नई दिल्ली, अंकित दुबे। Jaguar XE Facelift (दिसंबर 2019), Range Rover Evoque (जनवरी 2020) और Land Rover Discovery Sport (जनवरी 2020), तीन महीने में लगातार Jaguar Land Rover ने हर अलग-अलग सेगमेंट में अपनी नई गाड़ियां लॉन्च की हैं। जैसा कि आपको शुरुआत में पता चल गया होगा कि सबसे पहले Jaguar XE फेसलिफ्ट को लॉन्च किया गया जो कि अब नए बदलाव, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और पावरफुल BS6 पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ आती है। हालांकि, हमने इसका सिर्फ पेट्रोल P250 SE टॉप स्पेक वेरिएंट ही चलाया जिसके बाद हमें वाकई इस गाड़ी की परफॉर्मेंस और लग्जरी रूप ने चौंका दिया। पुराने मॉडल के मुकाबले इसमें कई बड़े बदलाव किए गए हैं और इसे साल 2020 के लिए पूरी तरह तैयार कर दिया गया है।

लुक्स और डिजाइन

नई Jaguar XE फेसलिफ्ट के डिजाइन और लुक्स में कंपनी ने काफी हद तक अच्छा काम किया है और यह सामने से दिखने में काफी तेजतर्रार और फुर्तीली लगती है। कुछ ऐसा कि मानों जंगली बिल्ली आपकी ओर झप्पट्टा मारने को तैयार है। स्पोर्टी लुक्स के साथ ही अब ये काफी लग्जरी भी लगती है। पुराने मॉडल के मुकाबले इसमें पतली LED लाइट्स दी हैं।

बंपर नया दिया है और ग्रिल को थोड़ा बड़ा कर दिया गया है, जो कि इस गाड़ी पर काफी अच्छा लग रहा है। इसके अलावा नए लोगो के साथ ये गाड़ी अब काफी प्रीमियम लग रही है। साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां 7-स्पोक एलॉय व्हील्स नए मिलते हैं। इस तरह के एलॉय व्हील्स कंपनियां ज्यादा तर अपने कॉन्सेप्ट मॉडल में दिखाती हैं, लेकिन प्रोडक्शन मॉडल के साथ आने वाले ये एलॉय व्हील्स काफी अच्छा लुक देते हैं।

4.5 मीटर से ज्यादा लंबी और लो स्टांस के चलते ये काफी फुर्तीली नजर आती है। वहीं, अगर इसके रियर की बात करें तो यहां भी नया बंपर और डुअल एग्जॉस्ट क्रोम फिनिश में दिए हैं। हालांकि, बंपर आपको प्लास्टिक का मिलता है, जिसके चलते कॉस्ट कटिंग देखने को तो मिलती है, लेकिन यह इसपर काफी अच्छा भी लग रहा है। कुल मिलाकर इसका डिजाइन चारों ओर से काफी प्रीमियम नजर आता है।

इंटीरियर में क्या है नया?

Jaguar XE फेसलिफ्ट के इंटीरियर में अगर हम दूसरी पंक्ति की बात करें तो यहां एंट्री लेने में लंबे व्यक्ति को थोड़ी दिक्कत हो सकती है। यह एक बेबी जैगुआर है इसलिए इसमें रियर सीटों के लिए थोड़ा कम स्पेस देखने को मिलता है। लेगरूम और हेडरूम भले ही थोड़ा कम लगे पर अगर आपकी हाइट 5.5 से कम है तो आपको यहां काफी आराम मिलता है। अगर आप ड्राइवर के साथ इस गाड़ी में पिछली सीट पर आराम चाहते हैं तो यह आपको पूरी तरह आराम तो देती है, लेकिन यहां आपको थोड़ा स्पेस की दिक्कत देखने को मिलती है।

रियर सीटों पर तीन लोगों के लिए कंपनी ने भले ही सीट बेल्ट का विकल्प दिया है, लेकिन यहां दो लोग ही आराम से बैठ सकते हैं। Jaguar XE रियर व्हील ड्राइव है इसलिए यहां रियर व्हील्स के लिए एक्सल जाता हुआ दिखाई देगा जिसकी वजह से बीच में बैठने वाले व्यक्ति को अपने पैर रखने के लिए थोड़ी परेशानी झेलनी पड़ेगी। रियर पैसेंजर्स के लिए दो कप होल्डर्स के साथ एक बड़ा आर्मरेस्ट भी मिलता है।

इसके अलावा अगर आप Jaguar XE चलाने के लिए खरीदना चाहते हैं तो यहां आपके लिए काफी कुछ मिलता है। ड्राइवर सीट पर जैसे ही आप आते हैं तो ये आपको ऐसा लगेगा जैसे आप किसी स्पोर्ट्स कार में बैठे हैं। कंपनी ने इस बार स्पोर्ट शिफ्ट सिलेक्टर दिया है जो कि Jaguar की F-Type से प्रेरित है। पुराने वेरिएंट में आपको एक रोटेरी डायल गियरशिफ्ट मिलता था, जिसे अब रिप्लेस कर दिया गया है। इसके अलावा अगर आप इंटीरियर की पूरी बनावट देखते हैं तो यह पूरी तरह नई लगती है।

कुल मिलाकर इसमें आपको ऐसा लगेगा जैसे यह पूरी तरह फ्रेश केबिन के साथ आती है। हर जगह आपको एक अच्छी क्वालिटी वाला मैटिरियल मिलेगा। सेंटर कंसोल पर आपको एक हाई रेश्योल्यूशन के साथ 10-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसके अलावा आपको यहां पियानो ब्लैक फिनिश के साथ वुडेन फिनिश भी देखने को मिलेगी जो कि इस गाड़ी के सेंटर कंसोल और दरवाजों को काफी प्रीमियम बनाती है।

इसमें आपको वर्चुअल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है, जो अब कनेक्टेड नेविगेश प्रो के साथ आता है। इसका इंटरफेस पूरी तरह नया दिखाई देता है। स्टीयरिंग की पकड़ भी अच्छी है और यहां भी डैशबोर्ड की तरह लेदर पर डबल स्टिचिंग दी गई है। वहीं, अगर इसके स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स की बात करें तो ये दिखने में तो काफी अच्छे लगते हैं, लेकिन इन्हें गाड़ी चलाते वक्त एक्सेस करना थोड़ा मुश्किल होता है। इसके अलावा फ्रंट सीटें आपको 12 तरीकों से इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल मिलती हैं और हेडरेस्ट दो तरीकों से एडजस्ट कर सकते हैं। इसमें 410 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, इस Jaguar के लिए भले ही पर्याप्त लगे, लेकिन BMW 3 Series के 480 लीटर बूट स्पेस में काफी कम है।

ड्राइव के दौरान कैसी है परफॉर्मेंस

Jaguar XE फेसलिफ्ट दो इंजन विकल्प के साथ आती है। कंपनी ने इसमें 2.0 लीटर का इंजीनियम पेट्रोल और डीजल इंजन दिया है। हमने Jaguar XE P250 SE वेरिएंट चलाया जो कि टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आता है। यह इंजन 248 bhp की पावर और 365 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, अगर इसका मुकाबला BMW 3-सीरीज के 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन से करें तो वह 255 bhp की पावर और 400 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 3-सीरीज पावर आउटपुट के मामले में Jaguar XE को पीछे छोड़ती हुई नजर आ रही है, लेकिन चलाने के दौरान Jaguar XE पेट्रोल भी पूरी टक्कर देती हुई नजर आती है।

इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसमें चार ड्राइव मोड्स - रेन/स्नो, इको, कंफर्ट और डायनामिक दिया है। इसके अलावा इंजन स्टार्ट-स्टॉप फंक्शन भी आपको मिलता है। मोड्स के आधार पर इस गाड़ी का ड्राइविंग की प्रतिक्रिया बदल जाती है। डायनामिक मोड पर आप जैसे ही इसे चलाते हैं तो आपको ये एक स्पोर्टी फील देने लगती है, एग्जॉस्ट की आवाज बदल जाती है और स्टीयरिंग व्हील भी थोड़ी टाइट नजर आता है।

गियरशिफ्ट से ज्यादा पैडल शिफ्टर इस मोड पर काफी जबरदस्त काम करते हैं। ईको मोड पर यह काफी शांत लगती है और इस दौरान शहरी सड़कों पर ट्रैफिक में अच्छा माइलेज देना का दावा भी करती है। कंफर्ट मोड पर इंजन थोड़ा थका हुआ होने लगता है, लेकिन ये गाड़ी इस मोड पर ज्यादा अच्छी राइड क्वालिटी देने का दावा करती है। सस्पेंशन भी काफी सोफ्ट हैं और ये अंदर बैठे यात्रियों को काफी ज्यादा आराम पहुंचाते हैं। इतना ही नहीं जो लोग इसे ड्राइवर रखकर आराम से पिछली सीट पर राइड लेना पसंद करते हैं, उनके लिए भी ये गाड़ी काफी बेहतर साबित होती है, लेकिन मुझे ज्यादा मजा इसे ड्राइव करने पर आता है।

सेफ्टी फीचर्स के तौर पर कंपनी ने 6 एयरबैग्स, लेन कीप असिस्ट, पार्क असिस्ट और ऑल सर्फेस प्रोग्रेस कंट्रोल (ASPC) दिया है। इसके अलावा अगर इसके रियर कैमरे की बात करें तो यह भी ज्यादा हाई रेजोल्यूशन के साथ आता है।

हमारा फैसला

BMW 3-सीरीज को भी पिछले साल ही लॉन्च किया गया था और यह पूरी तरह नए जनरेशन मॉडल के साथ भारत में आई। 3-सीरीज की कीमत 41.4 लाख रुपये से शुरू होती है। जबकि, Jaguar XE की शुरुआती कीमत 44.98 लाख रुपये है। कीमतों में लगभग 3.58 लाख रुपये का अंतर देखने को मिलता है। मगर हम सोचते हैं कि इस सेगमेंट का जो खरीदार होता है वो कीमतों को लेकर इतना नहीं सोचता। BMW 3-सीरीज में आपको कई सारे फीचर्स मिलते है और पावरफुल इंजन भी मिलता है, लेकिन अगर आप Jaguar XE की बात करते हैं तो यह दिखने में काफी सुंदर और फुर्तीली नजर आती है। इसके साथ ही यह बेहतर ड्राइविंग डायनामिक्स और प्रीमियम स्पोर्ट सेडान की कीमतों पर भारतीय बाजार में उपलब्ध है।

कीमतें (एक्स शोरूम, इंडिया):

XE S डीजल और पेट्रोल: 44.98 लाख रुपये

XE SE डीजल और पेट्रोल: 46.32 लाख रुपये

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस