नई दिल्ली, सिद्धार्था शर्मा। वर्ष 2015 की बात है जब Hyundai ने अपनी Creta को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था और आने के बाद यह तुरंत हिट हो गई। पांच साल के सफर में इस SUV का अब नया मॉडल उतार दिया गया है और 2020 के लिए Hyundai ने अपनी All New Creta में क्या कुछ नया किया है, वो हम इस पूरे रिव्यू में जानेंगे।

Hyundai Creta इस सेगमेंट में एक मार्केट लीडर रही है जो एसयूवी के इस सेगमेंट में बाजार हिस्सेदारी प्राप्त करने में सबसे ऊपर रही है, जब तक कि यह सौतेली बहन के रूप में साउथ कोरिया से Seltos के नाम से नहीं आई। हर कोई सोचने लगा कि टाइगर नोज ग्रिल वाली इसकी सौतेली बहन को इतनी ज्यादा प्रतिक्रिया मिलने के चलते Creta की बाजार हिस्सेदारी कम हो जाएगी। हालांकि, उसने यह नहीं समझा कि उनका पैतृक वंश समान हो सकता है, लेकिन Hyundai को भारतीय बाजार में 20 साल से ज्यादा का अनुभव है।

भारतीय ग्राहक हमेशा एक धमाकेदार वाहन चाहते हैं और बिल्कुल नए Creta की पेशकश उन्हें वो सब ऑफर कर रही है, जो उन्हें एक एसयूवी में चाहिए। मैं बेझिझक यह कहने के लिए पर्याप्त हूं कि अब इसकी सौतेली बहन Seltos के पास कोई मौका नहीं है।

हमने ऑल न्यू Creta का डीजल टॉप एंड वेरिएंट चलाया जो 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती है। हालांकि, हम GDI पेट्रोल पावर्ड मोटर चलाने के लिए इंतजार कर रहे हैं, जो 7-स्पीड DCT ट्रांसमिशन के साथ आती है और इसे भी हम जल्द चलाने वाले हैं। डीजल मोटर भारतीयों के बीच शीर्ष विकल्प नहीं हो सकता है, क्योंकि हम पेट्रोल एसयूवी की ओर एक बदलाव देखते हैं, हालांकि Creta डीजल की काफी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है। तो, आइए आपको बताते हैं कि ऑन न्यू Creta में क्या है और इसकी परफॉर्मेंस कैसी है।

लुक्स और डिजाइन

नई 2020 Creta एक बोल्ड और मस्कुलर डिजाइन के साथ आती है और यह एसयूवी 21वीं शताब्दी में एक एसयूवी की मांग को पूरी करती है। Hyundai के डिजाइनरों ने एक तरह से पुरानी Creta के ज्यों के त्यों सिल्हूट को बरकरार रखा है, लेकिन वाहन के अगले और पिछले हिस्से में काफी बदलाव किए गए हैं।

आप सुचारू रूप से बढ़ी हुई लाइनों और एक बंपर डिजाइन पर देख सकते हैं जो एक नाटकीय रूप से पहली छाप बनाते हैं। Hyundai का सिग्नेचर कैस्केडिंग ग्रिल अब Creta के आकर्षक फैक्टर में भी शामिल हो गया है क्योंकि यह ट्रिपल स्लैट हेक्सागोनल क्रोम ग्रिल प्रदान करता है। हेडलैंप के लिए डिजाइन का दिलचस्प मोर्चा क्या है।

Hyundai ने एक ट्रायो बीम LED हेडलैंप के साथ नई Creta पर क्रिसेंट ग्लो LED DRLs दिए हैं जो इसे भविष्यवादी और उत्तम दर्जे का लुक देते हैं। Hyundai Creta 2020 का फ्रंट कुछ ऐसा है जो इस एसयूवी को पहले की तरह एक रोड उपस्थिति देता है। हालांकि, रियर डिजाइन कुछ ऐसा है जिसमें यह दूसरी एसयूवी से बिल्कुल अलग दिखती है। यहां तक कि मुझे ऑल-न्यू Creta के रियर डिजाइन के बारे में थोड़ा संदेह था, लेकिन यह कोणों के साथ कुछ करती हुई दिखती है। अगर आप तस्वीरों में नई Creta के रियर डिजाइन की ओर देखेंगे तो आपको लगेगा कि यहां कुछ बंद सा है, लेकिन इस कार को वास्तविकता में देखते हैं तो आपको इसका डिजाइन बढ़ता हुआ नजर आएगा।

इस एसयूवी के रियर में LED टेल लैंप्स का डिजाइन एक अलग स्वरूप निखारता है। Creta में आप एक स्पोर्टी और एरोडायनामिक रियर स्पॉयलर देखते हैं और इसमें शार्क फिन एंटीना भी मिलता है। बूट ढक्कन पर उभार कुछ ऐसा है जो इस एसयूवी को अद्वितीय दृष्टिकोण देता है और इस सेगमेंट में कोई और एसयूवी इस तरह का रियर एंड प्रदान नहीं करती। कुल मिलाकर नई 2020 Creta एक शानदार बिल्ड क्वालिटी के साथ आती है।

इंटीरियर और फीचर्स

Hyundai फीचर रिच कारों को बनाने के लिए जाना जाता है, चाहे वह Santro हो या Tucson, आप जानते हैं कि यदि आप हुंडई खरीद रहे हैं, तो आपको वो सब मिलता है जो इन सेगमेंट्स की गाड़ियों में आपको चाहिए। इसी वजह से Creta भी कुछ अलग नहीं है। अगर आपको लगता है कि Hyundai की सौतेली बहन आपको इस सेगमेंट में किसी भी अन्य एसयूवी की तुलना में अधिक फीचर्स दे रही है, तो आपको एक बार 2020 Hyundai Creta के फीचर्स की लिस्ट पर ध्यान देने की जरूरत है।

हमारी रिव्यू कार आधुनिक और पिरष्कृत ब्लैक एंड ग्रीज इंटीरियर के साथ आती है। ग्रीज कलर ग्रे और बीज का मिक्स है और यह केबिन के अंदर काफी दिलचस्प लगता है, क्योंकि यह आपको अधिक स्पेस की भावना देता है।

फ्रंट पैसेंजर और ड्राइवर के लिए सीटें भी काफी हैं। इसके अलावा रियर सीटों पर तीन लोग पर्याप्त रूप से फिट हो सकते हैं, जिसमें पर्याप्त लेग, शोल्डर और हेड रूम मिलता है। पूरे केबिन के लिए एक बड़ी सनरूफ दी गई है जो 2020 Creta में एक बेहतरीन पेशकश है।

अब फीचर लिस्ट की बात करें तो नई Creta में आपके लिए 50 से अधिक फीचर्स हैं, जिनमें यहां मैं अपने पसंदीदा फीचर्स आपको बताता हूं।

- लेदर से ढंका हुआ डी-कट स्टीयरिंग व्हील

- रियर सीट हेडरेस्ट कुशन

- फ्रंट रो वेंटिलेशन सीटें

- 17.78 cm सुपरविजन क्लस्टर के साथ डिजिटल डिस्प्ले

- रियर USB चार्जर

- रियर विंडो सनशेड

- वॉयस एनेबल्ड स्मार्ट पैनोरामिक सनरूफ

- ड्राइवर रियर व्यू मॉनिटर

- स्मार्टफोन वायरलेस चार्जर

- 26.03 cm HD इन्फोटेनमेंट के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो

- BOSE प्रीमियम साउंड सिस्टम

- एडवांस्ड ब्लू लिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी

इसलिए 2020 Hyundai Creta में सभी के लिए कुछ न कुछ दिया गया है, लेकिन एक बात जो कि पेशकश की गई फीचर्स की तो मेरा पसंदीदार इन-बिल्ट कार एयर-प्यूरीफायर है। Creta के आर्मरेस्ट पर सेंटर में एयर-प्यूरीफायर सिस्टम दिया गया है। यह कुछ ऐसा है जो कोविड-19 महामारी को देखते हुए आवश्यक होगा। हमने इसे टर्बो मोड में इस्तेमाल किया और केबिन के अंदर AQI लेवल्स को कम करनेके लिए सिस्टम को 10 मिनट से भी कम समय लगा। यह अब तक हमारे लिए नई Creta के अंदर सबसे प्रभावशाली चीज थी।

परफॉर्मेंस

2020 Creta जो हमें रिव्यू के लिए मिली वह SX(O) डीजल वर्जन के साथ एक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती है। इस गाड़ी के सीने में 1.5 लीटर BS6 U2 CRDi डीजल इंजन दिया गया है जो 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। यह इंजन अधिकतम 115 PS की पावर और 250 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। शहर में ड्राइव करनी हो या फिर हाईवे पर इंजन एक बेहतर काम करता है और इसका टॉर्क काफी अच्छी तरीके से वितरित हुआ दिखाई देता है। नई Creta की पुलिंग पावर भी अभूतपूर्व है और बाहर जाने वाले मॉडल पर सुनिश्चित करने के लिए एक परफॉर्मेंस टक्कर है।

हमारे अनुसार केबिन के अंदर NVH लेवेल्स सेगमेंट में अब तक का सबसे अच्छा था क्योंकि डीजल इंजन होने के बावजूद, हम सब एसी पंखे का शोर सुन सकते थे। हैरानी की बात यह है कि केबिन के अंदर कोई वाइब्रेशन नहीं थी और यह एसयूवी चलाते समय पूरी तरह पेट्रोल एसयूवी की तरह लग रही थी। जैसे ही आप मेटल के पेडल दबाते हैं तो इसमें टॉर्क का एकदम उछाल देखने को मिलेगा। एसयूवी होने के बावजूद नई Creta पर गुरुत्वाकर्षण का केंद्र हुंडई में इंजीनियरों द्वारा बहुत अच्छी तरह से संतुलित है। इसे औसत गति से ऊपर भी आसानी से मोड़ सकते हैं। ड्राइव हमेशा आपको बेहतरीन लगेगी और पहियों के पीछे आप हमेशा कंट्रोल में महसूस करेंगे।

इस रिव्यू के लिए हमने Creta को 600 किलोमीटर से थोड़ा ज्यादा चलाया और इसने हमें 15.5 kmpl का माइलेज दिया, जो कि इस तथ्य को देखते हुए शानदार है कि हम इसे मितव्ययी तरीके से नहीं चला रहे थे। इस एसयूवी के सस्पेंशन की बात करें तो यहां भी आपको बड़ा प्लस प्वाइंट देखने को मिलता है। यह पूरे दिन भारतीय सड़कों पर मौजूद गढ्ढों को खा सकती है और आप कार के अंदर एक कप कॉफी भी पी सकते हैं। गड्ढों पर टायर ट्रैवल की गतिशीलता केबिन के अंदर कम से कम प्रभाव डालती हैं और यह भारत में एसयूवी के लिए बहुत बड़ा सौदा है। कुल मिलाकर नई Creta हमारे लिए परफॉर्मेंस विभाग के सभी खाली स्थान को भरती हुई नजर आती है।

हमारा फैसला

एक मूल्य बिंदु के साथ जो प्रतिस्पर्धी और न्यूनतम रूप से अपनी टॉप-एंड सौतेली बहन से कम है, ऑल-न्यू हुंडई क्रेटा एक एसयूवी है जो भारत के लिए इस सेगमेंट में एसयूवी के राजा के रूप में शासन करेगी। दिखने में काफी आकर्षक है, ड्राइविंग डायनामिक्स काफी बेहतरीन हैं और सुरक्षा के लिहाज से यह आपको सभी सुविधाएं प्रदान करती है। हमारे पास कोई कारण नहीं है कि हम आपको नई Creta के बजाए इसकी सौतेली बहन खरीदने के लिए कहें, लेकिन मैं इतना जरूर कहूंगा कि अगर आपको एक एसयूवी की तलाश है जो आपको एक धमाकेदार पेशकश करे तो वह 2020 Hyundai Creta है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस