मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, अंकित दुबे। Indian मोटरसाइकिल हमेशा से ही अपनी क्रूजर और बैगर्स लाइनअप के लिए जानी जाती है, लेकिन शायद ही किसी ने ऐसा सोचा था कि अमेरिकन मोटरसाइकिल कंपनी का नाम मोटरस्पोर्ट्स या रेसिंग से जुड़ा होगा। मगर ये बात सच है, वास्तव में Indian दशकों से फ्लैट ट्रैक रेस ट्रैक पर राज कर रही है। हाल ही में Indian FTR 750 ने फ्लैट ट्रैक रेसिंग चैंपियनशिप में टॉप स्थान हासिल किया है। इस इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी "Born On The Dirt, Buit For The Street" स्लोगन के साथ Indian FTR 1200 S को भारत में इसे लेकर आई है और ये Indian की चैंपियनशिप विजेता FTR 750 रेस बाइक से प्रेरित है। इसका ट्रेलिस फ्रेम, रियर स्विंगार्म और चेन फाइनल-ड्राइव जैसे कुछ फीचर्स FTR 750 से लिए गए हैं।

दिखने में ये बाइक माचो अपील देती है। कंपनी ने इसे स्ट्रीट बाइक के तौर पर बनाया है। इसमें सभी लाइट्स LED दी गई हैं। हमें सबसे ज्यादा आकर्षक इसकी फ्रंट हेडलाइट लगी, जो किसी बाघ जैसे चेहरे की छाप छोड़ती है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें फ्लैट-ट्रैक इंस्पार्यर्ड Dunlop टायर्स दिए हैं, जिसके चलते ये स्ट्रीट पर आपको दमदार रेसिंग का अनुभव देगी।

इसके अलावा फ्रंट में ब्रेम्बो की डुअल डिस्क और रियर में सिंगल डिस्क मिलती है। बाइक पर छपा Indian लोगो आपको काफी प्यारा लगेगा और दूर से दिखने में ये बाइक काफी तेज तर्रार भी लगती है। बाइक में 13 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है, जो इसके सीट के नीचे है। हमारे मुताबिक कंपनी को इसके फ्यूल टैंक की क्षमता ज्यादा रखनी चाहिए थी, ऐसे में अब आपको हर 160 से 180 km पर पेट्रोल पंप पर रुकना होगा। इसकी सीट हाईट 840 mm है और वजन काफी हल्का यानी 222 किलोग्राम है, जिसके चलते 5.4 इंच वाली हाइट के लोग भी इसे आसानी से चला सकते हैं।

प्रीमियम और सेफ्टी फीचर्स

Indian FTR 1200 S में काफी सारे प्रीमियम फीचर्स शामिल किए हैं। इस बाइक में आपको फ्रंट और रियर में फुली एडजस्टेबल सस्पेंशन मिलते हैं। इसमें 4.5 इंच की टचस्क्रीन फुल कलर TFT डिस्प्ले मिलता है, जिसे आप ब्लूटूथ के जरिए अपने स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं। टच सेंसिटिव इसका काफी स्मूथ है और तेज धूप में आप इसे आसानी से रीड कर सकते हैं। इतना ही नहीं शुरुआत से ही आप इसमें से बाइक में दिए गए तीन राइडिंग मोड्स - Sport, Standard और Rain की भी बदली कर सकते हैं।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो बाइक में आपको इस बाइक में Bosch stability control के साथ एक six-axis inertial sensor मिलता है, जो कि लीन सेंसिटिव ट्रैक्शन कंट्रोल और स्टेबिलिटी कंट्रोल के साथ आता है। इसमें ABS के साथ ट्रैक्शन कंट्रोल को आप मैनुअली इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के जरिए स्विच ऑफ या ऑन कर सकते हैं। इसके अलावा FTR 1200 S से अगर आप एक लंबी राइड पर जा रहे हैं तो इसमें एक फास्ट-चार्ज USB और क्रूज कंट्रोल भी ऑफर किया गया है।

इंजन और राइड क्वालिटी

FTR 1200 S में 1203 cc का V-Twin इंजन मिलता है, जो 120 bhp की पावर 120 Nm का ही टॉर्क जनरेट करता है। बाइक 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आती है। चलाने के दौरान FTR 1200 S की स्ट्रीट रोड परफॉर्मेंस काफी तेज तर्रार देखने को मिली। हाइवे पर आप इसे 3000 से 4000 rpm पर पूरे दिन चला सकते हैं। कम टॉर्क में भी आपको इंस्टैंट पावर का अनुभव मिलेगा और खुली सड़कों पर इसका आक्रामक रूप 4000 rpm के बाद देख सकते हैं उस समय इसकी रफ्तार 100 kmph से ऊपर होती है। हमने इसे Standard और Sport मोड पर चलाया, जहां हमें दोनों ही मोड्स पर इसकी पावर के चलते दमदार रफ्तार मिली।

Low Revs पर भी इसका थ्रोटल रिस्पांस काफी अच्छा है और यहां आपको पावर और टॉर्क बराबर महसूस होता है। राइड-बाय-वायर के चलते इसके राइडिंग मोड्स को बदलने के अलावा, ट्रैक्शन कंट्रोल और ABS को भी अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। हालांकि, यहां आपको थोड़ी सी दिक्कत आ सकती है, जब आप इसके साथ थोड़ी लंबी राइड कर रहे हों, हल्का सा आपको ये थका सकती है, लेकिन इसकी परफॉर्मेंस ऐसी है कि आपको हर टाइम नए Adventure का एहसास होगा। शुरुआत में भले ही राइडिंग पॉजिशन से आपको थोड़ी दिक्कत हो, लेकिन ये बाइक आपको अपनी आदत देने में टाइम नहीं लगाती। इसके अलावा तेज स्पीड पर टर्निंग के दौरान भी आपका आत्मविश्वास बनाए रखती है।

ब्रेकिंग की बात करें तो इसकी स्टॉपिंग पावर भी काफी अच्छी है। आगे आपको दो ब्रेम्बो के डिस्क ब्रेक्स और पीछे सिंगल डिस्क मिलता है।

हमारा फैसला

FTR 1200 S को भी भारत में दूसरी Indian Motorcycles की तरह CBU रूट के जरिए ही लाया जा रहा है। इसलिए कंपनी ने इसकी 15.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी है। परफॉर्मेंस बाइक के तौर पर इसकी राइड क्वालिटी काफी बेहतर है और स्ट्रीट रोड पर आपको मजेदार स्पोर्टी राइडिंग का अनुभव देगी। अगर आप भी अपने लिए एक लेटेस्ट परफॉर्मेंस स्ट्रीट बाइक की तलाश कर रहे हैं तो FTR 1200 आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। शुरुआत में आपको भले ही इस बाइक को थोड़ समझने में वक्त लगे, लेकिन मैं यकीन के साथ कहूंगा कि आपको इसमें एक मजेदार और स्पोर्टी राइड का अनुभव मिलेगा। यहां बस आपको थोड़ी फ्यूल टैंक की क्षमता निराश कर सकती है। 

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप