नई दिल्ली, अंकित दुबे। Mini ब्रांड को किसी भी इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं है और खास कर बात करें Cooper या Convertible की। ये कारें सबके लिए तो नहीं होती लेकिन जिनके पास भी होती हैं उनका लाइफस्टाइल अलग ही होता है। आज हमारे पास भी मौजूद है Mini Cooper का कन्वर्टिबल वर्जन या cabriolet वर्जन भी कह सकते हैं, जिसकी रूफ पूरी तरह खुल जाती है और आपको ड्राइविंग का अलग ही अनुभव देती है। आज हम आपके लिए रिव्यू कर रहे हैं 2021 Mini Cooper S Convertible का, जो कि फेसलिफ्ट अवतार में आ चुकी है।

Mini गाड़ी छोटी होती हैं, तेजतर्रार, मॉडर्न और बेहतर बिल्ट क्वालिटी के साथ आती हैं। Cooper S Convertible के बारे में बताने से पहले बता दें, ये अभी भी तीसरे जनरेशन में है जो जिसे 2013 में लॉन्च किया गया था और उसके बाद पहला अपडेट 2018 में और अब दूसरा अपडेट इस साल यानी 2021 में दिया है। कुल मिलाकर देखा जाए नई कार यानी नए जनरेशन को आने में काफी काफी वक्त लग गया है और अभी भी बहुत कुछ इस गाड़ी में आना बाकी है। ज्यादा समय ना बिताते हुए 2021 Mini Cooper S कन्वर्टिबल के बारे में बात करें तो इसमें कुछ ही कंपनी ने बदलाव और अपडेट्स किए हैं, लेकिन अभी भी ये काफी ज्यादा बेहतरीन लग रही है।

लुक्स और डिजाइन

कंपनी ने Cooper S के फ्रंट ग्रिल पर फिर से काम किया है और एक बड़ी सी रनिंग हॉरिजॉन्टल स्ट्रिप आप यहां देख सकते हैं। बंपर भी फिर से डिजाइन किया गया है। साइड बॉडी इंडीकेटर्स को भी बड़िया और स्लिम रखा गया है। हेडलैंप क्लस्टर में भी हल्का बदलाव देख सकते हैं और फॉग लाइट को इसमें इंटीग्रेट किया गया है। मुझे खुशी है कि राउंड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट या DRL को बरकरार रखा गया है, क्योंकि ये कार को एक अलग पहचान देते हैं।

साइड में 17 इंच के व्हील्स मिलते हैं और यहां से पूरी गाड़ी देखेंगे तो भले ही ये आपको छोटी लगे, लेकिन इसकी लंबाई 4 मीटर से थोड़ी कम 3,876 mm है। रियर में टेलटाइट में आपको ज्यादा बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन ये अभी भी पूरी तरह रेट्रो लुक देती हुई नजर आ रही है।

नया बंपर और डिफ्यूजर कार को ज्यादा आक्रामक बनाते हुए दिख रहे  हैं। इसके अलावा कन्वर्टिबल सॉफ्ट टॉप पर यूनियन जैक प्रिंट काफी बेहतरीन लग रहा है। कंपनी ने इस कन्वर्टिबल में नया बॉडी कलर Zesty Yellow दिया है, जिसके चलते ये काफी ज्यादा बेहतरीन लग रही है।

इंटीरियर

इंटीरियर में आते हैं तो यहां भी काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। 8.8 इंच टचस्क्रीन में भी आपको कुछ अपडेट  देखने को मिलेंगे और ये टचस्क्रीन अब काफी अच्छे टच रिस्पांस के साथ आती है। नए AC वेंट्स का डिजाइन देखने को मिलता है। डैशबोर्ड और दरवाजों पर भी नई फिनिशिंग देखने को मिलती है जो कि इसे काफी ज्यादा प्रीमियम बनाती हैं। डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ऑप्शनल दिया है। इसके अलावा वायरलेस फोन चार्जर, नेविगेशन, एप्पल कारप्ले, हार्मन कार्डन का साउंड सिस्टम भी ऑप्शनल दिया गया है।

मिनी कूपर की एक खासियत होती है कि उसमें दिए गए स्विचेंज एक एयरक्राफ्ट से इंस्पायर्ड होते हैं और इसी से साफ पता चलता है कि इस गाड़ी को बनाने वाला डिजाइनर विमानन में कितनी रुचि रखता होगा। एम्बिएंट लाइटिंग राइडिंग मोड्स के हिसाब से एडज्सट होती हैं जो इंटीरियर को काफी बेहतर लुक देती हैं और सबसे बड़ी बात इस गाड़ी की जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद आई और आपको भी आएगी वो है इसका कन्वर्टिबल अवतार। इसके अलावा दरवाजे भले ही आपको यहां दो दिख रहे हों, लेकिन ये 4-सीटर है भूलिएगा मत। दिखने में छोटी है लेकिन इसमें बढ़िया 215 लीटर का लगैज स्पेस मिल जाता है। सीटें 50/50 में आप गिरा सकते हैं।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, एंटीलॉक ब्रेक्स या ABS, स्टेबिलिटी कंट्रोल, ब्रेक असिस्ट और क्रैश सेंसर्स, डुअल एयरबैग्स और 3-प्वाइंट सीटबेल्ट्स स्टैंडर्ड दिए हैं। इसके अलावा सिर्फ इस कन्वर्टिबल वेरिएंट में रोल-ओवर प्रोटेक्शन सिस्टम भी दिया है। एडेप्टिव सस्पेंशन, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स, क्रूज कंट्रोल के साथ इमर्जेंसी ब्रेकिंग और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग को कंपनी ऑप्शनल में दे रही है।

इंजन और परफॉर्मेंस

भारत में MINI Cooper की पूरी रेंज अब पेट्रोल में है। कंपनी ने इसमें 2.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया है। इस इंजन का साउंड और परफॉर्मेंस दोनों ही जबरदस्त हैं। 192 bhp की पावर और 280 Nm का पीक टॉर्क इसमें मिलता है। इंजन 7-स्पीड डुअल क्लच DCT स्टेप्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। चलाते वक्त वाकई ये आपको फन टू ड्राइव का एक्सपीरियंस देती है। आप इससे हर पल काफी ज्यादा आनंद ले रहे होते हैं। तेजतर्रार परफॉर्मेंस के साथ इंजन का चरित्र इस गाड़ी पर पूरी तरह सूट करता है और हर वक्त ये आपको पूरी तरह शक्तिशाली साउंड देती हुई दिखाई देती है। बेस्ट पार्ट इस गाड़ी का यही है कि अगर आपको अनंत हेडरूम चाहिए तो इसे खोल सकते हैं, जिसके बाद सड़क पर चलता हुआ हर व्यक्ति आपकी ओर देखने लगेगा। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इस कन्वर्टिबल को 7.1 सेकंड का वक्त लगता है, जबकि Cooper S हैचबैक को 6.7 सेकंड का वक्त लगता है। कंपनी के मुताबिक इसका माइलेज 16 kmpl है।

NVH लेवेल्स काफी बेहतरीन हैं। सस्पेंशन से भी आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी। आप फील करोगे कि कंपनी ने भारतीय सड़कों को देखते हुए ही इस गाड़ी पर पूरी तरह काम किया है। पर हां, ज्यादा बड़े स्पीड ब्रेकर्स और गढ्ढों से आपको बचा के चलता पड़ेगा वर्ना ये नीचे लग जाएगी। तीन ड्राइविंग मोड्स - ग्रीन, मिड और स्पोर्ट मिलते हैं। स्पोर्ट मोड पर इस गाड़ी का चरित्र पूरी तरह बदल जाता है। टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ एग्जॉस्ट नोट पूरी तरह स्पोर्टी साउंड देने लगता है। डुअल क्लच ट्रांसमिशन काफी तेज है और पैडल शिफ्टर्स इस्तेमाल करके भी आप इसके साथ काफी अच्छे से खेल सकते हैं। पर एक बात जिससे आप निराश हो सकते हैं वो है इसका हैवी स्टीयरिंग। गाड़ी बैक कर रहे हैं या फिर पार्किंग से निकाल रहे हैं तो स्टीयरिंग घुमाने में काफी कसरत करनी पड़ती है।

हमारा फैसला

देखा जाए तो इस गाड़ी को चलाने में मुझे वाकई काफी ज्यादा मजा आया है। पर, कंपनी ने अब Cooper में से डीजल इंजन हटा दिए हैं। Cooper SE का ऑल-इलेक्ट्रिक अवतार भी इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध है। Cooper S कन्वर्टिबल की कीमत 44 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और इस कीमत के साथ सच बताऊं तो ये गाड़ी काफी बढ़िया पैकेज के साथ आती है। हालांकि, थोड़ा और खर्च करके आप इसमें ऑप्शनल काफी सारी चीजें लगवा सकते हैं।