मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। Hero Motocorp ने Maestro Edge 125 के साथ Pleasure Plus 110 भी लॉन्च किया है। बता दें, Pleasure को सबसे पहले कंपनी ने खास महिलाओं को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया था और अब नया Pleasure Plus बिल्कुल नए डिजाइन और ज्यादा पावरफुल इंजन के साथ आया है। यानी अब यह पहले से बड़ा और पावरफुल हो गया है। Pleasure Plus को अब महिलाओं के अलावा युवाओं को भी ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया। Pleasure इतना फेमस स्कूटर है कि इसे लाइटवेट, एंट्री-लेवल स्कूटर सेगमेंट में सबसे बड़ा योगदान देने वाला कारक माना जाता है जिसने भारत में महिलाओं की जनसंख्या को टार्गेट किया। तो आइए जानते हैं इसमें क्या अब नया है और पहले से इसे क्यों ज्यादा खास कहा जा रहा है। इतना ही नहीं हमें इसमें कुछ कमियां भी लगी जो कि आपको इस रिव्यू में जानने को मिलेंगी।

डिजाइन और स्टाइलिंग

Pleasure Plus में कंपनी ने घुमाव वाली बॉडी का इस्तेमाल किया है, ताकि दिखने में यह थोड़ा लंबा लगे और इसमें दिया गया हेडलैंप सांप के फन जैसा लुक देता है। इसके अलावा सामने और साइड में दिया गया चमकदार सिल्वर प्लास्टिक इन्सर्ट्स डिजाइन को आकर्षक बनाने का काम करते हैं।

एक तरह से यह आपको Destini 125 की याद दिलाता है क्योंकि यह अभी भी एक कसे हुए शरीर वाला स्कूटर है जिसका वजन 101 kg है। इसी वजह के चलते यह महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए संपन्न स्कूटर है। कंपनी ने इसमें दो वेरिएंट्स दिए हैं जिसमें एक Steel Wheels और एक Cast Wheels शामिल हैं। इसके अलावा कलर विकल्प ज्यादा चमकीले और चमदार दिए गए हैं।

फीचर्स में क्या है नया?

Hero Pleasure Plus के फीचर्स की बात करें तो इसमें स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम और साइड स्टैंड वार्निंग दी गई है जो कि बड़े Hero स्कूटर्स में देखने को मिलते हैं। इसके अलावा स्कूटर में महिलाओं को ध्यान में रखते हुए नीचे की ओर एक ग्लॉव बॉक्स दिया गया है, जो USB चार्जिंग शॉकेट के साथ आता है। अंडरसीट स्टोरेज में LED रोशनी भी मिलती है। दोहरी बनावट वाली सीट प्रीमियम फील देती है और 50,000 रुपये से कम कीमत पर यह शानदार विकल्प साबित होता है।

सस्पेंशन की बात करें तो स्कूटर के फ्रंट और रियर में वही स्प्रिंग लोडेड हाइड्रॉलिक डैम्पर्स दिए गए हैं, जो 102cc वाले Pleasure में मौजूद हैं। थोड़े बड़े ब्रेकर्स पर यह थोड़ा डराते हैं और उबड़ खाबड़ सड़कों पर काफी वाइब्रेशन पैदा करते हैं, यहां कंपनी फ्रंट में टेलेस्कॉपिक फॉर्क देती तो हमारे हिसाब से ठीक होता।

हालांकि, हम मानते हैं कीमत को किफायती रखने के लिए कंपनी ने पुराने Pleasure वाले सस्पेंशन ही इस्तेमाल किए हैं। इसके अलावा आगे और पीछे की तरफ 10 इंच के टायर दिए हैं, जो ट्यूबलेस टायर्स और 130mm Shoe Type ब्रेक के साथ आते हैं। कुल मिलाकर फीचर्स में कपनी ने काफी काम किया है और डिजाइन भी काफी आकर्षक दिया है।

राइड के दौरान कैसी है परफॉर्मेंस?

Hero Pleasure Plus में 110 cc सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन दिया है जो 8bhp की पावर और 8.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन पुराने Pleasure में मौजूद 102cc को रिप्लेस करेगा। यह अपने सेगमेट में सबसे शक्तिशाली स्कूटरों में से एक है और निश्चित रूप से कम वजन के चलते इसकी परफॉर्मेंस अच्छी है। एक दम तेज स्पीड बढ़ाना और ट्रैफिक को आसानी से पार कर लेना इस स्कूटर की खासियत है।

इस स्कूटर को 40-60 kmph की रफ्तार पर चलाने में काफी मजा आता है और मोड़ के दौरान राइडर आश्वस्त रहता है। नए राइडर्स के लिए यह एक बेहतर सौदा हो सकता और महिलाएं भी इसे आसानी से चला सकती हैं। इसे चलाने के दौरान ऐसा फील नहीं होगा कि यह काफी हैवी है बल्कि, इसके फ्रंट एंड पर हल्का महसूस होगा। ट्रैफिक भरी सड़कों पर भी इसे आसानी से चलाया जा सकता है। कुल मिलाकर कम दूरी के सफर पर यह आपको निराश नहीं करेगा।

हमारा फैसला

Hero Pleasure Plus का भारतीय बाजार में मुकाबला Honda Activa-i और TVS Scooty Zest से है। इन दोनों ही स्कूटर के मुकाबले Pleasure काफी किफायती है और इसमें फीचर्स की भी कोई कमी नहीं है। ऐसे में अगर आप नया स्कूटर खरीदने का मन बना रहे हैं तो बता दें, इसके लिए महिलाएं ही नहीं बल्कि युवा भी विचार कर सकते हैं। शहरी सड़कों पर स्मूथ राइडिंग के लिए यह एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। वहीं, अगर आप थोड़े ऊबड़-खाबड़ रास्तों वाली जगह पर रहते हैं तो यह स्कूटर आपको निराश कर सकता है।

इसे दो वेरिएंट Sheet Metal और Cast Metal में लॉन्च किया गया है। Sheet Metal की कीमत 47,300 रुपये और Cast Metal की कीमत 49,300 (ex-showroom, Delhi) है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप