नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। वैसे तो क्रूजर बाइक सेगमेंट में किफायती और पावरफुल के तौर पर रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड पसंद की जाती है, लेकिन यह ज्यादा भारी होने और ओल्ड स्कूल लुक के तौर पर सबसे लिए नहीं है। इसके बाद भारतीय बाजार में क्रूजर सेगमेंट में सबसे किफायती बाइक्स आती है एवेंजर स्ट्रीट 180 और सुजुकी इंट्रूडर ABS जिनपर इन दिनों सबकी नजर है। आज हम यहां अपनी इस खबर में एवेंजर स्ट्रीट 180 और सुजुकी इंट्रूडर ABS के बीच कम्पेरिजन करने जा रहे हैं।

लुक्स

एवेंजर का लुक क्लासिक स्टाइल वाला है। कंपनी ने इसमें फंकी हेडलाइट्स, ऑल-ब्लैक साइकल पार्ट्स और गोल हेल्दी प्रोपोर्शन्स के साथ एवेंजर्स अप-टू-डेट और स्टाइलिश लगती है, लेकिन अब यह भीड़ में अलग दिखाई नहीं पड़ती। सुजुकी की इंट्रूडर का डिजाइन नया है और यह ऑरिजनल इंट्रूडर से काफी मिलती जुलती है। सड़कों पर भी दौड़ती हुई यह अलग ही दिखाई देती है। इंट्रूडर में बॉडी वर्क काफी ज्यादा किया हुआ है और इसे बहुत सफाई से जोड़ा गया है। इसलिए बेहतर फिनिश वाली मोटरसाइकिल में सुजुकी की इंट्रूडर आगे साबित होती है।

फीचर्स

एवेंजर में एनालॉग सिंगल पॉड स्पीडो, टैंक पर फ्यूल गैज, सिंगल पीस सीट, एलॉय व्हील्स और फंकी हेडलाइट्स के बीच LED डेटाइम रनिंग लाइट्स लगाई गई हैं। वहीं, इंट्रूडर में फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल है, जिसमें टैकोमीटर और गियर-पोजिशन इंडिकेटर को भी दिखाता है। इसके अलावा बाइक में स्पिलिट सीट, एलॉय व्हील्स, मोनोशॉक, सिंगल चैनल ABS और दोनों तरफ डिस्क ब्रेक सेटअप दिया गया है, जिससे यह साबित होता है कि इंट्रूडर में कई फीचर्स शामिल किए गए हैं।

पावर स्पेसिफिकेशन्स

बजाज एवेंजर में 180.0cc का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 8500 rpm पर 15.28 bhp की पावर और 6500 rpm पर 13.7 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। एवेंजर में कार्ब्यूरेटर की फ्यूल डिलिवरी है। वहीं, सुजुकी इंट्रूडर में 154.9 cc का सिंगल सिलेंडर इंजन लगा है। यह इंजन 8000 rpm पर 14.59 bhp की पावर और 6000 rpm पर 14 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन कार्ब्यूरेटर और फ्यूल इंजेक्शन तकनीक के साथ आता है। दोनों के पावर में ज्यादा अंतर नहीं है लेकिन एवेंजर यहां इंट्रूडर के मुकाबले थोड़ी पावरफुल नजर आती है। सबसे खास बात यह कि सुजुकी इंट्रूडर में ABS फीचर दिया गया है जो कि बजाज एवेंजर में नहीं है।

नतीजा 

बजाज की एवेंजर जितनी फ्रेश लगती है उतनी ही पारंपरिक भी है और इसकी परफॉर्मेंस भी बढ़िया है। वहीं, इंट्रूडर की बिल्ट बेहतर, स्टाइलिश के साथ ज्यादा फ्रेंडली भी है। दिल्ली में एवेंजर 180 स्ट्रीट की ऑन रोड कीमत 91,946 रुपये है तो वहीं, सुजुकी इंट्रूडर की की ऑन रोड कीमत 1.07 लाख रुपये है। 

By Ankit Dubey