Move to Jagran APP

रिव्यू: हुंडई की नई वरना अपने सेगमेंट में वापसी को बेताब

हुंडई की नई वरना एक दम नए अंदाज में आ चुकी है, लेकिन क्या यह कार अपनी खोई हुई पॉजिशन को फिर से हांसिल कर पायेगी, आइये जानते हैं इस टेस्ट ड्राइव रिव्यू में...

By Bani KalraEdited By: Published: Tue, 12 Sep 2017 12:46 AM (IST)Updated: Tue, 12 Sep 2017 12:46 AM (IST)
रिव्यू: हुंडई की नई वरना अपने सेगमेंट में वापसी को बेताब
रिव्यू: हुंडई की नई वरना अपने सेगमेंट में वापसी को बेताब

नई दिल्ली (जेएनएन)। एक टाइम था जब होंडा की सिटी को बीट करके हुंडई की वरना सेडान सेगमेंट की नंबर वन कार बनी थी। लेकिन वक्त बदला और वरना आज नंबर तीन पर आ गई, ऐसे में अब हुंडई मोटर इंडिया लेकर आई हैं नेक्स्ट जेन वरना, और कंपनी को पूरी उम्मीद है कि नई वरना अपनी खोई हुई पॉजिशन को फिर से हासिल करेगी, नई वरना की ड्राइव हमने की है यह जानने के लिए कि अब इस कार में कितना बदलाव हुआ है और क्या यह एक बार फिर लम्बी पारी खेल पायेगी, आइये जानते हैं इस रिव्यू में..

loksabha election banner

लुक्स-डिजाइन
नेक्स्ट जेन वरना कई मायनों पहले से अलग है। प्लेटफार्म के साथ-साथ बहुत से डिजाइन और फीचर्स इलांट्रा से लिए गये हैं। इसके फ्रंट में आपको नई ग्रिल देखने को मिलेगी जोकि कुछ-कुछ इलांट्रा की याद दिलाती है। कार में क्रोम का इस्तेमाल ज्यादा किया गया है लेकिन यह बुरा नहीं लगता।

वही कार में नए प्रोजेक्टर हेडलैंप दिए गये हैं जोकि LED DRLs लाइट के साथ हैं। इसके साइड प्रोफाइल में आपको नयापन मिलेगा, साथ ही 16 इंच के डायमंड कट एलाय व्हील यहां पर देखने को मिलते हैं लेकिन इनका डिजाइन पुरानी वरना के मुकाबले फीका ही रहा। यह कार अपने रियर डिजाइन से काफी इम्प्रेस करती है जोकि इसका एक बड़ा प्लस पॉइंट भी है।

यहां पर आपको LED टेल लाइट्स मिलेंगी और इनका डिजाइन स्लीक भी है, जब ये ऑन होती है तो अपने होने एहसास करा देती हैं। इसके अलावा ड्यूल टोन नया बम्पर कार में देखा जा सकता है। तो बाहर दिखने में नई वरना काफी अलग है पुरानी से लेकिन यह अच्छी भी लगती है। आइये बढ़ते हैं आगे और जानते हैं इसके इंटीरियर में कितना नयापन है।

 

इंटीरियर-स्पेस
नई वरना के कैबिन में इस बार काफी बदलाव किये गये हैं। कार का डेशबोर्ड डार्क ग्रे और बेज कलर के ड्यूल टोन कॉम्बिनेशन के साथ है, यह ठीक-ठाक है लेकिन मेरे हिसाब से यह और बेहतर हो सकता था इसलिए यहां इम्प्रूवमेंट की अभी भी काफी जरूरत है। कैबिन की फिट और फिनिश तो अच्छी है ही साथ ही प्लास्टिक क्वालिटी भीअच्छी इस्तेमाल की है और इस मामले में कार निराश नहीं करती इसके अलावा कार में 7 इंच का टच स्क्रीन IPS पैनल वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

डिस्प्ले को धुप में भी आसानी से रीड किया जा सकता है। इसके यह साथ ही एप्पल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करता है, यानी आप अपना स्मार्टफ़ोन इसके साथ कनेक्ट कर सकते हैं लेकिन 7 इंच का ये इंफोटेनमेंट सिस्टम सिर्फ इस कार के टॉप वेरिएंट में ही मिलेगा जबकि नीचे के वैरिएंट में 5 इंच वाला सिस्टम मिलेगा कार में छोटे-मोटे सामान रखने के लिए कई स्टोरेज दिए गये हैं और अब बात नई वरना की सीट्स की करते हैं।

इसकी फ्रंट सीट आरामदायक है इनका कुशन और लैदर आराम बनाये रखता हैं जिसकी वजह से लम्बे सफर पर कोई दिक्कत नहीं होती और सबसे अच्छी बात यह है की दोनों फ्रंट सीट्स में वेंटीलेटेड हैं यानी सीट के बैकरेस्ट में छोटे वेंट लगे होने की वजह से हर मौसम कूल और हॉट एयर फ्लो का मजा आपको मिलता है।

 

जैसे ही आप कार एंटर करेंगे तो सबसे पहले आपकी नजर इसके स्टीयरिंग व्हील पर पड़ेगी, जोकि काफी स्पोर्टी और नए डिजाइन में है, साथ ही काफी बटन्स आपको यहां मिल जाएगे जिनके जरिये कार के काफी फंक्शन आप ऑपरेट कर सकते हैं। कार में आगे बैठने वालों के लिए स्पेस काफी अच्छा है।

लेकिन रियर स्पेस के मामले कार निराश कर देती है, अगर आपकी हाईट 6 फिट या इससे ज्यादा है तो कम हेडरूम की वजह से दिक्कत होगी। वही पीछे 3 लोगों को जगह की कमी खल सकती है लेकिन 2 लोगों के लिए जगह ठीक है और यहां आर्मरेस्ट के साथ 2 कप रखने की सुविधा भी है। इसके अलावा कार में रियर AC वेंट भी मिलता है। सामान रखने के लिए इसके बूट में 480 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा।

परफॉरमेंस
तो एक तरफ जहां कार में लुक्स, फीचर्स और कम्फर्ट मिलता है तो वही यह भी जान लेते हैं कि कार की परफॉरमेंस कैसे है, नई वरना में 1.6 लीटर के पेट्रोल और डीजल इंजन मिलेंगे ये दोनों इंजन पुरानी वरना में भी देखने को मिले थे लेकिन इस बार कंपनी ने इन दोनों इंजन को पहले से बेहतर करने के लिए काफी अच्छे से Tune किया है ये इंजन अब ज्यादा रिफाइंड है और इसका अहसास इनके स्टार्ट करने से ही पता चल जाता है।यह इंजन बेहतर है लो एंड टार्क कम होने से गाड़ी को ड्राइव करने में मजा आता है, हालाकिं यह इंजन डीजल जितना फुर्तीला तो नहीं है लेकिन शांत है और बेहद स्मूथ भी है। इसका स्टेयरिंग पुराने मॉडल से ज्यादा अच्छा है और इसकी ग्रिप बेहतर है।

 

बात वरना के डीजल वर्जन की करें तो यह अब ज्यादा फुर्तीला लगा, इसमें टार्क और पॉवर का तालमेल अच्छा है, सिटी ड्राइव के साथ हाईवे पर यह जल्दी से निराश होने का मौका नहीं देता, दोनों गाड़ियों के मैन्युअल गियर स्मूथ हैं नई वरना में बॉडीरोल नही हैं। कंपनी ने इसके सस्पेंशन पर काफी काम किया है जिसकी वजह से खराब रास्तों पर ड्राइव का मजा खराब नहीं होता। हाई स्पीड पर भी गाड़ी स्टेबल रहती है और ड्राइव करते समयआत्म विश्वास बना रहता है कुल मिलाकर नई वरना की हैंडलिंग, राइडिंग, पुरानी वरना से ज्यादा बेहतर है इंजन ज्यादा रिफाइंड हो गये हैं और कार अंडर पावर नहीं लगती।

क्या नई वरना को खरीदना चाइये?
नई वरना के फीचर्स, परफॉरमेंस, कम्फर्ट और स्टाइल प्लस पॉइंट्स है। लेकिन इसमें रियर सीट स्पेस निराश करता है। साथ ही कार कैबिन में अभी भी इम्प्रूवमेंट की गुंजाइश है।, लेकिन इन सबके बावजूद इस कार को खरीदा जा सकता है क्योकिं पहले 20 हजार ग्राहकों के लिए जो कीमत कंपनी ने रखी है वो वाकई लुभाती है।

इनसे है मुकाबला
नई वरना का सीधा मुकाबला इस समय मारुति सुजुकी की सियाज और होंडा सिटी से ही है इस समय सियाज अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली मिड-साइज सेडान कार है। नई वरना को फिलहाल ग्राहकों का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.