नई दिल्ली, अंकित दुबे। जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW ने इस साल की शुरुआत में सबसे पहले अपनी एसयूवी BMW X4 को लॉन्च किया जिसकी भारतीय बाजार में काफी चर्चाएं चल रही हैं। सबसे खास बात इसका डिजाइन कुछ ऐसा है कि आप इसे कई नाम दे सकते हैं। जी हां, इसे आप एक क्रोसओवर एसयूवी भी कह सकते हैं या फिर एक बड़ी फोर-डोर कूपे, लेकिन कंपनी इस मस्कुलर और आक्रामक कूपे डिजाइन वाली X4 को स्पोर्ट्स एक्टिविटी कूपे (SAC) कह रही है। इसकी सबसे बड़ी यूएसपी इसकी रियर रूफलाइन है, जो एक प्यारी कूपे जैसी डिजाइन के साथ आती है। हमने अपनी टेस्ट ड्राइव के दौरान X4 का पेट्रोल वेरिएंट xDrive30i चलाया और हमें इस SAC में क्या कुछ खास लगा वो आपको इस पूरे रिव्यू में पढ़ने को मिलेगा।

BMW X4 का डिजाइन पूरी तरह नया लगता है और इसमें दी गई बड़ी किडनी ग्रिल क्रोम सराउंड के साथ काफी आकर्षक लुक देती है। फ्रंट से लेकर रियर तक आपको पूरी तरह एक नया और मनभावन डिजाइन मिलेगा। इसमें मुझे सबसे ज्यादा खास इसका पीछे की ओर चौड़ा कूबड़ और पसरी हुई विंडस्क्रीन है जो सड़कों लोगों को ध्यान अपनी ओर खींचती है।

इसके अलावा काफी सारी डिटेल्स आपको दरवाजे के नीचे थ्री-डायमेंशनल क्लैडिंग में देखने को मिलेंगी रियर विंडस्क्रीन पर के टॉप पर स्टील्थ-बॉम्बर-इंस्पायर्ड मिनी स्पॉयलर मिलता है। साइज के मामले में यह X3 से बड़ी है और X5 से छोटी, यानी करीब 4.7 मीटर लंबी है। X4 सड़कों पर चल रही हो या फिर पार्किंग में लगी हो अपनी ओर हर किसी को खींचती हुई पाई जाती है।

केबिन के क्वालिटी की बात करें तो यहां काफी लग्जरी फील मिलता है और कंपनी ने पूरे डैशबोर्ड पर अच्छी क्वालिटी वाले मैटेरियल्स का इस्तेमाल किया है। फीचर्स की लिस्ट इसमें काफी बड़ी है, लेकिन इसमें सबसे खास फीचर्स जैसे क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, पैनोरामिक सनरूफ और iDrive नॉब, जेस्चर कंट्रोल और टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसमें बेहतर साउंड क्वालिटी के लिए हर्मन/कार्डन का म्यूजिक सिस्टम दिया गया है और सबसे खास बात जो आपकी आंखों को अच्छी लगेगी वो है इसके डैशबोर्ड और सीटों पर दी गई डबल सिलाई, जो काफी प्रीमियम लगती है। स्लोपिंग रूफलाइन होने के बावजूद भी केबिन की सीटें काफी आरामदायक हैं और फ्रंट सीट हो या रियर हर जगह आपको बेहतर लेगरूम, हेडरूप और शोल्डररूम मिलता है। मुझे पता है आप लोगों के मन में यह सवाल जरूर होगा कि कूपे रूफलाइन होने के चलते रियर सीटों पर लंबे व्यक्ति के लिए कैसा हेडरूम रहेगा? तो बता दें 6 फीट तक की हाईट वाले लोगों को भी यहां हेडरूम में कोई दिक्कत नहीं आएगी, लेकिन इससे ऊंची अगर किसी की हाईट है तो उसे थोड़ी यहां दिक्कत हो सकती है।

BMW X4 में तीन इंजन विकल्प मिलते हैं। इसमें कंपनी 3 लीटर 6-सिलेंडर के दो डीजल इंजन और 2 लीटर 4-सिलेंडर का एक डीजल इंजन ऑफर कर रही है। हमने अपनी टेस्ट ड्राइव में xDrive30i मॉडल को चलाया, जो कि 248.5 bhp की पावर और 350 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस BSVI तैयार पेट्रोल इंजन को 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 6.3 सेकंड का वक्त लगता है। पेट्रोल इंजन काफी स्मूथ है और चलाने के दौरान शायद ही आपको केबिन में किसी तरह की कोई आवाज सुनाई दे। इंजन इसका 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है, जो काफी ड्राइव के दौरान काफी अच्छा काम करता है।

इसके अलावा कंपनी ने इसमें बेहतर ड्राइविंग के लिए चार राइडिंग मोड्स - ईको, अडेप्टिव, कम्फर्ट और स्पोर्ट दिए हैं। ट्रैफिक के दौरान ईको मोड पर चलाने में गाड़ी का माइलेज गिरने नहीं देती और वहीं, सबसे ज्यादा मजा हमें इसे अडेप्टिव मोड पर चलाने में आया, जहां गाड़ी अपने आप समझ जाती है कि उसे करना क्या है। xDrive फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम के चलते इसके चौड़े टायर्स बेहतर ग्रिप देते हैं और कॉर्नरिंग करते समय आपको इसमें बॉडी रोल काफी कम मिलता है। छोटे-मोटे गढ्ढे हों या फिर बड़े ब्रेकर्स कहीं भी सस्पेंशन आपको क्रैश होते नजर नहीं आएंगे और अंदर बैठे पैसेंजर हर तरह की सड़कों पर आरामदायक अवस्था में बैठ सकते हैं। इसके अलावा इसमें सबसे खास इसका हेड-अप डिस्प्ले भी दिया गया है, ताकि हाईवे पर तेज स्पीड पर चलाने पर आपका ध्यान सिर्फ सड़कों पर ही रहे।

पेट्रोल मोटर की परफॉर्मेंस काफी 3,500 rpm से पहले काफी स्मूथ लगती है, लेकिन जब आप इसे हाई रेव्स पर चलाने के लिए तैयार होते हैं तो यह आक्रामक होने लगती है और इसका इंजन भी थोड़ा शोर करने लगता है, जो आपको एक स्पोर्टी फील देता है। ब्रेकिंग के दौरान भी इसमें आपको किसी तरह की कोई शिकायत नहीं मिलती है। कुल मिलाकर ड्राइव करने के दौरान आपको एक स्पोर्टी एसयूवी का फील मिलता है।

हमारा फैसला

BMW X4 की कीमत 60.60 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि 65.90 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है। X4 में हमें सबसे ज्यादा पसंद इसका डिजाइन आया जो इसे अपने सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों से अलग बनाता है और इससे सड़क पर इसकी मौजूदगी अलग ही बनी रहती है। वहीं, ड्राइविंग डायनामिक्स की बात करें तो इसका पेट्रोल इंजन की परफॉर्मेंस पूरी तरह स्पोर्टी लगती है और कंफर्ट के मामले में भी यह किसी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ती। ऐसे में जो लोग एक कूपे रूफ डिजाइन वाली लग्जरी एसयूवी की तलाश कर रहे हैं, तो BMW X4 को अपने लिए चुन सकते हैं।

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप