Move to Jagran APP

BMW 2 Series Gran Coupe Review: छोटी, स्पोर्टी और तेजतर्रार

अगर चीन के बाजार में देखें तो वहां 1 सीरीज सेडान भी मौजूद है जो भारत में कभी नहीं आने वाली इसलिए 2 सीरीज ग्रान कूपे BMW की इंडिया लाइनअप में छोटी एंट्री लेवल सेडान है। हालांकि ये समान 1 सीरीज प्लेटफॉर्म पर बनी है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 02:39 PM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 02:39 PM (IST)
BMW 2 Series Gran Coupe Review: छोटी, स्पोर्टी और तेजतर्रार
यहां पढ़ें BMW 2 Series Gran Coupe का रिव्यू

नई दिल्ली, अंकित दुबे। BMW 2 Series इस वक्त दूसरे जनरेशन में है लेकिन ये पहला बॉडी स्टाइल है, जिसमें 4 दरवाजे दिए गए हैं। यह 4-डोर कूपे है। ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि 2 सीरीज फैमिली 2-डोर कूपे या फिर कन्वर्टिबल में ही आई है और इसके बाद इसे 7 सीटर वर्जन यानी 5 डोर वाली MPV में भी देखा गया है। पर, भारत में पहली 2 सीरीज को नए ग्रान कूपे वर्जन में उतारा गया है।

loksabha election banner

अगर चीन के बाजार में देखें तो वहां 1 सीरीज सेडान भी मौजूद है जो भारत में कभी नहीं आने वाली, इसलिए 2 सीरीज ग्रान कूपे BMW की इंडिया लाइनअप में छोटी एंट्री लेवल सेडान है। हालांकि, ये समान 1 सीरीज प्लेटफॉर्म पर बनी है।

लुक्स और डिजाइन

तो अब डिजाइन की बात करते हैं सबसे पहले तो ये गाड़ी जैसे ही आप देखते हैं तो पहली नजर में ही पसंद आ जाती है। स्पोर्टी डिजाइन पूरी तरह मिलता है और ये गाड़ी सिर्फ दो वेरिएंट्स 220d स्पोर्ट लाइन और M Sport में आती है और दोनों ही वेरिएंट्स डीजल हैं.. इसके साथ ही कंपनी ने इसमें एक 220i पेट्रोल वेरिएंट भी शामिल किया है, जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया है। हमारे पास डीजल M स्पोर्ट वेरिएंट है तो इसलिए आपको इसमें M एरोडायनामिक पैकेज देखने को मिलता है।

M लोगो आपको इस गाड़ी में देखने को मिलता है। सामने से काफी मजबूत और स्पोर्टी लगती है। खूबसूरत किडनी ग्रिल मिलती है जहां एल्यूमीनियम के साथ क्रोम हाई-ग्लोस का इस्तेमाल देखने को मिलता है। फुल-LED हेडलाइट्स मिलती है जिनकी लाइट का थ्रो रात के समय में काफी अच्छा है, हालांकि लेजर लाइट्स का और ज्यादा अच्छा होता है, लेकिन इन लाइट्स में भी कोई दिक्कत नहीं आई है।

साइड प्रोफाइल से देखें तो आपको डायनामिक कूपे रूफलाइन देखने को मिल जाती है, लॉन्ग व्हीलबेस है और M-स्पोर्ट है तो आपको 18-इंच लाइट एलॉय व्हील्स मिलते हैं जो डबल-स्पोक स्टाइल है। हालांकि, स्पोर्ट लाइन वेरिएंट में कंपनी 17-इंच के एलॉय व्हील दे रही है। फ्रेमलेस डोर मिरर्स इस गाड़ी की स्पोर्टीनेस को और ज्यादा बढ़ाते हैं। रियर में भी देखेंगे तो यहां नई डिजाइन की गई LED टेललाइट्स दी हैं जो काफी बेहतरीन लगती हैं और साथ ही कई एलिमेंट्स ऐसे हैं जो इसे रियर प्रोफाइल में एक अलग रूप देते हैं जैसे कि इसके थोड़े बाहर निकले हुए एग्जॉस्ट टिप्स आप देख सकते हैं।

BMW 2 सीरीज ग्रान कूपे की लंबाई 4,526 mm, चौड़ाई 1,800mm और ऊंचाई 1,420 mm है। गाड़ी लो-स्लंग है और पूरी तरह स्पोर्टी अपीयरेंस देती है। व्हीलबेस की बात करें तो इसमें 2,670 mm का व्हीलबेस मिलता है।

इंटीरियर

इंटीरियर में आते हैं तो इस गाड़ी में काफी सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं। M स्पोर्ट की बैजिंग देखने को मिल जाएगी। 10.25 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमें सिस्टम मिलता है और इसमें लेटेस्ट आईड्राइव इंटरफेस दिया है जिसमें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो दिया गया है और खास बात ये कि आप अपना फोन वायरलेस तरीके से कनेक्ट कर सकते हैं। M स्पोर्ट में वायरलेस चार्जर स्टैंडर्ड दिया है और इसमें जेस्चर कंट्रोल और आईड्राइव कंट्रोलर के साथ एक इनबिल्ट टचपैड भी दिया है।

इसके साथ ही इसमें आपको 7-इंच का वर्चुअल इंस्ट्रूमेट क्लस्टर या लाइव कॉकपिट भी देखने को मिलता है। एम्बिएंट लाइटिंग देखने को मिलती है। केबिन का लेआउट और फिट एंड फिनिश काफी बेहतर है और इसमें आपको प्रीमियम फील देखने को मिलता है। सॉफ्ट टच का काफी इस्तेमाल आपको दरवाजों और डैशबोर्ट पर देखने को मिलता है। कुल मिलाकर केबिन काफी प्रीमियम फील देता है।

सेफ्टी की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग्स, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स, पांचों लोगों के लिए 3-प्वाइंट सीटबेल्ट्स, ABS या एंटी-लॉक ब्रेक्स, स्टेबिलिटी और ट्रैक्शन कंट्रोल दिया है और साथ ही रनफ्लैट टायर्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग भी मिलती है और ये सभी फीचर्स दोनों ही वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड हैं। सीटें भी आरामदायक हैं और केबिन में प्रीमियम फील देखने को मिलता है। वहीं, अगर रियर में आप आते हैं तो आपको काफी अच्छा स्पेस मिल जाता है। हालांकि, थाई सपोर्ट थोड़ा और बेहतर हो सकता था।

ड्राइविंग

BMW 220d ग्रान कूपे में कंपनी ने टर्बोचार्ज्ड 2 लीटर का इंजन दिया है जो 187 bhp की पावर और 400 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन की पावर डिलीवरी टॉप क्लास है और 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 7.5 सेकंड का वक्त लगता है। छोटी होने के नाते ये काफी तेजतर्रार लगती है जब आप इसे चला रहे होते हैं। इंजन 8-स्पीड स्टेप्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। कॉर्नरिंग के दौरान ये काफी जबरदस्त प्रतिक्रिया देती है और चलाने के दौरान आपको भरपूर टॉर्क भी मिलता है। सिटी या फिर लो rpm में चला रहे होते हैं तो आपको थोड़ा बहुत लैग देखने को मिलता है।

हालांकि, इंजन का साउंड काफी बेहतर है। इस गाड़ी में आपको BMW का स्टीयरिंग असिस्ट, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक डिफ्रेंशियल लॉक कंट्रोल दिया है जो कि सभी स्टैंडर्ड हैं। स्टीयरिंग तो जबरदस्त है ही चाहें आप फील करो या फिर सड़क पर गाड़ी चलाओ। 2 GC में तीन ड्राइव मोड्स - स्पोर्ट, कंफर्ट और ईको प्रो दिए हैं। ईको प्रो मोड पर आप गाड़ी से काफी अच्छा माइलेज हासिल कर सकते हैं। वहीं स्पोर्ट मोड पर आप इसका आक्रामक अवतार देख सकते हैं और कंफर्ट पर ये आपको आरामदायक राइड क्वालिटी प्रदान करती है। कुल मिलाकर इस गाड़ी को चलाने में काफी मजा आता है।

फैसला

BMW 2 Series gran coupe डीजल वेरिएंट्स की कीमत 39.30 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 42.30 लाख रुपये तक जाती है। वहीं, पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 40.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। ये गाड़ी फीचर-लोडेड है, बड़ी है और दिखने में काफी स्टाइलिश भी है। इस गाड़ी की इंजन परफॉर्मेंस दमदार है, राइड क्वालिटी भी बेहतरीन है, लेकिन दूसरी पंक्ति जगह और कंफर्ट थोड़ा और बेहतर हो सकता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.