नई दिल्ली, अंकित दुबे। देश हो या विदेश, देखा जाए तो ऑटो सेल्स के आंकड़ों में SUV की हिस्सेदारी बढ़ती जा रही है। वहीं, सिर्फ अपने भारत की बात की जाए तो यहां कॉम्पैक्ट SUVs का दबदबा तो आप देख ही रहे हैं। पर, अगर हम किसी प्रीमियम फुल साइज SUV की बात करें तो उसमें सबसे पहला नाम आता है Toyota Fortuner का। जी हां, चाहें आप गांव-देहात में देख लें या फिर दिल्ली-मुंबई जैसे शहरों में, Toyota Fortuner की बात ही अलग है। खैर ये गाड़ी फेसलिफ्ट अवतार में आ गई है और नया टॉप-एंड वेरिएंट और ज्यादा पावरफुल डीजल इंजन Fortuner को क्या एक बार फिर SUV स्पेस में किंग साबित कर रहा है? ये बात आप इस रिव्यू में जान जाएंगे।

Fortuner को कुछ ही छोटे बदलाव मिले हैं, पर ये आज भी उनती ही बेहतर और ताबड़तोड़ लग रही है जितनी पहले लगा करती थी। इसका फेसलिफ्ट अवतार भी आपकी नजरें अपनी ओर खींचने पर मजबूर कर देगा। इसमें नया फ्रंट फेशिया और बंपर मिलता है।

नई LED हेडलाइट्स के साथ ही अगर साइड में देखते हैं तो आपको नए डुअल-टोन एलॉय व्हील्स देखने को मिलते हैं, जो काफी बेहतरीन लग रहे हैं और रियर में आपको सिर्फ इसके नए टेललाइट डिजाइन में बदलाव देखने को मिलेगा।

इंटीरियर में बात करें तो यहां भी आपको ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे। कुछ बदलाव जरूर हैं वो आपको आगे पता चल जाएंगे लेकिन इसके इंटीरियर का डिजाइन आज भी वैसा ही प्रीमियम क्वालिटी के साथ मॉडर्न और सिंपल है। डैशबोर्ड पर आपको ब्रांड का नया बड़ा 8-इंच टचस्क्रीन मिलता है जो अब एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ आता है। इसके साथ ही नई फॉर्च्यूनर में JBL का साउंड सिस्टम और वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें दी हैं, जिन्हें आप बदलाव भी कह सकते हैं या एक छोटा अपडेट। ये गाड़ी अब कनेक्टेड हो गई है और इसमें कनेक्टेड फीचर्स के तौर पर जियो-फेंसिंग, लास्ट पार्क्ड लोकेशन आदि दिए गए हैं।

रियर सीटों पर कंफर्ट वैसा ही हैं जैसे आप Fortuner में देखते हुए आ रहे हैं। लेगरूम, हेडरूम, नी-रूम और थाई सपोर्ट की आपको ना अगली सीटों पर कमी महसूस होती है और ना ही पिछली सीटों पर। पर हां, कंपनी इसमें एक बड़ी पैनोरामिक सनरूफ और दे देती तो इसे पहाड़ों पर ले जाने का अलग ही मजा होता। सेफ्टी की बात करें तो इसमें 7 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD और ब्रेक असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल-स्टार्ट असिस्ट, क्रूज कंट्रोल और रिवर्स पार्किंग कैमरा दिया है।

देखा जाए तो Toyota Fortuner 2021 की कहानी इसकी परफॉर्मेंस से शुरू होती है। 7 सीटर फुल साइज SUV खरीदने वाला ग्राहक आखिर Fortuner की ओर क्यों सबसे पहले बढ़ता है।

जी हां, इसकी परफॉर्मेंस की वजह से, कंपनी ने इसमें एक 2.7 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है जो मैनुअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन्स के साथ आता है। वहीं, टू और फोर-व्हील ड्राइव ऑप्शन्स में 2.8 लीटर डीजल इंजन का विकल्प भी मौजूद है जिसमें भी आप मैनुअल और ऑटोमैटिक के बीच में चुनाव कर सकते हैं। हमने 4 व्हील ड्राइव ऑटोमैटिक डीजल इंजन वाली फॉर्च्यूनर चलाई है।

201 bhp की पावर और 500 Nm का टॉर्क वाकई इसे सेगमेंट में सबसे आगे रखता है। इसमें मिलने वाला डीजल इंजन पावरफुल और रिलायबल है और एक एसयूवी में भरपूर पावर भी देता है। अब इसमें तीन ड्राइविंग मोड्स - ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट भी मिलते हैं। ईको और नॉर्मल में आपको इसकी भरपूर पावर का मजा तो नहीं मिल पाएगा। पर हां, आपको एक आरामदायक ड्राइव के साथ थोड़ा बेहतर माइलेज जरूर मिल जाएगा। स्पोर्ट मोड ऐसा है जिसमें आप फॉर्च्यूनर की भरपूर पावर का मजा ले सकते हैं। 2700 किलोग्राम की करीब ये गाड़ी है और इंजन इतना ज्यादा पावरफुल है कि आपको एक्सेलेरेट करने पर भी कहीं रोता हुआ भी दिखाई नहीं देगा। हाईवे पर ड्राइव करने के दौरान आप इस मोड पर काफी मजे कर सकते हैं। इतना ही नहीं ओवरटेक करने पर भी आपको कोई दिक्कत नहीं होती है।

कुल मिलाकर ड्राइविंग डायनामिक्स समान ही हैं। पर, ये इतनी आसान नहीं है कि आप इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकें। स्टीयरिंग व्हील काफी हैवी है। सस्पेंशन भी थोड़े से स्टिफ है और कॉर्नरिंग के दौरान बॉडी रोल भी आपको काफी देखने को मिला है। पर अच्छी बात ये है कि रोड़ पर चलाते हुए ये आपका कॉन्फिडेंस जरूर इंस्पायर करती है। इसमें आपको Locking Differential दिया गया है जिसके चलते आप इससे कठिन ऑफ-रोडिंग भी कर सकते हैं। देखा जाए तो इसकी जो बेहतर ऑफ-रोडिंग क्षमता है उसी की वजह से ये गांव-देहात में मौजूद खराब सड़कों से बाहूबली की तरह लड़ती हुई दिखाई देती है।

 

हमारा फैसला

Toyota Fortuner के डीजल वेरिएंट की कीमत 32.48 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 37.43 लाख रुपय तक जाती है। वहीं पेट्रोल मॉडल की कीमत करीब 30 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 31.57 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। ये गाड़ी मजबूत है, SUV उत्साही लोगों के लिए जबरदस्त है। 2-व्हील और 4- व्हील दोनों ही नई फॉर्च्यूनर में मौजूद हैं। इस तरह की गाड़ी से बहुत कम ही लोग होते हैं जो खतरनाक ऑफ-रोडिंग करते हैं। हां, अगर उन्हें अपनी इंस्टाग्राम रील नहीं बनानी है। कुल मिलाकर अगर आप एक मजबूत, सुरक्षित और दमदार फुल साइज एसयूवी ले रहे हैं तो ये आपके लिए बेस्ट है, बस फीचर्स से थोड़ा आपको समझौता करना पड़ेगा। इसका कड़ा मुकाबला Ford Endevour के अलावा हाल ही में लॉन्च हुई MG Gloster से है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप