नई दिल्ली, अंकित दुबे। लग्जरी की बात करें, खास कर दक्षिणी भारतीय राज्य हेदराबाद की तो आप ताज फलकनुमा पैलेस को नजरअंदाज नहीं कर सकते। पिछले हफ्ते निजाम के शहर में एक शाही अंदाज में Kia Motors इंडिया ने अपनी दूसरी गाड़ी Carnival को पेश किया जिसकी हमने हेदराबाद में टेस्ट ड्राइव भी की। कंपनी का कहना है कि यह एक नए लग्जरी MPV सेगमेंट को जन्म देगी और भारतीय बाजार में इसे 5 फरवरी को लॉन्च किया जाना है। खैर, लग्जरी MPV की डिमांड इस देश में काफी कम है और ऐसे में Kia Carnival नए सेगमेंट के साथ लोगों को लुभा पाएगी या नहीं। इन्हीं सब बातों का जबाव हम आपके लिए इस रिव्यू में लेकर आए हैं, तो आइए जानते हैं Kia Carnival क्या कुछ खास ऑफर कर रही है।

डिजाइन और डाइमेंशन में क्या है खास?

Kia Seltos भारतीय बाजार में कंपनी का पहला प्रोडक्ट था और यह काफी बोल्ड डिजाइन के साथ आया था। इसी डिजाइन को कंपनी ने Carnival में भी परिभाषित करने की कोशिश की है। Carnival के फ्रंट लुक में कंपनी ने टाइगर नोज ग्रिल दी है और साथ ही ग्रिल, हेडलैंप्स और फॉग लैंप्स पर कंपनी ने क्रोम का इस्तेमाल किया है, जिसके चलते यह काफी प्रीमियम MPV लगती है। गाड़ी के फ्रंट में सबसे बेहतर लुक इसकी हेडलाइट देती है, जो कि काफी बड़ी है और इसमें LED डेटाइम रनिंग लाइट्स, प्रोजेक्टर लेंस यूनिट्स मिलती है।

नीचे की ओर आईस क्यूब शेप वाले LED फॉग लैंप्स मिलते हैं जिसपर सी-शेप वाले क्रोम बेजल काफी अच्छी तरीके से इस्तेमाल किए हैं। साइड प्रोफाइल से Kia Carnival काफी लंबी नजर आती है और यहां भी कंपनी ने विशेष कैरेक्टर लाइन्स दी हैं। Innova Crysta के मुकाबले यह 380 mm लंबी और 180 mm चौड़ी है।

वहीं, इसका व्हीलबेस Innova के मुकाबले करीब 310 mm ज्यादा है पर इसकी ऊंचाई थोड़ी कम दी गई है। Carnival दिखने में एक बॉक्सी शेप के साथ आती है और साइड के डोर हेडल्स पर भी कंपनी ने क्रोम का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा इसमें 18 इंच के बड़े एलॉय व्हील्स दिए गए हैं जो कि प्रीमियम क्रोम यूनिट्स के साथ स्पटरिंग फिनिश के साथ आते हैं और ये सिर्फ इसके टॉप वेरिएंट में मौजूद हैं। एक MPV के चलते रियर प्रोफाइल इसका साधारण ही रखा गया है। फ्रंट और रियर दोनों जगह कंपनी ने फॉक्स स्किड प्लेट दी हैं, जो कि इसे एक शहरी उपस्थिति देती है।

इंटीरियर है सबसे खास

Kia Motors अपनी Carnival को लग्जरी MPV कह रही है और यह बात सच भी है क्योंकि इसमें काफी सारे फीचर्स एक लग्जरी कार से कम नहीं मिलते। ड्राइवर सीट कंपनी ने इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल दी हैं और इसकी सीट हाइट काफी ऊंची है, जिसके चलते आप सड़कों का पूरी दृश्य आसानी से देख सकते हैं और चौड़ी होने के चलते कार में ड्राइवर और पैसेंजर के बीच काफी ज्यादा स्पेस मिलता है। डैशबोर्ड का लेआउट भी काफी अच्छा दिया गया है और साथ ही यहां कंपनी ने दो ग्लॉव बॉक्स दिए हैं, जिनमें समान रखने की जगह पर्याप्त मिलती है। इस गाड़ी में सबसे बड़ी कमी यही देखी गई है कि आर्म स्टोरेज और किसी भी ग्लॉव बॉक्स में कोई कूलिंग फीचर नहीं मिलता है। कंपनी ने यहां 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है, जो कि नेविगेशन, रेडियो, क्लाइमेट कंट्रोल, व्हीकल टेलिमैटिक्स जैसे फीचर्स के साथ आता है। इसके साथ ही यह एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो से भी लैस है। कंपनी का कहना है कि भविष्य में इसमें वायरलैस कनेक्टिविटी भी दी जा सकती है। कार में आपको स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, क्रूज कंट्रोल्स, वायरलेस चार्जिंग और रियर डोर्स के लिए रूफ माउंटेड वन-टच बटन्स भी दिए गए हैं।

Carnival में प्लास्टिक क्वालिटी भी काफी अच्छी दी हैं और सीटें भी काफी आरामदायक दी हैं। हालांकि, यहां भी कंपनी ने सिर्फ ड्राइवर साइट सीट को इलेक्ट्रिकली एडजस्टबेल दिया है। को-ड्राइवर में आप सीटों को मैनुअल ही एडजस्ट कर सकेंगे। इसके साथ ही इस गाड़ी में सिर्फ ड्राइवर के लिए वेंटिलेटेड सीट दी गई है। दूसरे फीचर्स के तौर पर कंपनी ने टॉप वेरिएंट में हार्मन कार्डन का साउंड सिस्टम दिया है। इसके साथ ही इसमें 37 कनेक्टिविटी फीचर्स के तौर पर UVO कनेक्ट सिस्टम भी दिया है जिसे आप अपने स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच से कनेक्ट कर सकते हैं। कार में कंपनी ने एक स्मार्ट प्योरिफायर भी दिया है जो कि आपको Kia Seltos में मिलता है।

दूसरी पंक्ति की सीटें भी काफी आरामदायक हैं और साथ ही कंपनी ने यहां 10.1 इंच का एंटरटेनमेंट स्क्रीन भी दी है, जिसमें आप अपना यूट्यूब और यूएसबी के जरिए गाने और फिल्में देख सकते हैं। इसके सात ही कंपनी ने यहां यूएसबी पोर्ट के अलावा लेपटॉप चार्ज करने के लिए एक चार्जिंग प्वाइंट और भी दिया है।

रियर सीटें कंपनी ने काफी अच्छी दी हैं यानी आप इन्हें छिपा कर 2,759 लीटर का बूट स्पेस हासिल कर सकते हैं। ये फोल्डेबल फीचर्स के साथ आती हैं और लंबाई ज्यादा होने के चलते आपको तीसरी पंक्ति के साथ 540 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, जो कि इस गाड़ी के लिए सबसे बड़ी यूएसपी मानी जा रही है। हमने टॉप स्पेसिफिकेशन Limousine वेरिएंट चलाया जिसमें 7 सीटें आती हैं और इसमें दूसरी पंक्ति में कंपनी ने कैप्टेन सीटें दी हैं और ये 2+2+3 लेआउट के साथ मौजूद हैं। इसके साथ ही टॉप वेरिएंट में आपको Nappa लेदर भी मिलता है, जो कि केबिन को काफी ज्यादा आरामदायक और प्रीमियम बनाता है। दूसरी और तीसरी पंक्ति के लिए यहां पर्याप्त लेगरूम और हेडरूम मौजूद है और सबसे खास बात कंपनी ने दो हिस्सों में पैनोरामिक सनरूफ भी दिया है। दूसरी पंक्ति पर आपको लग्जरी फील देने के लिए पैरों पर अतिरिक्त सपोर्ट भी मिलता है।

चलाने के दौरान कैसी है परफॉर्मेंस?

"Kia Carnival एक बड़े अनुपात के साथ आती है और ड्राइव करने से पहले इसकी चौड़ाई को नजरअंदाज करना सही नहीं होगा" ऐसा मैं चलाने से पहले सोच रहा था। मगर आप जैसे ही ड्राइवर सीट पर बैठते हैं, तो आप भूल जाते हैं कि आप एक लंबी गाड़ी चला रहे हैं। आपको चलाने के दौरान ऐसा महसूस होता है कि आप एक एसयूवी चला रहे हैं। Carnival में 2,199 cc का CRDi BS6 इंजन दिया है, जो कि 200 PS की पावर और 440 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन काफी पावरफुल नजर आता है, खासकर जब आप 1700-1800 rpm पर इसमें एक्सलेरेट देते हैं और यह 2600 rpm पर काफी आसानी से रफ्तार पकड़ लेती है। गाड़ी का वजन करीब 2.2 टन है और खुली सड़कों पर यह काफी हल्की नजर आती है। कम रेव्स पर यह काफी अच्छी रफ्तार पकड़ लेती है। हालांकि, ट्रैफिक भरी सड़कों पर इसमें आपको 30-40 kmph की रफ्तार पर स्टीयरिंग थोड़ा भारी महसूस होता है यानी गाड़ी का वजन आपको स्टीयरिंग पर दिखने लगता है। मगर खुली सड़कों पर इसकी ड्राइव क्वालिटी काफी बेहतर है।

इसका इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है, जिसमें मैनुअल मोड भी शामिल है। शुरुआती पिकअप में आपको हल्का सा लैग महसूस होता है, लेकिन इसकी मिड रेंज में रफ्तार काफी अच्छी है। राइड क्वालिटी गाड़ी की काफी अच्छी है और चलाने के दौरान आपको इसके इंजन की रिफाइनमेंट काफी बेहतर महसूस होती है। ज्यादा रेव्स पर भी चलाने के दौरान आपको ऐसा एहसास होगा कि आप एक डीजल इंजन वाली MPV नहीं, बल्कि पेट्रोल इंजन वाली MPV चला रहे हैं। ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर भी यह आपको एक मजेदार और आरामदायक राइड देने का दावा करती है। इसके सस्पेंशन्स बेहतर तरीके से काम करते हैं और आप हाईवे पर इसे आसानी से पूरे दिन 80 से 100 kmph की रफ्तार पर क्रूज कर सकते हैं। इतनी ज्यादा लंबी होने के बावजूद भी आपको इसमें बॉडी रोल की कमी महसूस नहीं होती। 0 से 100 kmph की रफ्तार यह आसानी से पकड़ सकती है। इसका फ्यूल टैंक 60 लीटर का है और यह 600km से भी ज्यादा रेंज दे सकती है।

हमारा फैसला

Carnival को भारतीय बाजार में कंप्लीट्ली नॉक्ड डाउन किट के तौर पर उतारा जा रहा है। कंपनी इसे 5 फरवरी 2020 को ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च करेगी। हमें उम्मीद है कि Kia अपनी Toyota Innova Crysta की कीमत 28 से 32 लाख रुपये के बीच रख सकती है। Kia Carnival भारतीय बाजार में उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगी जो पूरी फैमिली के लिए एक प्रीमियम MPV की तलाश कर रहे हैं। इसमें काफी ज्यादा फीचर्स, कंफर्ट और पावरफुल इंजन मिलता है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस