नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। MPV (मल्टी पर्पज व्हीकल) या कहें ज्यादातर लोग किसी एक सेगमेंट में जाना पसंद करते हैं, तो वह भारत में यही यानी MPV सेगमेंट है, जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय रहा है। इसी सेगमेंट का भारत में सबसे बेहतरीन उदाहरण मारुति सुजुकी अर्टिगा है। लगभग यह वही समय था जब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी को इस 7 सीटर मॉडल को MPV में बदला गया। महिंद्रा द्वारा लॉन्च की गई शार्क से प्रेरित मराजो के कुछ महीनों के भीतर ही मारुति सुजुकी ने अपनी अगली जनरेशन 2018 अर्टिगा को लॉन्च किया है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 7.44 लाख रुपये रखी है, जो कि 10.90 लाख रुपये (एक्स शोरूम) ZDi+ डीजल मॉडल तक जाती है। नई जनरेशन अर्टिगा MPV सेगमेंट में अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में काफी आरामदायक और किफायती मॉडल है। मौजूदा मॉडल की तुलना में कंपनी ने नए मॉडल में काफी कुछ बदलाव किए हैं। हमें मारुति सुजुकी की ओर से नई अर्टिगा को चलाने का मौका मिला और हम इस बड़े परिवार वाली MPV के लिए क्या कुछ सोचते हैं, वह हम आपको अपने इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में बताने जा रहे हैं।

क्या है नया?

शुरुआत में हम आपको बता दें कि मारुति सुजुकी ने अपने अगली जनरेशन अर्टिगा के डेवेलेपमेंट के लिए करीब 900 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जिसके चलते यह अब पहले से लंबी, चौड़ी और बोल्ड लगती है। इसके अलावा यह एक फ्लोटिंग रूफ के साथ आती है, जो इस वाहन के समग्र अनुपात के साथ सहजता से एकीकृत है। मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई अर्टिगा की लंबाई 90mm बढ़ाई गई है और जब आप अर्टिगा के पीछे के दरवाजे खोलते हैं, तो यह काफी योग्य लगती है।

रियर डोर की लंबाई भी 35mm तक बढ़ाई गई है, जो कि पेपर पर छोटी लग सकती है। लेकिन वास्तव में यह दर मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास लॉन्ग व्हील बेस पर मिलने वाले दरवाजे के रुप में भी लगभग बड़ा लगती है। इसमें आप अपनी अपेक्षाओं को गलत सेट ना करें, नई अर्टिगा अब एक लंबी MPV है और इसमें यात्रियों के लिए काफी स्पेस मौजूद है। वहीं, अगर सेफ्टी की बात करें तो मारुति सुजुकी ने अर्टिगा को सुरक्षित और मजबूत बनाने के लिए नए Heartect प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया है।

कार के फ्रंट लुक को देखें तो इसके हुड को भी बढ़ाया गया है, जब आप इसकी ग्रिल की तरफ देखते हैं तो आपको एक मुस्कुराते हुए और चमकदार सभी क्रोम ग्रिल के साथ उठाए गए हुड को पाते हैं और यह प्रोजेक्टर हैडलैंप के बीच सहजता से बैठता है, जो कि आप सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड देखेंगे। इसका फ्रंट फेस काफी प्रीमियम और अपमार्केट दिखता है, लेकिन इससे भी अधिक यह साफ तौर पर 2018-19 तैयार मॉडल दिखता है। अर्टिगा के रियर को भी थोड़ा ताकतवर बनाया गया है। इसमें आप एक नया हैडलैंप डिजाइन देखते हैं, जो वोल्वो डिजाइन भाषा के साथ काफी समान दिखता है और फिर से यह मारुति सुजुकी के डिजाइनरों द्वारा बहुत ही स्वादपूर्ण ढंग से तैयार किया गया है। टेललैंप में LED दी गई है, जो काफी कठोर और आधुनिक दिखती है। कुल मिलाकर एक्सटीरियर डिजाइन में नई अर्टिगा का सब कुछ ताजा है और इसे 5 साल तक आसानी से अपना सकते हैं। इसके अलावा इस MPV में नए एलॉय-व्हील डिजाइन दिए गए हैं, जिसके चलते लुक काफी संतुलित दिखता है और इसमें 15-इंच के 185/65 टायर्स का इस्तेमाल किया गया है। और सबसे महत्वपूर्ण यह कि इसमें रेनो लॉजी पर देखा गया एक ब्रेड-बॉक्स डिजाइन जैसा नहीं दिया गया।

अब इंटीरियर की बात करें तो हम जैसे ही अर्टिगा के दरवाजे खोलकर अंदर बैठते हैं, तो यहां सबसे पहले ज्यादा स्पेस दिखाई देता है। आइए इसे स्वीकार करें, क्योंकि पुरानी अर्टिगा ने भी 7 यात्रियों के लिए एक डीसेंट स्पेस पेश किया हुआ था और अब इसे थोड़ा लग्जरी बनाया गया है। केबिन भी बैज अपहोलस्ट्री के साथ एक कमरे की भावना देता है, जो अपने नए केबिन डिजाइन के साथ एक अच्छा मिश्रण है। फ्रंट डैशबोर्ड को नई अर्टिगा पर मारुति-सुजुकी द्वारा फिर से बनाया गया है और अब इसमें मेपल वुड फिनिश के साथ क्रोम का काफी इस्तेमाल किया गया है। अब यह कुछ ऐसा है जो दिमाग में व्यावहारिकता के साथ स्वादपूर्वक किया गया है। मेपल वुड फिनिश काफी अपरिवर्तनीय है और इसमें मैट टच दिया गया है, जिसका मतलब है कि यह लंबे समय तक चलने वाला और मेन्टेन रखने में आसान होगा।

इसके अलावा इन्फोटेनमेंट पैनल के फ्रेम पर पियानो ब्लैक फिनिश का भी उपयोग किया गया है, जो नई अर्टिगा के सामने दोनों तरफ संतुलन बनाए रखता है। मारुति सुजुकी ने बुद्धिमानी से एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया है, जिसमें मेपल वुड फिनिश दी गई है। इसके अलावा आप ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ फ्रंट में एक फर्स्ट-इन-क्लास एयर-कूल्ड ट्विन कप होल्डर्स पाते हैं। स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और मध्यम पंक्ति के AC वेंट्स, फ्लेक्सिबल लगैज स्पेस जैसे हाइजेनिक चीजें व्यावहारिक्ता के लिए मौजूद हैं और ज्यादातर महत्वपूर्ण चीजें बेहतरीन ढंग से रखी गई हैं ताकि उन तक आसानी से पहुंचा जाए और इस्तेमाल किया जा सके। तीसरी पंक्ति हालांकि अब आसानी से फोल्ड हो सकती है और बूट स्पेस में अब कुछ गुप्त कम्पार्टमेंट मिलते हैं, जिनकी आप अर्टिगा में बहुत सराहना करेंगे।

सवारी करने और चलाने के दौरान कैसी है नई अर्टिगा?

अर्टिगा हमेशा से लोकप्रिय MPV रही है जो व्यावहारिक और ईंधन कुशल है। इन्हीं शर्तों में यह अभी भी साफ जाहिर होती है। हमने फर्स्ट ड्राइव रिव्यू के लिए नई अर्टिगा का मैनुअल डीजल वेरिएंट चलाया और इसका लंबा, चौड़ा और ऊंचा स्वरूप कुल ड्राइविंग गतिशीलता को प्रभावित नहीं करता है। असल में नए आयामों के चलते मारुति सुजुकी ने सस्पेंशन को इस तरह से ट्यून किया है कि यह बाधाओं, खराब सड़कों पर सहज है और राजमार्गों पर आसानी से क्रूज कर सकती है। हालांकि, यह बात उन लोगों की संख्या के बारे में है जो केबिन के अंदर मौजूद हैं और टायरों पर वायु दबाव को संतुलित करते हैं। इसके लिए अगर आप नई अर्टिगा खरीदते हैं तो आप मैनुअल ट्रांसमिशन के माध्यम से जाएं। यह सबसे महत्वपूर्ण है, अर्टिगा के टायर में ज्यादा एयर प्रेशर की कुछ PSI एक कठोर सवारी और आरामदायक के बीच का अंतर बयां करती है। पावर देखने के तौर पर 1248 cc डीजल मोटर अपने 200Nm टॉर्क के साथ आपको काफी खुश रखेगा, चाहें वह शहर हो या राजमार्ग। इस वाहन पर पेश होने वाली सभी सीटों पर सवारी करना काफी हवादार और आरामदायक है, हालांकि यदि आप 6 फीट से लंबे हैं तो आप नई अर्टिगा के आखिरी पंक्ति में अपने आपको तंग महसूस करेंगे।

अर्टिगा को किसे खरीदना चाहिए?

मारुति सुजुकी की नई अर्टिगा एक ऑल-राउंड MPV है। कई लोग इसकी महिंद्रा मराजो और बोल्डर लुक वाली टोयोटा इनोवा से तुलना करेंगे। लेकिन हमारी राय इन तीनों कारों के लिए अनुचित है, जो विभिन्न आकारों, इंजनों और उपकरणों की पेशकश करते हैं। इन तीनों के बीच एकमात्र समानता सिर्फ 7 सीटे हैं। तो नई अर्टिगा क्यों नहीं खरीदना चाहिए? यह एक ऐसा वाहन है जो परिवारों के लिए बनाया गया है, जिसमें एक साथ ड्राइविंग करना पसंद करते हैं और इसे चलाने वाले ईंधन दक्षता के बारे में भी चिंतित नहीं होते। इसके अलावा यह एक बजट में आने वाली अच्छी तरह से निर्मित MPV है। रेनो लॉजी नई अर्टिगा की करीबी प्रतिद्वंद्वी है, लेकिन यह मारुति सुजुकी की नई अर्टिगा के मुकाबले काफी पुरानी हो चुकी है। इसके अलावा प्रतिस्पर्धी कीमतें भी इसे काफी आकर्षक बनाती हैं। इसलिए, अगर आप अपनी सभी जरूरतों के मुताबिक नई अर्टिगा को खरीदने जा रहे हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर और किफायती MPV साबित होगी।

Posted By: Ankit Dubey