नई दिल्ली, अंकित दुबे। भारतीय बाजार में अब लगभग हर सेगमेंट की गाड़ियों में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन उपलब्ध हो गया है। इस ट्रांसमिशन के चलते अब लोगों को ट्रैफिक और हाईवे दोनों ही जगह गाड़ियों गाड़ी चलाने में काफी मजा आने लगा है। खैर, अब समय के साथ लोगों की लाइफस्टाइल भी बदलती जा रही है और हर कोई इन दिनों एक एडवेंचर टूर के लिए एक बेहतर एसयूवी की तलाश में रहता है। पर, अगर आपको एक ऐसा पिकअप ट्रक मिल जाए जो आपको एसयूवी की पूरी फील देने के साथ ही आपका भारी भरकम सामान भी आपके एक एडवेंचर टूर पर ले जाए तो कैसा रहेगा? जी हां, हम Isuzu D-Max V-Cross की बात कर रहे हैं, जो कि एक लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक है और भारतीय बाजार में इसे अक्सर लोग एक एडवेंचर ट्रिप के लिए खरीदते हैं और अब पिछले साल इसमें कंपनी ने ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ कुछ कॉस्मैटिक बदलाव भी किए हैं जिसके बाद कंपनी ने इसका Isuzu D-Max V-Cross Z-Prestige वेरिएंट लॉन्च किया। हमने भी इस पिकअप ट्रक के साथ कुछ दिनों तक समय बिताया और इसके साथ एक फरीदाबाद स्थित ऑफ-रोड एडवेंचर जोन में ऑफ-रोडिंग भी की, जिसके बाद इस नई D-Max V-Cross ऑटोमैटिक के बारे में क्या कुछ सोचते हैं वो सब इस पूरे रिव्यू में बताने जा रहे हैं।

लुक्स और डिजाइन

Isuzu D-Max V-Cross का डिजाइन हमेशा से ही साधारण रहा है, लेकिन Z-Prestige वेरिएंट के लिए कंपनी ने इसमें पुराने मॉडल के मुकाबले कई बदलाव किए हैं और इसे प्रीमियम लुक देने की कोशिश की है। फ्रंट से दिखने में यह आपको पूरी तरह एक SUV का लुक देती है और इसमें कंपनी ने फ्रंट ग्रिल, हेडलाइट और फॉग लैंप्स पर क्रोम का काफी अच्छा इस्तेमाल किया है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें LED DRLs भी दिए हैं। साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसकी लंबाई 5295 mm है, जो कि Mercedes S-Class से भी ज्यादा है। साइड प्रोफाइल पर भी कंपनी ने क्रोम का काफी अच्छा इस्तेमाल किया है। डोर हैंडल्स, रूफ रेल्स और OVRM पर कंपनी ने क्रोम टच दिया है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें 18 इंच के एलॉय व्हील्स दिए हैं और साथ ही एक साइड स्टेप्स भी कंपनी इसमें ऑफर कर रही है।

नए कलर ऑप्शन के अलावा कंपनी ने इसमें जो सबसे बेहतर काम किया है वो इसके टेल गेट में है। पुरानी V-Cross में आप पीछे वाले टेलगेट को डेक के लिए खोलते थे तो वह काफी हैवी होता था और ज्यादा वजन के चलते आपको इसे बंद करने में काफी दिक्कत हुआ करती थी, लेकिन अब रियर टेलगेट की ओपनिंग काफी आसान और हल्की हो गई है। रियर बंपर पर भी कंपनी ने क्रोम का अच्छा इस्तेमाल किया है।

इंटीरियर में क्या हुआ है अपडेट?

नई V-Cross के इंटीरियर की बात करें तो इसका डिजाइन पुराने मॉडल जैसा ही समान दिया गया है। हालांकि, इसका इंटीरियर अब ब्लैक और बीज डुअल-टोन कलर से रिप्लेस करके ऑल-ब्लैक इंटीरियर दिया है। इसकी सीटें लेदर से ढंकी हुई है और इसमें ब्लैक और ब्राउन कलर स्कीम दी गई है। इसके अलावा इसके डोर पैनल्स पर कंपनी ने सॉफ्ट पैडिंग दी है जिसके चलते लंबी दूरी के सफर पर आपको आरामदायक राइड का अनुभव मिल सके। सबसे खास बात कंपनी ने इसके केबिन NVH लेवल्स में काफी ज्यादा सुधार किया है और अब इसका केबिन काफी शांत लगता है।

दूसरे बड़े अपडेट्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें नए 8-स्पीकर साउंट सिस्टम दिया है जो कि रूफ-माउंडेट स्पीकर्स के साथ आता है और इनकी साउंड क्वालिटी काफी बेहतर मिलती है। रियर सीटों में भी काफी अच्छा खासा आराम मिलता है, लेकिन यहां अभी भी रियर AC वेंट्स की कमी महसूस होती है। इसके अलावा कंपनी ने रियर पार्किंग कैमरा तो दिया है, लेकिन अभी भी यहां पार्किंग सेंसर्स नहीं मिलते। हालांकि, आप इतनी लंबे वाहन को आसानी से पार्क कर करते हैं।

सेफ्टी की बात करें तो नई V-Cross में कंपनी ने 6-एयरबैग्स दिए हैं जिसमें ड्राइवर, फ्रंट पैसेंजर, दो फ्रंट साइड एयरबैग्स और दो कर्टेन एयरबैग्स शामिल हैं। इसके साथ ही कंपनी ने नए सेफ्टी रेगुलेशन्स के चलते इसमें ओवर स्पीडिंग अलर्ट और फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके साथ ही इसमें फीचर्स के तौर पर क्रूज कंट्रोल और हिल डिसेंट कंट्रोल भी दिया है ताकि आप इसे पहाड़ों और हाईवे पर आसानी से चला सकें।

ड्राइविंग के दौरान कैसी है परफॉर्मेंस?

D-Max V-Cross Z Prestige वेरिएंट में कंपनी ने 1.9 लीटर का पावरफुल डीजल इंजन दिया है, जो कि 150 hp की पावर और 350 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। V-Cross ऑटोमैटिक की सबसे खास बात इसकी दमदार परफॉर्मेंस से और इसे 0 से 100 kmph पकड़ने में करीब साढ़े 13 सेकंड्स का वक्त लगता है। इस गाड़ी के मिड रेंज की पावर काफी ज्यादा दमदार है। ज्यादातर हमने इसे रोड के अलावा ऑफ-रोड ट्रैक पर चलाया और वाकई इस गाड़ी ने काफी खुश किया। हाई रेव्स पर भले ही इंजन थोड़ा शोर करता दिखता है, लेकिन ये किसी भी ऑफ-रोड बाधाओं को पार करने का दम रखती है।

लंबाई थोड़ी ज्यादा होने के चलते आप इससे चरम पर ऑफ-रोड तो नहीं कर सकते, लेकिन अगर आप इसे पहाड़ों या फिर ऊबड़ खाबड़ किसी भी सड़कों या थोड़े बढे गढ्ढों से भी गुजरते हैं तो आपको इस पिक-अप ट्रैक से एक अलग ही अनुभव मिलता है। इससे सस्पेंशन सेट-अप रोड पर ब्रेकर के दौरान ऐसे लगते हैं कि ये पैच पर काफी कमजोर हैं, लेकिन जैसे ही आप इसे ऑफ-रोड करने उतरते हैं, तो इसके सस्पेंशन अपना काम बखूबी निभाने लगते हैं। बढ़े बढ़े गढ्ढों में ये आसानी से उतरने के साथ ही आसानी से निकल भी जाती है। इसके अलावा अगर आप इसे तेज मोड़ या फिर कॉर्नरिंग के दौरान चलाते हैं तो आपको एहसास होता है कि यह विशाल एसयूवी कितनी शानदार हो सकती है।

रियर ड्रम ब्रेक के बजाए थोड़ा अगर कंपनी इसमें डिस्क ब्रेक देती तो शायद इसकी ब्रेकिंग और बेहतर हो सकती थी। खैर, ऑफ-रोड पर चलाने के दौरान इसमें दिए गए टायर्स काफी बेहतर ट्रैक्शन देते हैं। लंबे होने के चलते इसके रियर एक्सल में भी अगर आप 2 हाई मोड पर चलाते हैं तो ऑफ-रोड या ऑन-रोड पर आपको एक बेहतर ड्राइविंग का अनुभव मिलता है। इसके साथ ही इसमें कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल दिया है जिसके चलते भारी मिट्टी वाली सड़कों पर भी फिसलने से ये गाड़ी बचती है। ज्यादातर ऑफ-रोडिंग हमने इसे 4 लो मोड पर की जिसके चलते इसने गहरी मिट्टी और वॉटर वैटिंग में काफी बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरियंस दिया। इसके साथ ही 4 लो पर आप पत्थरों पर भी इसे लेकर आसानी से चढ़ सकते हैं। 4 हाई का इस्तेमाल हमने सिर्फ अपनी नॉर्मल स्पीड के दौरान हाईवे पर किया और इसका इस्तेमाल आप गीली सड़कों और बर्फिली सड़कों पर भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर Isuzu D-Max V-Cross का ऑटोमैटिक वेरिएंट एक बेहतर ऑफ-रोड वाला Lifestyle Vehicle है।

हमारा फैसला

Isuzu हमेशा से ही अपनी 4x4 इंजीनियरिंग को लेकर ज्यादा जानी जाती है और वही बेहतर इंजीनियरिंग आपको D-Max V-Cross में भी मिलती है। V-Cross Z-Prestige वेरिएंट की कीमत भारतीय बाजार में 20 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है और ये कीमत इस वाहन में कहीं से भी ज्यादा नहीं लगती। अगर आप इन दिनों अपने लाइफस्टाइल को ट्रेवलिंग के तौर पर और ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं और एक ऐसा वाहन ढूंढ रहे हैं, जो आपको पिक-अप ट्रक के साथ एक SUV का फील दे तो आपके लिए ऑटोमैटिक V-Cross सबसे ज्यादा बेहतर साबित हो सकती है। सुरक्षित होने के साथ ही यह काफी दमदार पिकअप ट्रक भी है, जिसे चालाना अब बेहद आसान हो गया है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस