नई दिल्ली, अनिर्बान मित्रा। Volvo कार्स इंडिया ने हाल ही में XC60 SUV को इंडियन बाजार में पेश किया है XC60 मिड-लेवल SUV है, जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं। यहां हम आपको इस कार के ड्राइविंग एक्सपीरियंस के बारे में बताने जा रहे हैं।

कीमत

2021 फेसलिफ्ट की कीमत 61.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और यह सिंगल, फुल-लोडेड ट्रिम में उपलब्ध है। फेसलिफ्ट में क्या हैं बदलाव? क्या Volvo XC60 मर्सिडीज-बेंज GLC, ऑडी Q5 और बीएमडब्ल्यू X3 से बेहतर विकल्प है? जानने के लिए पढ़ें रिव्यू:

इंजन:

स्वेड कार निर्माता डीजल से पेट्रोल प्लस विद्युतीकरण रणनीति में बदलाव कर रहा है। इसलिए, वोल्वो XC60 अब 2-लीटर टर्बो-चार्ज पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है। इंजन को 8-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इंजन 250 हॉर्सपावर और 350 Nm पीक टॉर्क पैदा करता है जिसे ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम में भेजा जाता है।

ड्राइव एक्सपीरियंस:

इंजन रिफाइंड लगता है, और परफॉरमेंस मध्यम है। पेट्रोल इंजन को 48V माइल्ड-हाइब्रिड मोटर द्वारा सहायता प्रदान की जाती है जो ब्रेक लगाने के दौरान खुद को रिचार्ज कर लेता है। कंपनी का दावा है कि हाइब्रिड सेट अप इंजन को ट्रैफिक या स्थिर गति से चलाने में मदद करता है। इस प्रकार आप बेहतर माइलेज की उम्मीद कर सकते हैं। Volvo XC60 की राइड क्वालिटी अच्छी है और कम गति पर खराब सड़कों से निपटने में आरामदेह है। हैंडलिंग अच्छी है लेकिन रोमांचक नहीं है।

डिज़ाइन:

XC60 का डिज़ाइन ज्यादा नहीं बदला है। दूसरी पीढ़ी का मॉडल 2018 में लॉन्च किया गया थ। 2018 में दूसरी पीढ़ी के मॉडल के तरह दिखती है। इस फेसलिफ्ट में कुछ ही मामूली बदलाव किए गए हैं।

अलॉय व्हील का डिज़ाइन नया है, और टेल गेट का भी। टेल गेट पर क्रोम ब्लॉक अक्षरों में वॉल्वो लेटरिंग दी गई है। डिजाइन सूक्ष्म और संतुलित है। सामने की ओर, हेडलाइट्स थोर हैमर लेआउट में बनाई गई हैं। क्रोम ग्रिल बड़ी है और इसमें अच्छी मात्रा में ब्लॉक एलिमेंट्स लगे हैं।

इंटीरियर और फीचर्स:

केबिन का डिज़ाइन सरल है, जो उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री से बना है। डैशबोर्ड में बनावटी लकड़ी के मटेरियल का इस्तेमाल हुआ है। क्रिस्टल गियर लीवर समग्र अनुभव को बढ़ाता है।

क्रिएचर कम्फर्ट के मामले में, XC60 डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, पैनोरमिक सनरूफ, बोवर और विल्किन साउंड स्टीरियो और मसाज और वेंटिलेशन सुविधाओं के साथ फ्रंट इलेक्ट्रिक सीट प्रदान करता है।

XC60 में सेमी-ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर्स सेगमेंट-एक्सक्लूसिव हैं। इसमें लेन कीप असिस्ट, अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, पार्किंग असिस्ट और ब्रेकिंग असिस्ट जैसे कई फीचर्स शामिल हैं।

समापन:

Volvo XC60 एक सुरक्षित, प्रीमियम और फीचर लोडेड SUV है। हालांकि, XC60 में अब डीजल इंजन उपलब्ध नहीं है। यह SUV भले ही Mercedes GLC, BMW X3 या Audi Q5 जितनी नहीं बिकेगी, लेकिन विशिष्टता चाहने वाले खरीदारों को आकर्षित करेगी।

Edited By: Atul Yadav