नई दिल्ली, नंद कुमार नायर। भारतीय ऑटो इंडस्ट्री को ग्लोबल मैप पर लाने का सबसे बड़ा काम किया है महिंद्रा एंड महिंद्रा ने और 2021 में XUV700 के साथ बाजार में एक तहलका मचा दिया और इसकी सबसे बड़ी वजह इसकी कीमत है। नई XUV700 को 11. 99 लाख रुपये की एक्स शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया। गाड़ी को XUV500 के रिप्लेसमेंट के तौर पर देखा जा रहा है और इसकी बाजार में टक्कर होगी 5-सीटर और 7-सीटर गाड़ियों से, फिर वह चाहे Hyundai Creta हो या फिर Tata Safari हो। XUV700 के साथ Mahindra बाजार में बहुत कुछ नया करने जा रही है इस गाड़ी को दो सीरीज में उतारा जाएगा MX और AX, MX को जहां केवल एक वेरिएंट में उतारा जाएगा वहीं MX में मिलेंगे 3 वेरिएंट्स। इस गाड़ी में और क्या खास है और इसके पेट्रोल - डीजल इंजन में कितना दम है यह जानने के लिए हम पहुंचे महिंद्रा के न्यू टेस्ट ट्रैक पर और XUV700 के साथ हमने अपना स्वतंत्रता दिवस मनाया।

लुक्स और डिजाइन

महिंद्रा XUV700 को अगर आप ध्यान से देखें तो इस SUV में आपको XUV300, XUV500 और Marazzo तीनों गाड़ियों की छाप मिलेगी। गाड़ी के अगले हिस्से पर बारीकी से काम किया गया है गाड़ी के फ्रंट को प्रीमियम डिजाइन दिया गया है जिसमें 6 स्लॉट ग्रिल की भूमिका को तराशा गया है नए लोगों की मदद से, XUV300 की तरह LED लाइट्स हैं लेकिन XUV300 की तरह V-Shape नहीं C-Shape दिए गए और इन्हें जोड़ा गया है। क्लियर व्यू एलईडी हेड लाइट और सीक्वेंशियल इंडिकेटर के साथ फॉग लैंप और एलईडी कॉर्नरिंग लाइट भी अच्छे लग रहे हैं।

4695 मिलीमीटर लंबी इस गाड़ी के साइड प्रोफाइल को खास बनाता है, सेगमेंट फर्स्ट स्मार्ट डोर हैंडल और इसके 2750 mm व्हीलबेस का मिलता है 18-इंच के एलॉय व्हील्स का अच्छा सपोर्ट। गाड़ी के अगले हिस्से की चमक प्रोफाइल पर आते हुए थोड़ी फीकी पढ़ जाती है, लेकिन रियर पर आते ही एक बार फिर अपना असर छोड़ जाती है, वजह एरोहेड एलईडी टेल लाइट्स जिन्हे जोड़ा गया है आकर्षक इंडिकेटर्स के साथ, जो कुछ ज्यादा ही बड़े लग रहे हैं। अगर इसे Hyundai Alcazar और Tata Safari के सामने खड़ा करें तो डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी के लिहाज़ से थोड़ी असमंजस की स्थिति बन जाती है लेकिन Hyundai Creta और Harrier पर अपने आकर और बेहतर रोड प्रेसेंस के कारण बेहतर लगती हैं।

प्रीमियम इंटीरियर

आमतौर पर महिंद्रा की गाड़ियों के साथ हम मजबूत शब्द का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं लेकिन यहां इंटीरियर से हम इंटेलीजेंट और प्रीमियम जैसे अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं इसकी वजह है ड्राइवर सीट पर प्रीमियम गाड़ियों की तरह मेमोरी फंक्शन, डोर पर पावर सीट कंट्रोल, सॉफ्ट टच डैशबोर्ड और लेदर सीट्स।

आज की युवा पीढ़ी और भागती दौड़ती जिंदगी को ध्यान में रखते हुए इस गाड़ी में भी सभी कनेक्टेड कार फीचर्स दिए गए हैं, जिसमें एक सिम की मदद से आप गाड़ी से जुड़े रहते हैं और गाड़ी बाहर की दुनिया से, इस कनेक्टेड टेक्नोलॉजी को नाम दिया गया ADRENOX, यह टेक्नोलॉजी इतनी खास है कि इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि गाड़ी के बाहर भी इसकी ब्रांडिंग की गई है।

रिवर्स पार्किंग कैमरा, 360 डिग्री कैमरा, दोनों साइड ब्लाइंड व्यू मॉनिटरिंग जिसके संकेत आप आसानी से देख और समझ सकते हैं। इस गाड़ी का व्हीलबेस XUV500 से ज्यादा है, यानी 5-सीटर ऑप्शन में आपको दूसरी पंक्ति में अच्छा स्पेस मिलता है अच्छा लेगरूम और हेडरूम मिलता है, अगर आप लेगरूम को बढ़ाना चाहते हैं तो आगे की सीट को खिसका भी सकते हैं, लेकिन अगर आप 7 सीटर गाड़ी लेते हैं तो एक बड़ी समस्या है क्योंकि वहां पर केवल बच्चे बैठ सकते हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

किसी भी गड़ी में बढ़िया फीचर्स दे दिए जाएं या जबरदस्त लुक्स और डिजाइन के साथ गाड़ी उतारी जाए, पर अगर उसके इंजन में दम नहीं होगा तो ग्राहक गाड़ियों से उम्मीद थोड़ी कम कर देता है और सेगमेंट में मौजूद दूसरी गाड़ियों की तरफ अपना रुख मोड़ने लगता है। पर, महिंद्रा ने XUV700 के साथ पावर स्पेसिफिकेशन में भी बाजी मार ली है। XUV700 में कंपनी ने बेस्ट इन सेगमेंट पेट्रोल और डीजल इंजन दिए हैं। 2.0 लीटर का टर्बो GDi पेट्रोल 5000 rpm पर 200 PS की पावर और 1750 - 3000 rpm पर 380 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, डीजल इंजन 2.2 लीटर का CRDi है जो 5000 rpm पर 185 PS की शक्ति और 1750 - 2800 rpm पर 450 Nm तक का टॉर्क देता है, जबकि मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ यह इंजन 420 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आते हैं।

XUV700 में जो बात सबसे ज्यादा चौंकाने वाली थी वह थी इसके इंजन की ताकत जो इसे बेहद ही खास बनाती है। महिंद्रा के प्रॉविंग ट्रैक पर हमने इसके हाई स्पीडट्रेक का इस्तेमाल किया और गाड़ी को अधिकतम रफ्तार पर चलाया और इस बात में कोई दो राय नहीं है कि यह महिंद्रा की अब तक की बेहतरीन गाड़ियों में से एक है। गाड़ी चलाते वक्त आप सुरक्षित महसूस करते हैं और कभी भी आपको ऐसा नहीं लगता कि गाड़ी आपके कंट्रोल से बाहर जा सकती है। हमने टेस्ट के दौरान पेट्रोल ऑटोमैटिक का इस्तेमाल किया जिसमें शुरुआत में थोड़ी हिचक दिखी लेकिन 2000 rpm पार करते ही गाड़ी अपना अंदाज बदल लेती है और करीब 5000 rpm तक आपको खुश रखती है। एक चीज जो हमें थोड़ा खली वो है स्टीयरिंग से मिलने वाला इनपुट, जो हमें प्रोग्रेसिव नहीं लगा।

राइड क्वालिटी के साथ हमारा फैसला

भारतीय सड़कों के हिसाब से सस्पेंशन सेटअप बेहद अच्छा है और मल्टीलिंक इंडिपेंडेंट सस्पेंशन अपना काम बखूबी करते हैं इसके अलावा इसमें Advanced Driver Assistance System (ADAS) टेक्नोलॉजी को भी जोड़ा गया है जो की प्रीमियम गाड़ियों में दी जाती है। ये टेक्नोलॉजी आपकी लेन ड्राइविंग से लेकर इमरजेंसी ब्रेकिंग तक सब करने की सक्षम है। इसके अलावा ट्रैक्शन कंट्रोल, रोल ओवर मिटिगेशन जैसे दो दर्ज़न फीचर्स दिए गए हैं जिसमें ड्राइवर ड्राउजनेस डिटेक्शन भी शामिल है यानि गाड़ी चलाते वक्त अगर आपको झपकी लगती है तो गाड़ी आपको सचेत करती है। कुल मिलकर महिंद्रा ने XUV700 के रूप में एक बेहद ही अच्छी SUV बाजार में उतारी है जो की भारतीय ग्राहकों के लिए फायदे का सौदा है।

 

Edited By: Vineet Singh