नई दिल्ली, अंकित दुबे। एक वक्त था जब Hero Splendor और Passion जैसी कम्यूटर मोटरसाइकिल्स की गांव देहात के अलावा शहरों में तूती बोला करती थी। पर, क्या अब भी उस मोटरसाइकिल को उतना ही पसंद किया जा रहा है? या फिर उन मोटरसाइकिल्स की ज्यादातर हिस्सेदारी अपने नाम करती जा रही है TVS Radeon, जिसकी स्टाइलिंग, माइलेज, फीचर्स और परफॉर्मेंस सबकुछ लाजवाब है। इस रिव्यू में हम आपसे इन्हीं सब मापदंडों पर बात करेंगे और बताएंगे कि यह मोटरसाइकिल गांव देहात की खराब सड़कों के अलावा आपके रोज ऑफिस आने जाने के लिए कितनी फायदेमंद साबित होती है।

लुक्स और डिजाइन

2021 में TVS Radeon अब BS6 इंजन के साथ आती है और BS4 के मुकाबले इसके डिजाइन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिखने में यह वही सिंपल सी बजट-फ्रेंडली कम्यूटर बाइक ही लगती है, जैसा कि इस सेगमेंट की दूसरी मोटरसाइकिल स्प्लेंडर लगती है।

पर हमारे पास आई यह मोटरसाइकिल स्पेशल एडिशन यानी कम्यूटर बाइक ऑफ द ईयर एडिशन है जिसमें स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले कुछ बदलाव जैसे रियर व्यू मिरर, क्लच और ब्रेक लिवर्स पर आप अतिरिक्त क्रोम देख सकते हैं। साथ ही बाइक में रबर टैंक ग्रिप और साइड में फ्यूल टैंक पर रबर पैड मिलते हैं।

फीचर्स

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर BS4 की तरह समान ही है लेकिन इसमें इंजन मालफंक्शन इंडीकेटर शामिल कर दिया है। साइड स्टैंड इंडीकेटर, USB चार्जर, पिलियन ग्रैबरेल के साथ कैरियर और एक लगैज हुक जैसे फीचर्स पूरी तरह आपकी जरूरतों पर खरे उतरते हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

अब बात करते हैं इसके इंजन की तो कंपनी ने इसमें दिया है 109.7 cc का सिंगल-पॉड, एयर-कूल्ड इंजन जो अब कार्ब्यूरेटर नहीं, फ्यूल-इंजेक्शन के साथ आता है। इसी वजह से Radeon थोड़ा माइलेज भी ज्यादा देती है। इंजन 8.2 bhp की पावर देता है और 8.7 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। पावर और टॉर्क पुराने BS4 मॉडल जैसी ही समान देखने को मिलते हैं, लेकिन यह नया BS6 इंजन काफी जबरदस्त परफॉर्मेंस के साथ आता है और रिफाइनमेंट लेवेल्स भी जबरदस्त हैं।

शहरी ट्रैफिक में चलाते हैं तो आपको लो और मिड-रेंज पर काफी मजेदार राइडिंग का अनुभव होता है। फोर-स्पीड ट्रांसमिशन काफी बेहतर काम करते हैं और सचमुच आप ट्रैफिक में इसे कहीं से भी निकाल सकते हैं। 60-65 kmph की रफ्तार पर स्वीट स्पॉट मिलता है, लेकिन आप इसे 80 kmph तक भी आसानी से दौड़ा सकते हैं।

माइलेज और आराम

BS4 मॉडल में इसका माइलेज करीब 60 kmpl मिलता था, लेकिन अब BS6 TVS Radeon आपको 65-67 kmpl तक आसानी से माइलेज दे देती है। यानी इसके 10 लीटर वाले टैंक को एक बार फुल करवा कर आप 650 km तक की रेंज हासिल कर सकते हैं।

लंबी टैक्स्चर सीट आपको पूरी राइड के दौरान काफी ज्यादा आराम पहुंचाती है और पिलियन राइडर भी आपके साथ बैठा है तो उसे भी उतना ही आराम मिलता है, जितना आपको बाइक चलाने के दौरान मिलता है। टायर्स की ग्रिप काफी बेहतर हैं और सस्पेंशन तो लाजवाब ही हैं। गांव-देहात जैसी उबड़-खाबड़ सड़कों पर यह काफी बेहतर काम करती है।

ब्रेकिंग

ब्रेकिंग की बात करें तो इसमें सिंक्रोनाइज्ड ब्रेकिंग सिस्टम (SBS) मिलता है, जिसके चलते आपको आपातकाल स्थिति में भी ब्रेक लगाने पर कोई दिक्कत नहीं दिखाई देगी।

हमारा फैसला

BS6 TVS Radeon के बेस वेरिएंट की भारत में कीमत 59,962 रुपये है। वहीं इसके कम्यूटर बाइक ऑफ द ईयर एडिशन में सेल्फ, ड्रम ब्रेक की कीमत 64,287 रुपये और 67,287 रुपये (एक्स-शोरूम) है। BS4 मॉडल के मुकाबले इसकी कीमत करीब 10-11 हजार रुपये बढ़ गई हैं। पर, वास्तव में आपको ये बड़ी हुई कीमतें भी इस बाइक के साथ कहीं ज्यादा नहीं लगती। भारत में इस मोटरसाइकिल का कड़ा मुकाबला हीरो स्प्लेंडर से है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप