Move to Jagran APP

2022 Skoda Kodiaq review: इसका दमदार पेट्रोल इंजन पड़ सकता हैं Fortuner पर भी भारी

डीजल का न होना स्कोडा के लिए एक चुनौती है। लेकिन कोडिएक को वे लोग पसंद करेंगे जो सुरक्षित बिल्ड रिफाइंड पेट्रोल इंजन और अपने परिवार के लिए आरामदायक सवारी की खोज में हैं। आइये डिटेल्स से जानते हैं इस कार के बारे में...

By Atul YadavEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 01:56 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 07:38 AM (IST)
2022 Skoda Kodiaq review: इसका दमदार पेट्रोल इंजन पड़ सकता हैं Fortuner पर भी भारी
2022 Skoda Kodiaq review: इसका दमदार पेट्रोल इंजन पड़ सकता हैं Fortuner पे भी भारी

नई दिल्ली, अनिर्बान मित्रा/ऑटो। क्या आप एक 7-सीटर प्रीमियम SUV की तलाश में हैं?  और आप Fortuner और Gloster जैसी कारें नहीं लेना चाहते हैं तो, स्कोडा की हालिया लॉन्च एसयूवी कार स्कोडा कोडिएक आप के लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। बता दें, स्कोडा कोडिएक 2 साल बाद भारतीय बाजार में अपने अपडेटेड वर्जन के साथ लॉन्च हुई है।

loksabha election banner

इंजन: इस फेसलिफ्ट में सबसे बड़ा बदलाव इंजन में है। डीजल इंजन को पेट्रोल से बदल दिया गया है। आउटपुट की बात करें तो इंजन 190 हॉर्सपावर और 320 Nm उत्पन्न करता है| इंजन को 7-स्पीड DSG ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है और सभी ट्रिम्स में ऑल-व्हील-ड्राइव स्टैण्डर्ड है।

डीजल इंजन की तुलना में नया पेट्रोल इंजन 26% अधिक शक्तिशाली है। SUV चलाते समय, ड्राइवर डीजल के शुरुआती टॉर्क रश की कमी महसूस कर पाता है। हालांकि, ये पेट्रोल इंजन पहले से कई गुना रिफाइंड है।

ड्राइव अनुभव: DSG ट्रांसमिशन शहर के यातायात में जीवन को आसान बनाता है। गियर शिफ्ट सटीक हैं, चाहे आप अपशिफ्टिंग कर रहे हों या डाउन। कोडिएक में 6 ड्राइव मोड भी मिलते हैं। स्कोडा का दावा है कि कोडिएक केवल 7.8 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। माइलेज की बात करें तो कोडिएक 10 से 12 kmpl के बीच प्रदान करेगी।

साथ ही नया 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी है। स्टीयरिंग व्हील से प्रतिक्रिया ठीक-ठाक है और काफी हद कार के भारी वजन का प्रभाव छुपा सकता हैं। लंबी दूरी की यात्रा के लिए कोडिएक एक आरामदायक पारिवारिक एसयूवी साबित हो सकती है। केबिन इंसुलेशन पर काम किया गया है और एसयूवी काफी हद तक शोर को फिल्टर करती है।

कोडिएक की सवारी शीर्ष पायदान की है। कोडिएक में दिया गया डायनेमिक चेसिस कंट्रोल खराब सड़कों को आसानी से पार करने में सक्षम है। हालांकि, मोनोकॉक चेसिस पर आधारित कोडिएक को ऑफ-रोडर मानना सही नहीं होगा। ये छोटे-छोटे गड्ढे और स्पीड ब्रेकर को आसानी से निपट लेती है।

कीमत और वैरिएंट्स: ये 2022 फेसलिफ्ट 3 ट्रिम्स में उपलब्ध है। कीमत के मामले में कोडिएक 34.99 लाख रुपये से 37.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच आती है। टोयोटा फॉर्च्यूनर और एमजी ग्लोस्टर कोडिएक के लिए एक चुनौती पैदा कर सकता हैं। एसयूवी को स्थानीय रूप से औरंगाबाद में कंपनी के प्लांट में असेंबल किया गया है। कोडिएक फॉक्सवैगन टिगुआन और सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस को भी टक्कर देगी।

फीचर्स और डिज़ाइन: सुविधाओं में भी सुधार किया गया है। कोडिएक के अंदर ड्यूल-टोन ब्लैक और बेज सीटों दिए गए है। कोडिएक पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चेंजिंग और कनेक्टिविटी, अपडेटेड स्टीरियो सिस्टम और आगे की सीटों में वेंटिलेशन प्रदान करता है। यह फैमिली कार है जिसमें बैठने की तीन रौस हैं। सभी सीटों के साथ बूट स्पेस 205 लीटर है। तीसरा रौ युवाओं के लिए उपयुक्त है।

एक्सटीरियर में कुछ बदलाव किए गए हैं। फ्रंट फेस चौड़ा दिखाने के लिए हेक्सागोनल ग्रिल को सीधा किया गया है। एलईडी लाइट भी नई हैं। 18 इंच का अलॉय डिज़ाइन भी अच्छे लग रहे है। डिजाइन बहुत संतुलित है और एसयूवी के भरमार में काफी अलग है।

डीजल का न होना स्कोडा के लिए एक चुनौती है। लेकिन कोडिएक को वे लोग पसंद करेंगे जो सुरक्षित बिल्ड, रिफाइंड पेट्रोल इंजन और अपने परिवार के लिए आरामदायक सवारी की खोज में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.