नई दिल्ली (बनी कालरा)। हुंडई की नई एलीट आई 20 इस बार पहले से ज्यादा स्पोर्टी नजर आती है, ऑटो एक्सपो 2018 में कंपनी ने इसे लांच किया था, ये कार पेट्रोल और डीजल इंजन है, लेकिन यहां हमें मिली आई 20 का डीजल-मैन्युअल, काफी समय बिताने के बाद इसका रिव्यू हम आपके लिए लेकर आये हैं, आइये जानते हैं कैसी है इसकी परफॉरमेंस? अगर आप इस कार को खरीदने की सोच रहे हैं तो इस रिपोर्ट को जरूर पढ़े...

शुरुआत करते हैं कार की परफॉरमेंस से, दिल्ली से जयपुर फिर जयपुर से दिल्ली तक का सफ़र हमने नई आई 20 से किया, आइये जानते हैं कैसी रही इसकी परफॉरमेंस? लेकिन उससे पहले एक नजर इंजन डिटेल्स पर...

हुंडई एलीट आई 20 (डीजल)

  • इंजन 1.4L U2 CRDi
  • पावर 90PS
  • टॉर्क 220NM
  • गियरबॉक्स 6-स्पीड मैनुअल
  • माइलेज 22.54kmpl

परफॉरमेंस: आई में लगा नया U2 CRDi डीजल इंजन काफी हद तक इम्प्रेस कर देता है। इसका शुरूआती पिकअप बढ़िया है, सिटी ड्राइव में कार बढ़िया रही, और स्टेयरिंग पर पकड़ अच्छी बनती है। बम्पर टू बम्पर ट्रैफिक में दिक्कत नहीं हुई। वही हाइवे में इसकी परफॉरमेंस दमदार है, हाई स्पीड में भी कार की ग्रिप रोड पर बेहतर रहती है, लेकिन इसकी सीट थोड़ी और बेहतर हो सकती थी, इसके गियर शिफ्ट स्मूथ रहे, खराब सड़कों पर इसके सस्पेंशन निराश होने नहीं देते। कुल मिलाकर इसकी परफॉरमेंस निराश नहीं होने देती, लम्बी दूरी पर थकान महसूस नहीं हुई।

कीमत और फीचर्स: कार में सेफ्टी के लिए ड्यूल एयरबैग और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसके आलावा इसमें साइड और कर्टन एयरबैग, क्लच लॉक, कॉर्नरिंग लैंप्स और कूल्ड ग्लोवबॉक्स दिए गए हैं कीमत की बात करें तो इसके पेट्रोल मॉडल की कीमत 5.40 लाख रुपये से लेकर 8.22 लाख रुपये है। जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 6.79 लाख रुपये से लेकर 9.22 लाख रुपये तक जाती है।

स्पेस: स्पेस से मामले में यह कार हमेशा से ही आगे रही है। इसमें 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं जबकि सामानरखने में लिए भी इसमें अच्छा बूट स्पेस मिलेगा। इसके अलावा कार में छोटे-छोटे स्टोरेज दिए गये हैं जहाँ आप पना जरूरी सामन रख सकते हैं। 

हुंडई एलीट आई20 डायमेंशन

• लम्बाई 3985 mm

• चौड़ाई 1734 mm

• ऊंचाई 1505 mm

• व्हीलबेस 2570 mm

• ग्राउंड क्लीयरेंस 170 mm

लुक्स: नई आई 20 के डिजायन में बहुत बड़े बदलाव नहीं किये हैं लेकिन जो बदलाव हुए हैं वो इसे फ्रेश और स्पोर्टी लुक्स देने में मदद करते हैं। अब इसमें नई फ्रंट ग्रिल देखने को मिलेगी जोकि पहले से बड़ी है और इसकी डिजायन भी नया है। इसके आलावा कार का पिछला हिस्सा पहले से ज्यादा स्पोर्टी हुआ है, यहां पर नया बोनट और नई टेललाइट्स मिलेंगी।

ओवरआल कार पहले से स्पोर्टी हुई है, साथ ही इसमें कुछ फीचर्स स्टैण्डर्ड हैं, इसकी शुरूआती कीमत 5.40 लाख रुपये है इस कार को खरीदा जा सकता है क्योकिं इसमें क्वालिटी, स्पेस, फीचर्स और परफॉरमेंस मिलती है।

मुकाबला: नई आई 20 का मुकाबला मारुति सुजुकी की बलेनो से होगा, बलेनो की कीमत 5.36 लाख रूपए से शुरू होकर 8.50 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। कार में इंजन 1.3 लीटर का डीजल इंजन लगा है जो पावर 75PS की पावर और 190NM का टॉर्क देता है। कार में 5-स्पीड मैनुअल माइलेज गियर दिए हुए हैं। बलेनो एक लीटर में 27.39km की माइलेज का वादा करती है।

 

Posted By: Bani Kalra