नई दिल्ली, अंकित दुबे। भारत में जैसे धीरे-धीरे Honda BigWing शोरूम्स का विस्तार होता जा रहा है। ठीक वैसे ही इन शोरूम्स के जरिए बिकने वाली प्रीमियम मोटरसाइकिल्स का भी कंपनी विस्तार करती जा रही है। Honda H'ness CB350, Honda CB350 RS और अब Honda CB500X को कंपनी ने BigWing के जरिए लॉन्च कर दिया है। बाकी की दो मोटरसाइकिल्स का आपने रिव्यू जागरण ऑटो पर पढ़ और देख लिया होगा, पर आज हम आपके लिए Honda की प्रीमियम एडवेंचर टूअरर मोटरसाइकिल Honda CB500X का रिव्यू करने जा रहे हैं।

सबसे पहले डिजाइन की बात करें तो CB500X में एक V-शेप्ड LED हेडलैंप, लंबी विंडस्क्रीन, LED विंकर्स, एक मस्कुलर फ्यूल टैंक के साथ थाई पैड्स और स्टेप-अप सीट मिलती है। खूबसूरत ब्लैक एलॉय व्हील्स के साथ अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट और LED टेल लाइट्स इसकी खूबसूरती को और बढ़ाते हैं। सीट हाई 830 mm है, लेकिन छोटे राइडर्स के लिए भी ये काफी ज्यादा आरामदायक है और चौड़े हेडलबार्स भी राइडर को अपराइट पॉजिशन में आराम से बैठने में मदद करते हैं।

CB500X में एक नेगेटिव LED इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है जिसमें सिर्फ स्पीडोमीटर, टैकोमीटर, डुअल ट्रिप मीटर्स, फ्यूल लेवेल और कंजप्शन गैज, गियर पॉजिशन इंडीकेटर और गियर शिफ्ट इंडीकेटर की जानकारी मिलती है। पर मुझे लगता है कंपनी को इसे और थोड़ा कलरफुल बनाने की जरूरत है।

Honda CB500X में 471-cc का लिक्विड कूल्ड, DOHC पैरेलेल ट्विन इंजन दिया है जिसमें बोर और स्ट्रोक डाइमेंशन 67.0 x 66.8 और 180-डिग्री का क्रैंकशॉफ्ट दिया है। यह इंजन 8,500 rpm पर 47.6 bhp की पावर और 6,500 rpm पर 43.3 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

CB500X सिर्फ एडवेंचर टूअरर है ये पूरी तरह एडवेंचर बाइक नहीं है। इसी वजह से कंपनी ने इसमें मेटल बैश प्लेट और ऑफ-रोड टायर्स नहीं दिए हैं। बाइक में 181 mm का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है और इसमें थोड़ी-बहुत ऑफ-रोडिंग के लिए ब्लॉक पैटर्न टायर्स दिए हैं। इसी वजह से आप गहरी धूल-मिट्टी पर ऑफ-रोडिंग नहीं कर सकते, लेकिन जहां रोड बहुत खराब हो वहां ये बाइक आपका कॉन्फिडेंस इंस्पायर करती है। 41 mm टेलेस्कॉपिक फॉर्क्स के साथ स्प्रिंग प्री-लोड एडजस्टमेंट और प्रोलिंक मोनोशॉक के साथ स्प्रिंग प्री-लोड एडजस्टमेंट काफी बेहतरीन काम करते हैं। ऑफ-रोडिंग के दौरान थोड़े बड़े गढ्ढे भी आपके सामने आ जाते हैं तो भी ये उन्हें आपका कॉन्फिडेंस गिराए बिना काफी अच्छी तरीके से पार कर जाती है।

वहीं ऑन-रोड जैसे ही आप इस मोटरसाइकिल को चलाते हैं तो ये काफी तेजतर्रार लगती है। इंजन काफी ज्यादा बेहतर रिफाइनमेंट लेवेल्स के साथ आता है और हर गियर्स में आपको बेहतरीन टॉर्क मिलता है। हाई गियर्स, लो स्पीड का कॉम्बिनेशन भी इस मोटरसाइकिल में काफी बढ़िया है। 100-120 kmph की रफ्तार पर आप इसे पूरे दिन क्रूज कर सकते हैं। CB500X में आपको कोई भी राइडिंग गियर नहीं मिलता, जो कि मुझे लगता है कंपनी को इसमें देने की जरूरत थी। कुल मिलाकर ऑफ-रोड हो या ऑन-रोड बाइक चला कर काफी खुशी महसूस होती है और आप इसके साथ कितना भी वक्त बिताएं वो कम ही लगता है।

Honda CB500X की परफॉर्मेंस काफी ज्यादा जबरदस्त है और भारत में इसे CKD (कंप्लीट्ली नॉक्ड डाउन) रूट के जरिए लाया जा रहा है। इसकी कीमत 6.87 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। देखा जाए तो CB500X की कीमत इस सेगमेंट में मौजूद दूसरी मोटरसाइकिल्स से काफी ज्यादा है। भारतीय बाजार में इस बाइक का कड़ा मुकाबला Benelli TRK 502X से है, जिसकी कीमत 5.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। TRK 502X के मुकाबले CB500X की कीमत 1.67 लाख रुपये ज्यादा है। ऐसे में अगर Honda अपनी CB500X की कीमतें 5.50 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच रखती तो ये बाइक ज्यादा फायदे का सौदा साबित हो सकती है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप