नई दिल्ली, अंकित दुबे। Mercedes-Benz C-Class को भारतीय बाजार में दूसरे जनरेशन अवतार में साल 2002 में उतारा गया था और तब से यह कार कई लग्जरी खरीदारों के लिए एक बेहतर विकल्प बनके साबित हुई है। एक तरफ से इन वर्षों में लग्जरी सेडान सेगमेंट में C-क्लास एक बेहतर ऑलराउंडर साबित हुई है। अब ये गाड़ी अपने चौथी जनरेशन में है, जिसका रिव्यू हम आपके लिए लेकर आ रहे हैं। तो आइए शुरुआत करते हैं, रिव्यू की और देखते हैं कि नई Mercedes Benz C300d हमें किन मायनों में खुश करती है और कहां निराश करती है।

Mercedes C300d एक स्पोर्टी AMG लाइन ट्रीटमेंट में उपलब्ध है और इस गाड़ी को स्पोर्टी बनाने वाले इसमें काफी सारे एलिमेंट्स देखने को मिलते हैं। एक आक्रामक बंपर, साइड स्कर्ट्स और बड़े 18-inch AMG 5-स्पोक लाइट-एलॉय व्हील्स दिए हैं। AMG लाइन है तो यहां आपको मल्टी-बीम LED हेडलाइट्स देखने को मिलती है, जो दूसरी C-क्लास वर्जन से इसे अलग बनाते हैं। इसके साथ ही दूसरा बड़ा क्लासी लुक इसमें डायमंड रेडिएटर ग्रिल देकर दी है, जो C300d में उपलब्ध है।

फ्रंट से देखें, या साइड से, चरित्र लाइन्स इसे काफी तेज तर्रार रूप देती हैं और हम जो वेरिएंट चला रहे हैं, ये Night Package है जिसमें एक्सटीरियर और इंटीरियर के एलिमेंट्सड ब्लैक में देखने को मिलते हैं, जो इस गाड़ी को काफी स्पोर्टी और लक्जरी बनाते हैं।

रियर में बेहतरीन बंपर्स के साथ स्पोर्टी एग्जॉस्ट दिए हैं, जिन्हें देख सकते हैं और साथ ही इसमें S-Class से प्रेरित C-शेप्ड LED टेललाइट्स दी हैं।

इंटीरियर

C300d एक लो स्लंग कार है और इसमें अंदर जाना आसान नहीं है खासकर लंबे व्यक्ति के लिए। पर एक बार आप अंदर बैठ जाते हैं तो C-क्लास का लेआउट आपको काफी प्यारा लगता है। सर्कुलर AC वेंट्स प्रीमियम दिखते हैं और बटन्स काफी लग्जरी अपीलिंग देते हैं और एक बेहतर क्वालिटी वाले भी नजर आते हैं। इसमें ओपन पोर वुड फिनिश दी है, जो न केवल स्क्रैच फ्री है, बल्कि हमारी राय में अधिक ये काफी प्रीमियम भी है। सेंटर स्क्रीन 10.25 इंच यूनिट के साथ आता है और ये कमांडिंग के दौरान किसी तरह का लैग नहीं दिखाता। इस बड़ी स्क्रीन को आप आसानी से कार चलाते वक्त भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्पोर्टी लुक के तौर पर फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया है जो AMG मॉडल्स में देखते हैं। स्टीयरिंग पर भी बटन्स की जो प्लेसमेंट है वो भी काफी कमाल की है। 12.3 इंच का फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें क्लासिक, प्रोग्रेसिव और स्पोर्टी स्टाइल्स मिलते हैं। तेज धूप में भी आप इसे रीड कर सकते हैं। 9 स्पीकर्स के इसमें Midline साउंड सिस्टम दिए गए हैं। फ्रंट सीटें काफी आरामदायक हैं और इसमें इलेक्ट्रिक एडजस्टमेंट के साथ मेमरी फंक्शन और ड्राइवर और पैसेंजर दोनों के लिए बोलस्टर एडजस्टमेंट भी दिया है। C300d में 64 कलर चेंज एम्बिएंट लाइटिंग भी मिलती है, जो केबिन को प्रीमियम रूप देती हैं। सामान्य फीचर्सके तौर पर इसमें क्लाइमेट कंट्रोल, एक छोटी सी क्लॉक, दो हिस्सों में बंटी पैनोरामिक सनरूफ दी गई है।

रियर सीट पर भी आपको काफी बेहर हेडरूम मिलता है, पर थोड़े लंबे व्यक्ति के लिए यहां दिक्कत हो सकती है। तीन लोग पीछे बैठते हैं तो बीच वाले को दिक्कत हो सकती है क्योंकि यहां ट्रांसमिशन टनल काफी ऊंचा है और लेग स्पेस पर AC वेंट्स मिलते हैं। पर प्राइवेसी के लिए रियर पैसेंजर्स के लिए सन ब्लाइंट्स मिलता है।

परफॉर्मेंस

Mercedes C300d में समान OM654 इंजन मिलता है जो C220d में उपलब्ध है, लेकिन ये आपको 50 bhp ज्यादा पावर और 100 Nm ज्यादा टॉर्क देता है, जिससे इसकी कुल पावर 245 bhp और टॉर्क 100 Nm है, जो कि एक 6-सिलेंडर इंजन के काफी करीब है। तो जाहिर सी बात है इसकी परफॉर्मेंस काफी दमदार होगी। लो-एंड काफी मजबूत है और टर्बो लैग को काफी अच्छी तरह से सम्मिलित किया है। ड्राइविंग काफी जबरदस्त है। इंजन मिड-रेंज तक काफी शांत प्रतिक्रिया देता है, पर आप इसे 4500 rpm रेडलाइन के पास दौड़ाते हैं तो ये आक्रामक शोर मचाने लगता है। मिड-रेंज काफी मजबूत है और 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 5.9 सेकंड का वक्त लगता है। 9G-Tronic गियरबॉक्स काफी फास्ट शिफ्टिंग देते हैं। साथ ही स्पोर्टी राइड के लिए आपको इसमें पैडल शिफ्टर्स भी दिए गए हैं। इंजन फास्ट रेव्स लेता है और इसमें 5 ड्राइविंग मोड्स - Eco, Comfort, Sport, Sport+ और Individual दिए गए हैं। ये मोड्स इंजन और गियरबॉक्स, स्टीयरिंग और ESP को बदल देते हैं। इंजन BS6 है और ये आपको 9-12 kmpl तक की माइलेज देता है।

ड्राइविंग डायनामिक्स की बात करें तो खराब सड़कों पर इसके सस्पेंशन थोड़े से कठोर लगते हैं, लेकिन यह AMG लाइन ट्रिम में मिलने वाले लो प्रोफाइल टायर पर एक अच्छी राइड क्वालिटी देते हैं। स्टीयरिंग व्हील काफी हल्का लगता है। चौड़े टायर्स होने के चलते सड़क पर बेहतर ग्रिप मिलने की वजह से बॉडी रोल काफी कम देखने को मिलता है। ब्रेक्स भी आपको काफी बेहतर स्टॉपिंग पावर देते हैं।

फैसला

Mercedes C300d सचमुच काफी प्रभावशाली कार है। दिखने में काफी सुंदर है, जटिल इंटीरियर्स मिलता है, बेहतर ड्राइविंग कंफर्ट है और दमदार डीजल इंजन इसमें आपको मिलता है। बाजार में इसका मुकाबला BMW 3-Series, Jaguar XE और Audi A4 से है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 51.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। ऐसे में इन दिनों अगर आप अपने लिए पावरफुल डीजल इंजन और बेहतर फीचर्स और डिजाइन वाली लग्जरी सेडान की तलाश कर रहे हैं और आपके लिए Mercedes-Benz C300d AMG एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस