLC में बखूबी मिलती है।

हमारा फैसला

Mercede Benz GLC 220d 4Matic की कीमत 57.75 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। हालांकि, भारतीय बाजार में इसका पेट्रोल वेरिएंट भी मौजूद है जिसकी कीमत 52.75 लाख रुपये है। मगर, पेट्रोल वेरिएंट को फिलहाल हमने नहीं चलाया है। खैर, 2020 Mercedes Benz GLC अब लेटेस्ट डिजाइन और नई टेक्नोलॉजी के साथ आती है। साथ ही अपने सेगमेंट की यह पहली कनेक्टेड कार है जो MBUX फीचर के साथ आ रही है। इंजन भी इसमें लेटेस्ट BS6 मिलता है। ऐसे में अगर आप इन दिनों एक ऐसी लग्जरी एसयूवी खरीदने की सोच रहे हैं जो चलाने में आपको बेहतर अनुभव तो दे ही साथ ही उसमें राइड करने में भी आपको पूरा कंफर्ट मिले तो आप नई GLC 220d 4Matic को अपनी अगली एसयूवी के रूप में चुन सकते हैं।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस