नई दिल्ली, अंकित दुबे। बीते कुछ वर्षों में अक्सर आपने देखा होगा कि दिवाली के बाद वाले हफ्ते से कुछ दिनों तक प्रदूषण का कहर आपकी सेहत के लिए खतरा साबित होने लगता है। सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन हर दूसरे व्यक्ति की शिकायत होती है और सरकार भी ऐसे वक्त में भारी चिंता जाहिर करती है। राजधानी दिल्ली में दशहरे में रावण के विशाल पुतलों को जलाने और आतिशबाजी के चलते वायु प्रदूषण मे जबरदस्त वृद्धि हुई है और ऐसे में दिवाली पर भी वायु प्रदूषण को लेकर काफी चिंता जाहिर की जा रही है। लेकिन, अगर आपके पास Kia Motors की हाल ही में लॉन्च हुई कॉम्पैक्ट एसयूवी Kia Seltos है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

Kia Seltos में मिलने वाला BS6 इंजन प्रदूषण की मात्रा में कटौती तो करेगा ही, साथ ही कंपनी द्वारा गाड़ी में दिया जाने वाला फर्स्ट इन सेगमेंट एयर प्योरिफायर आपकी सेहत को प्रदूषण के खतरे से बचाने में मददगार रहेगा। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इस दिवाली हमने भी Kia Seltos का HTX+ वेरिएंट चलाया, जिसमें BS6 डीजल इंजन मिलता है और साथ ही इसमें कंपनी एयर प्योरिफायर भी दे रही है, जो ड्राइव के दौरान आपको सांस लेने में स्वास्थ्य फील कराता है।

दो दिन Seltos के साथ हमने दिल्ली की ट्रैफिक भरी सड़कों पर गुजारे और ज्यादातर हमने इसे शाम के वक्त ही चलाया, जहां हमें इसकी बेहतर परफॉर्मेंस के साथ एक प्रीमियम फील भी मिला। कुल मिलाकर इस सेगमेंट में यह पूरी तरह फीचर्स पैक्ड कार साबित होती है और कहीं से भी आपको यह निराश नहीं करती।

एक ओर जहां Kia Seltos का BS6 इंजन पर्यावरण को फायदा पहुंचा रहा है। वहीं, इसमें मिलने वाला एयर प्योरिफायर आपकी सेहत को फायदा पहुंचाता है। खैर, हम इस आर्टिकल में इसकी ड्राइविंग की भी बात करेंगे और यह भी बताएंगे कि रात के समय में सड़कों पर इसकी मौजूदगी हमें कैसी लगी।

तो सबसे पहले हम इसके फीचर्स की बात करते हैं। Kia Seltos HTX+ में दिए गए फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स आपको बंपर टू बंपर ट्रैफिक से सुरक्षित निकलने में मदद करते है। इसके अलावा इस वेरिएंट में आपको वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें भी मिलती हैं, जो आपको एक प्रीमियम फीचर का अहसास कराती हैं। ड्राइवर सीटें 8-वे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल है और यहां एक फास्ट वायरलेस फोन चार्जर भी ऑफर किया गया है।

इसके साथ ही कंपनी इसमें 10.25 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ Bose का 8-स्पीकर साउंड सिस्टम दे रही है, जिसके म्यूजिक की क्वालिटी आपको काफी प्रीमियम मिलती है। साथ ही रात के समय म्यूजिक के साथ इसकी एम्बिएंट लाइटिंग आपको हर समय एक पार्टी का अनुभव कराती है। इलेक्ट्रिकली सनरूफ भी इसमें मिलता है और कुल मिलाकर यह एक फीचर्स पैक्ड कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जो अपने सेगमेंट में बाकी गाड़ियों को पीछे छोड़ती नजर आती है।

दिवाली से कुछ दिन पहले की शाम, सड़कों पर चमकती लाइट्स और जलते दिये Seltos के साथ कुछ ऐसे लग रहे थे जैसे मानों सबकुछ आपकी जिंदगी में अच्छा हो रहा है और अब आपको जिस गाड़ी की तलाश थी वह आपको मिल गई है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ गाड़ी को चालाना काफी आसान है और शुरुआत में पावर की आपको किसी तरह की कोई कमी महसूस नहीं होती।

1.5 लीटर डीजल इंजन की रिफाइनमेंट आपको काफी खुश रखती है और इसका टॉर्क आपको 1500 rpm से ही मिलना शुरू हो जाता है। हालांकि, 3000 rpm के बाद इंजन थोड़ा शोर जरूर मचाता है, लेकिन मुझे यह काफी स्पोर्टी लगा। हाईवे पर ओवरटेक करने में भी आपको इसके गियरशिफ्टिंग में कोई दिक्कत महसूस नहीं होती और सबसे मजेदार बात कॉर्नरिंग करते समय इसमें बॉडी रोल भी सेगमेंट में काफी अच्छा मिलता है। हल्के फुल्के गढ्ढों पर सस्पेंशन काफी अच्छा काम करते हैं, लेकिन अगर थोड़ा बड़ा ब्रेकर या गढ्ढा आपके सामने आ जाए तो यहां आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है।

आखिर में अब इसके डिजाइन की बात करें तो रात में LED लाइट्स और टाइगर नोज ग्रिल इसके फ्रंट फेस को तेज तर्रार रूप देते हैं। साथ ही रात के समय सड़कों पर इसकी मौजूदगी कुछ ऐसी रहती है कि लोग इसे पलट पलट कर देखते हैं। साथ ही अगर आप अपने परिवार के साथ गाड़ी में छोटी या लंबी ड्राइव पर जाते हैं, तो आपके साथ आपके परिवार वालों का भी सफर काफी आरामदायक रहता है। यानी चार से पांच लोग आसानी से एक आरामदायक यात्रा कर सकते हैं।

Kia Seltos HTX+ की कीमत 15.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। दिवाली के दौरान इस गाड़ी के साथ दो दिन का सफर मेरा काफी अच्छा रहा और Seltos को चलाने के दौरान गर्व महसूस हुआ। इसमें मिलने वाला BS6 इंजन पर्यावरण के लिए अच्छा है और एयर प्योरिफायर आपके और आपके परिवार वालों की सेहत बेहतर रखने में बड़ा रोल निभाता है। फीचर्स की भी इसमें किसी तरह की कोई कमी नहीं मिली और ड्राइव के दौरान आपको यह कहीं भी निराश नहीं करती। कुल मिलाकर अगर दिवाली के बाद आप गाड़ी को खरीदने का मन बना रहे हैं तो Seltos का HTX+ वेरिएंट आप अपने लिए बेहतर विकल्प के रूप में चुन सकते हैं। इसमें आपको नई इंजन टेक्नोलॉजी के साथ वो सबकुछ मिलता है, जो आप अपने लिए एक सपनों की कार से उम्मीद करते हैं।

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप