नई दिल्ली (बनी कालरा)। वोल्वो की नई लग्जरी एसयूवी XC60 भरतीय कार बाजार में आ चुकी है, भारत में इसकी एक्स शोरूम कीमत 55.90 लाख रुपये रखी है। नई XC60 में सेफ्टी के तौर पर कई फीचर्स को शामिल किया है, फिलहाल यह एसयूवी भारत में यह CBU के रूप में ही बेची जाएगी। हमें मौका मिला इसकी टेस्ट ड्राइव करने का, आइये आपको बताते हैं आखिर कितना दम है इसमें।

डिजाइन-फीचर्स: नई XC60 अपने एलिगेंट लुक्स की वजह है इम्प्रेस करती है। देखने में यह बहुत ज्यादा स्टाइलिश नजर नहीं आती पर इसके डिजाइन में कुछ ऐसी बारीकियां है जिसकी वजह से इसके एक अलग पहचान भी मिलती है। इसका नया बोनट, हेडलाइट्स और टेललाइट्स इसे एक अलग पहचान देने का काम करती हैं। जितनी यह बहार से अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रही है उतना ही इसका इंटीरियर भी आकर्षित करता है, साफ़-सुथरा डिजाइन, बेहतर फिट और फिनिश और सबसे खास बात इसमें कंपनी ने काफी अच्छी क्वालिटी का इस्तेमाल किया है। सबसे ज्यादा आपका ध्यान इसका 12.3 इंच का जंबो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम खींचेगा। म्यूजिक सिस्टम के अलावा गाड़ी के कई फीचर्स को कंट्रोल करने के काम आता है। गाड़ी में स्पेस की कमी नहीं है सीट्स आरामदायक हैं, आगे और पीछे बैठने वालों के लिए लेगरूम और हेडरूम के लिए पर्याप्त जगह है। 

इंजन और परफॉरमेंस: सबसे पहले बात इंजन की करें तो XC60 में 2.0 लीटर का डीजल इंजन लगा है जो 235hp की पावर और 480Nm का टॉर्क देता है। यह 8 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और ऑल व्हील ड्राइव (AWD) से भी लैस है। यह गाड़ी शहरी ट्रैफिक में चलाने के लिए तो आरामदायक है ही इसे माइल्ड ऑफ रोडिंग पर भी ले जाया जा सकता है। इसमें 223mm का ग्राउंड क्लियरेंस दिया है जिसकी मदद से खराब रोड्स पर यह आसानी से निकल जाती है लेकिन यह ज्यादा रफ टैरेन लिए नहीं है। इसकी टॉप स्पीड 230 kmph है। XC60 में लगे एयर सस्पेंशन की मदद से गाड़ी में बैठने वालों का न सिर्फ कंफर्ट लेवल बनाए रखता है बल्कि हैंडलिंग के मामले में भी यह अच्छा परफॉर्म करती है।

XC60 में मिलेंगे ये फीचर्स: वोल्वो XC60 में फीचर्स की भरमार है, इसे फुली लोडेड SUV कहना भी गलत नहीं होगा। इस गाड़ी में हीटेड स्टियरिंग वील, हीटेड फ्रंट एंड रियर सीट्स, पैडल शिफ्ट, 4 जोन इलेक्ट्रॉनिक क्लाइमेट कंट्रोल, पैनारोमिक सनरूफ, वेंटिलेटिड इलेक्ट्रिक फ्रंट सीट्स, एडैप्टिव क्रूज कंट्रोल और पावर कुशन एक्सटेंशन जैसे लग्जरी फीचर्स मिलेंगे, इतना ही नहीं इसकी फ्रंट सीट्स पर मसाज फंक्शन वाला फीचर मजेदार है जो लम्बी दूरी पर आपको रिलैक्स्ड कर सकता है। इन सबसे अलावा इस गाड़ी में सेफ्टी फीचर्स का पूरा ध्यान रखा है क्योकि वोल्वो अपनी सेफ्टी के लिए जानी जाती है

यूरो NCAP टेस्टिंग में माना सबसे सुरक्षित: वोल्वो XC60 का ऑफ रोडिंग के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। इसके साथ ही 2017 में सर्वश्रेष्ठ समग्र प्रदर्शन के लिए यूरो NCAP 2017 में इसे बेस्ट इन क्लास सेफ्टी का अवॉर्ड दिया गया। XC60 को ऑफ रोड क्लास और एडल्ट ऑक्यूपैंट कैटेगरी में पूरे 98% स्कोर दिया गया है। सेफ्टी असिस्ट में 95% स्कोर मिला है जो इसके प्रतिद्वंद्वी से 20% अधिक है। आपको बता दें इससे पहले यूरो NCAP ने वर्ष 2015 में वोल्वो की XC90 को बेस्ट परफॉर्मिंग लार्ज ऑफ-रोडर कार का अवार्ड दिया था। वहीं, छोटी गाड़ियों में वोल्वो की V40 को यूरो NCAP का विजेता घोषित किया गया।

इनसे होगा आमना-सामना: कुल मिलाकर बात की जाए तो वोल्वो की नई XC60 अपने सेगमेंट की एक कंप्लीट पैकेज वाली SUV के रूप में उभर कर सामने आती है। XC60 का मुकाबला जिन गाड़ियों से है, उनमे ऑडी Q5, मर्सडीज GLC और BMW X3 जैसी एसयूवीज मौजूद हैं और ग्राहकों को ये पसंद भी आ रही हैं, ऐसे में कीमत में थोड़ी महंगी वोल्वो की नई XC60 भारत में अपने आप को स्थापित करने के लिए के थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी। लेकिन जिन ग्राहकों को कीमत बहुत ज्यादा मायने नहीं रखती उनके लिए नई XC60 एक अच्छी डील साबित हो सकती है।

By Bani Kalra