नई दिल्ली, अंकित दुबे। TVS Apache RR 310 साल 2017 में जब भारतीय बाजार में आई थी तब रेसिंग में दिलचस्प रखने वाले लोगों ने इस एंट्री लेवल स्पोर्ट्स बाइक को काफी प्रतिक्रियाएं दी थी। TVS की यह फ्लैगशिप मोटरसाइकिल है और अब कंपनी ने इसे साल 2020 के लिए नई इंजीनियरिंग और बेहतर परफॉर्मेंस से अपडेट कर दिया है। TVS Apache RR 310 हमेशा से ही अपनी शार्प स्टाइलिंग, बेहतर बिल्ड क्वालिटी और तमाम लोडेड फीचर्स के साथ एक रेस-ट्यून्ड स्लिपर क्लच वाली फीचर्स पैक्ड स्पोर्ट्स बाइक जानी जाती है। कंपनी ने इस बाइक को कुछ इस तरह डिजाइन किया है कि आप इसे रेसिंग ट्रैक के अलावा रोजाना भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हमने भी नई अपडेटेड TVS Apache RR 310 के साथ मद्रास मोटर रेस ट्रैक पर कुछ वक्त गुजारा और इस बाइक के बारे में हमें क्या कुछ बदलाव मिला है, वो आपको इस रिव्यू में बताने जा रहे हैं।

लुक्स में क्या हुए हैं बदलाव?

अगर नई Apache RR 310 के लुक्स की बात करें तो कंपनी ने डिजाइन के मामले में इसमें ज्यादा बदलवा नहीं किए हैं। दिखने में इसमें सबसे बड़ा बदलाव आपको टाइटेनियम ब्लैक कलर स्कीम मिलेगी, जो मुझे निजी तौर पर काफी पसंद आई और कंपनी ने इसमें रेड स्कीम रंग का ट्रेडमार्क भी दिया है, जो नए ग्राफिक्स के साथ काफी अच्छा लग रहा है। साथ ही कंपनी ने इसमें एक नई डिटेचेबल विंडस्क्रीन भी दी है।

लुक्स और डिजाइन में तो आपको ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे, लेकिन कंपनी ने इसमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, बेहतर ग्रिप और हेंडलिंग के लिए नए Michelin टायर्स दिए हैं जो इस बाइक को पुराने मॉडल के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित और पावरफुल बनाते हैं। कुल मिलाकर दिखने में यह बाइक आपको पूरी तरह पुराने मॉडल जैसी ही लगेगी, लेकिन कंपनी ने इसमें बदलाव इसके फीचर्स की लिस्ट बढ़ाकर किए हैं।

क्या कुछ मिलता है नया?

Apache RR 310 में कंपनी ने अब नए इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम शामिल किए हैं, जिसमें हम सबसे पहले इसमें 5 इंच की फुल-कलर TFT इंस्ट्रूमेंट पैनल की बात करते हैं जिसे TVS द्वारा डिजाइन किया गया है। इस कंसोल से आप बाइक की हर जानकारी हासिल कर सकते हैं और साथ ही SmartXonnect सिस्टम के जरिए अपने एंड्रॉयड और iOS स्मार्टफोन को भी ब्लूटूथ सिस्टम से कनेक्ट कर सकते हैं, जिसमें आपको राइड के बाद की सभी जानकारी और रेस टेलिमेट्री के साथ गियर शिफ्टिंग प्वाइंट्स, बेस्ट लैप टाइम, सर्विस रिमाइंडर, टॉप स्पीड और फ्यूल कन्जप्शन जैसी सभी जानकारियां मिलती हैं। इसके अलावा अगर आप लेफ्ट स्विचगियर देखते हैं तो ये भी नए मिलते हैं और इन्हीं कंट्रोल क्यूब्स के जरिए आप आसानी से मल्टी-इन्फोर्मेशन रेस कंप्यूटर में देखते हुए राइडिंग मोड्स सेट कर सकते हैं।

कंपनी ने अब इसमें थ्रोटल-बाय-वायर सिस्टम भी शामिल किया है। नई RR 310 में अब चार राइडिंग मोड्स - ट्रैक, स्पोर्ट, अर्बन और रेन के साथ दो इंजन मैप्स दिए गए हैं। ट्रैक और स्पोर्ट मोड पर आपको इसकी फुल पावर मिलती है। वहीं, अर्बन और रेन में पावर और टॉर्क को सीमित किया हुआ है। साथ ही राइडिंग मोड्स में अलग-अलग लेव्ल के ABS सिस्टम दिए गए हैं, जो कि हर मोड्स पर आपको एक बेहतर ब्रेकिंग देता है। हमने इसे ज्यादातर ट्रैक मोड पर ही चलाया जहां कॉर्नरिंग के दौरान इसका ब्रेकिंग रिस्पांस थोड़ा धीमा होता है, जो कि ट्रैक राइडिंग के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें नए डुअल-कम्पाउंड टायर्स दिए हैं जिन्हें Michelin Road 5 टायर कहते हैं और ये वाकई इस बाइक के लिए काफी बेहतर साबित होते हैं। इन सब टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक्स के अलावा कंपनी ने इसका फ्रेम, सस्पेंशन और साइकिल पार्ट्स समान वैसे ही दिए हैं।

चलाने के दौरान कैसी है परफॉर्मेंस?

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें समान 313 cc का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है। इसका पावर आउटपुट समान ही है बस कंपनी ने इसे BS6 मानकों के अनुरूप करके इसके इसकी पावर आउटपुट को दो अलग-अलग इंजन मैप्स में शामिल कर दिया है। Track और Sport मोड पर यह आपको 9,700 rpm पर 34 bhp की पावर और 7,700 rpm पर 27.3 Nm का टॉर्क देती है। वहीं, Urban और Rain मोड पर यह 7,600 rpm पर 25.8 bhp की पावर और 6,700 rpm पर 25 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। ट्रैक पर जैसे ही नई Apache RR 310 चलाते हैं तो आपको तुरंत महसूस होगा कि यह मौजूदा BS4 मॉडल के मुकाबले काफी ज्यादा रिफाइन और स्मूथ है।

पुराने वेरिएंट की तरह अब इसमें वाइब्रेशन की भी कोई समस्या दिखाई नहीं देती। पर, जैसे ही आप गियर्स पर रेडलाइन पर एक्सेलेरट करते हैं तो आपको हाई रेव्स पर थोड़ा सा वाइब्रेशन फील होता है। हालांकि, ये कोई शिकायत नहीं है और चलाने के दौरान आपको ये KTM RC 390 से भी ज्यादा स्मूथ लगती है। रेस-ट्यून्ड स्लिपर क्लच के चलते आप आसानी से बिना क्लच दबाए अपशिफ्ट और डाउनशिफ्ट कर सकते हैं। अब अगर बात ट्रैक पर चलाने के दौरान कॉर्नरिंग की करें तो इसमें मिलने वाले नए Michelin Road 5 टायर्स आपको बेहतरीन ग्रिप देते हैं और ये आपके आत्मविश्वास को बनाए रखती है। इसी बेहतरीन ग्रिप के साथ आप बिना डरे तेज रफ्तार पर भी आसानी से कॉर्नरिंग कर सकते हैं। राइडिंग के दौरान भी आप इसमें राइडिंग मोड्स को बदल सकते हैं और इसी के जरिए आपको ABS की सेटिंग में भी बदलाव देखने को मिलते हैं। कुल मिलाकर इसकी परफॉर्मेंस काफी दमदार है और यह अब एक अच्छे पैकेज के साथ आती है।

हमारा फैसला

अपडेटेड 2020 TVS Apache RR 310 की कीमत 2.40 लाख रुपये (एक्स शोरूम, पैन-इंडिया) है। पुराने मॉडल के मुकाबले यह अब 12,000 रुपये ज्यादा हो गई है। BS6 इंजन के अलावा कंपनी ने इसमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल किए हैं, जिसके चलते एंट्री लेवल 200 cc से 400 cc स्पोर्ट्स बाइक सेगमेंट में यह एक बेहतरीन पैकेज के साथ आती है। Apache RR 310 हमेशा से ही अपनी शार्प स्टाइलिंग, परफॉर्मेंस और हाई क्वालिटी मोटरसाइकिल के तौर पर जानी जाती है और इसका मुकाबला KTM RC 390 से है, जिसकी कीमत 2.48 लाख रुपये है। अगर आप नई Apache RR 310 खरीदते हैं तो आपको यह यह RC 390 के मुकाबले काफी ज्यादा फीचर्स और नए इलेक्ट्रॉनिक्स और दमदार परफॉर्मेंस ऑफर कर रही है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस