मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। Hero Motocorp ने भारतीय बाजार में सिर्फ मई महीने में 5 टू-व्हीलर्स लॉन्च कर दिए हैं। जी हां, इस महीने की शुरुआत में कंपनी ने अपनी X रेंज में Xpulse 200, Xpulse 200T और Xtreme 200S को लॉन्च किया और अब कंपनी ने स्कूटर सेगमेंट में दो नए स्कूटर Hero Maestro Edge 125 और Hero Pleasure + 110 लॉन्च किए हैं। बता दें, पिछले 5 वर्षों में 125cc सेगमेंट में 4 गुना बढ़ोतरी देखी गई है, जिसके चलते अब इस सेगमेंट में कई टू-व्हीलर्स लॉन्च किए जा रहे हैं और इसी कड़ी में Hero ने अब Destini 125 के बाद नया Maestro Edge 125 लॉन्च किया है। हमने इस स्कूटर का Fuel Injection (FI) वेरिएंट दिल्ली की सड़कों पर चलाया और इस 125cc स्कूटर के बारे में क्या कुछ सोचते हैं वह आपको बताते हैं। इसके साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि क्योंकि यह स्कूटर सेगमेंट में अलग कहा जा रहा है।

स्टाइल और डिजाइन

आपने Hero Maestro का पुराना वर्जन यानी 110cc वाला स्कूटर तो देखा ही होगा, तो बता दें नए Maestro Edge 125 में कंपनी ने वही डिजाइन बरकरार रखा है, लेकिन इसे थोड़ा स्मार्ट कर दिया है। यहां भी आपको एक शार्प और एंगुलर बॉडी पैनल्स देखने को मिलेंगे जो कि आकर्षक लगते हैं। डिजाइन काफी साफ सुधरा है। फ्रंट और साइड पैनल्स को फ्रेम पर कॉम्पैक्ट रूप से एकीकृत (Integrate) किया गया है। रियर लुक इसका थोड़ा हैवी दिखता है जो कि एक मस्कुलर स्कूटर का फील देता है।

पूरे स्कूटर पर आपको एक डुअल टोन पेंट नजर आएगा। बाहरी पैनल्स पर सिर्फ एक कलर है और सीट के साथ फ्लोरबोर्ड और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के चारों तरफ मौजूद प्लास्टिक पर दूसरा कलर है। इससे यह स्कूटर सड़कों पर चलते हुए लोगों की नजरों में खटकता है।

इसके अलावा सबसे खास बात यह कि इसमें फ्रंट पर इंटीग्रेटेड LED DRLs दिए हैं जो कि इस स्कूटर को प्रीमीयम लुक देता है।

यहां हमें जिस चीज ने निराश किया वह है इसका इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जो कि पुराने 110cc वर्जन में भी समान मिलता है। कंपनी को यहां थोड़ा बदलाव करने की जरूरत थी। इसके अलावा Maestro Edge 125 में LED हेडलैंप और टर्न इंडीकेटर्स नहीं दिए। हालांकि, इसमें टेल सेक्शन पर LED सेटअप दिया है।

फीचर्स

Hero Motocorp ने Maestro Edge 125 को लॉन्च करने के दौरान ही कहा कि उन्होंने परफॉर्मेंस और फीचर्स पर काफी फोकस किया है। खैर यह बात उनकी माननी भी पड़ेगी क्योंकि वास्तव में यह फुली फीचर्स लोडेड स्कूटर है। इसके साथ ही Hero Maestro Edge 125 अपने सेगमेंट में देश का पहला ऐसा स्कूटर है जिसमें Fuel Injection टेक्नोलॉजी शामिल की गई है। इस टेक्नोलॉजी को Carburator सिस्टम से बेहतर माना जाता है और Fuel Injection के साथ इंजन का पावर आउटपुट भी थोड़ा ज्यादा हो जाता है। इस टेक्नोलॉजी को ज्यादातर स्पोर्ट्स बाइक या फिर बड़े इंजन वाली बाइक्स में देखा जाता है। हालांकि, कंपनी ने इसमें i3S स्टार्ट स्टॉप टेक्नोलॉजी नहीं दी, जो कि सिर्फ कार्ब वेरिएंट में दी गई है।

फीचर्स की बात करें तो Maestro Edge 125 में कुछ भी नया या क्रांतिकारी पेश नहीं किया गया है। इसमें अंडर-सीट स्टोरेज स्पेस, एक्सटर्नल फ्यूल-फिलिंग और दो लगैज हुक्स दिए गए हैं। इसके अलावा सीट स्टोरेज में बूट लाइट और एक USB चार्जिंग पाइंट भी दिया गया है। स्कूटर के चाबी के स्विच से फ्यूल-फिलर कैप, इग्निशन और बूट को ऑपरेट किया जाता है।

राइडिंग के दौरान कैसी है परफॉर्मेंस?

शहरी सड़कों की जरूरतें अलग हैं और नई Maestro Edge 125 ज्यादातर परिस्थितियों में अच्छी तरह से काम करती है। 125cc इंजन के साथ इसमें CVT ट्रांसमिशन है जिसके चलते इस स्कूटर का पूरा परफॉर्मेंस दमदार लगता है। फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी के चलते इसकी स्टार्ट लाइन थोड़ी तेज है और इसमें रिफाइनमेंट और NVH काफी अच्छा है। हालांकि, इसमें हल्की वाइब्रेशन है जो आपको 30 kmph से 50 kmph की रफ्तार पर महसूस होती है।

राइड के दौरान यह हल्का लगता है और शहरी सड़कों पर किसी तरह की कोई समस्या पैदा नहीं करता। इसका अपराइट राइडिंग पॉजिशन और बड़ा फ्लोरबोर्ड एक राइडिंग के लिए बेहतर अनुभव देता क्योंकि यह खराब सड़कों पर आसानी से पार हो जाता है। सस्पेंशन इसके बेहतर काम करते हैं और इसमें दी गई बड़ी सीट आरामदायक राइड के लिए फिट बैठती है। ब्रेकिंग की बात करें तो स्कूटर के फ्रंट में डिस्क सेटअप और रियर रियर में ड्रम ब्रेक के साथ IBS सिस्टम दिया गया है, जिसके चलते स्कूटर में आत्मविश्वास के साथ (confidence) ब्रेक मार सकते हैं। Hero ने दावा किया है कि Maestro Edge 125 का माइलेज 51 kmpl है, लेकिन इसके बारे में हम आपको तब बताएंगे जब हम इसका डिटलेस्ट रिव्यू करेंगे।

हमारा फैसला

नई Maestro Edge 125 का मुकाबला Honda Grazia, Aprilia SR 125 और TVS NTorq से है। कीमत के लिहाज से देखें तो फुल पैक्ड फीचर्स के साथ Maestro Edge 125 एक किफायती स्कूटर है और इसमें फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी वेरिएंट भी मिलता है। राइड क्वालिटी इसकी स्मूथ है, दिखने में काफी आकर्षक भी है। खरीदने के लिए इसे आप विचार विमर्श कर सकते हैं। कुल मिलाकर अगर इसमें आपको एक कमी महसूस होगी जो कि Hero की i3S टेक्नोलॉजी है, जो सिर्फ कार्ब वेरिएंट में है तो ऐसे में FI वेरिएंट खरीदने वालों को इस टेक्नोलॉजी से हाथ धोना पड़ेगा। हालांकि, फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी के साथ स्कूटर का माइलेज कार्ब वेरिएंट के मुकाबले काफी बेहतर साबित हो सकता है।

कीमत (एक्स शोरूम दिल्ली)

FI variant Costs - Rs 62,700

Carb Disc Version - Rs 60,000

Carb Drum Variant - Rs 58,500

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप