नई दिल्ली, अंकित दुबे। Bajaj हमेशा से ही अपनी Platina को माइलेज चैम्पियन कहती आ रही है। खैर हो भी क्यों ना, सेगमेंट में ग्राहकों को भी यही बाइक हमेशा से सबसे ज्यादा माइलेज देती भी आ रही है। इतना ही नहीं, 100 से 110cc सेगमेंट में Bajaj Auto को Platina से काफी अच्छे बिक्री के आंकड़े मिल रहे हैं। मई 2019 में भी सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल्स में से 7वें स्थान पर रही है। हर महीने 60,000 यूनिट्स से ज्यादा बिकने वाली इस मोटरसाइकिल की बिक्री को और बूस्ट देने के लिए कंपनी अब इसका नया अवतार Bajaj Platina 110 H Gear लेकर आई है, जो पहले से ज्यादा आकर्षक, कंफर्ट और सेगमेंट फर्स्ट फीचर के साथ आती है। जागरण ऑटो ने भी Platina 110 H Gear की टेस्ट राइड की और इसे करीब से समझा कि आखिर H Gear में कंपनी ने क्या खास और नया दिया है, तो आइए जानते हैं।

क्या है नया?

Bajaj Platina 110 H Gear वेरिएंट में सबसे बड़ा अपडेट इसमें दिया गया 5 स्पीड ट्रांसमिशन है। इसमें जिस चीज ने हमारा ध्यान खींचा वह लिंक टाइप गियरशिफ्टर है यानी आप गियर लगाते वक्त सभी गियर डाउन शिफ्ट पैटर्न पर लगाएंगे जो कि समान 100 - 110 cc के 4-स्पीड गियरबॉक्स के साथ होता है, 5-स्पीड गियरबॉक्स में ऑल-डाउन या फिर ऑल-अप शायद की किसी बाइक में आपको देखने को मिले। इसके अलावा अब H Gear पर आते हैं। कंपनी इसे H यानी Highway या Happy कह रही है ताकि 5-स्पीड गियरबॉक्स के चलते राइडर लंबी दूरी को बेहतर माइलेज और कंफर्ट के साथ तय कर सकें।

इसके अलावा दूसरा बड़ा अपडेट इसमें एनालॉग पार्ट डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया है जो अब गियर शिफ्ट इंडीकेटर के साथ आता है। यानी आपको स्पीड एनालॉग मिलेगी और गियर शिफ्ट और गियर पॉजिशन डिजिटली देखने को मिलेंगे। यहां हमें साइड स्टैंड इंडीकेटर की कमी महसूस होती है, जिसमें कंपनी को सुरक्षा को लेकर थोड़ा सोचने की जरूरत है। फ्यूल टैंक पर आए तो कंपनी ने इसमें Platina का 3D लोगो दिया है। फ्रंट में एक LED DRL दिया गया है और इसकी सीट को भी पहले से थोड़ा आरामदायक बनाने की कोशिश की है। फ्रंट डिस्क ब्रेक का साइज भी कंपनी ने 20mm ज्यादा बढ़ाकर 240mm किया है।

राइडिंग और परफॉर्मेंस

शहरी सड़कों और गांव-देहात के हिसाब से ज्यादा माइलेज देने वाली 100-110cc की मोटरसाइकिल काफी बेहतर मानी जाती हैं। इसमें लोगों को ज्यादा माइलेज के साथ बेहतर राइडिंग अनुभव भी मिलता है और Platina 110 H Gear इसे काफी बेहतर तरीके से परिभाषित करती है। इसमें 115cc का इंजन दिया गया है, जो 7000 rpm पर 8.6 PS की पावर और 5000 rpm पर 9.81 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कम रेव्स पर इंजन काफी अच्छा टॉर्क देता है और छोटे गियर में चलाने के दौरान आपको झटके जैसा कुछ महसूस नहीं लगेगा। गियर शिफ्ट इंडीकेटर के चलते आप सही समय पर सही गियर का इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि आरामदायक राइंडिग के साथ बेहतर माइलेज मिल सके।

5वां गियर कंपनी ने इसलिए शामिल किया है कि लंबी दूरी पर इस बाइक को चलाने के दौरान कम रेव्स पर तेज स्पीड के साथ अच्छा माइलेज मिल सकेगा। बता दें, नई Platina H Gear को ARAI सर्टिफाइड 84 kmpl का माइलेज मिलता है, जो कि 100 से 110 cc मोटरसाइकिल सेगमेंट में अब तक सबसे ज्यादा है। ऊबड़-खाबड़ सड़कों और गढ्ढे पर भी इस बाइक के सस्पेंशन काफी अच्छी तरीके से काम करते हैं और गांव-देहात के लिए यह बाइक बेहतर साबित इसलिए हो सकती है क्योंकि वहां की सड़कों पर गढ्ढे काफी ज्यादा होते हैं और बाइक का 200mm ग्राउंड क्लियरेंस सेगमेंट में काफी ज्यादा है जिससे यह किसी भी रास्ते को पार करने की हिम्मत रखती है।

हाइवे ड्राइव के लिए Platna H Gear की टॉप स्पीड थोड़ी बेहतर भी है और हमने इसे 90 kmph की रफ्तार से चलाकर देखा तो बाइक में पुराने मॉडल के मुकाबले वाइब्रेशन में काफी सुधार महसूस होता है। हाइवे पर 5वें गियर पर चलाने के दौरान इसे 70kmph से 90 kmph तक आसानी से क्रूज कर सकते हैं और लंबी दूरी पर इसे चलाने में किसी तरह की कोई थकावट नहीं देगी। सेफ्टी के तौर पर ब्रेकिंग के साथ दिए गए Anti-Skid Braking सिस्टम काफी अच्छे से काम करते हैं। तेज स्पीड पर भी इसे आसानी से रोक सकते हैं।

हमारा फैसला

अगर आप गांव-देहात में रहते हैं या फिर लंबी दूरी के लिए बेहतर माइलेज वाली बाइक की तलाश कर रहे हैं तो Bajaj Platina 110 H Gear आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है। कंपनी ने इसके ड्रम ब्रेक वेरिएंट की कीमत 53,376 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) और हमारे द्वारा चलाई गई डिस्क वेरिएंट की कीमत 55,373 (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी है। इस बाइक का माइलेज भी अच्छा है और लंबी दूरी पर चलाने के लिए इसमें बेहतर सस्पेंशन, नया गियरबॉक्स और बड़े डिस्क ब्रेक भी मिलते हैं।

Posted By: Ankit Dubey