Move to Jagran APP

Year Ender 2020: इस साल लॉन्च हुई इन जोरदार ऑफ रोडिंग SUV's ने मचाई धूम, जानें इनकी कीमत और खासियत

भारत में ऑफ रोड ड्राइविंग का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। दरअसल ऑफ रोड ड्राइविंग के लिए वाहनों में आम कारों से हट कर कई सारे फीचर्स दिए जाते हैं। इन फीचर्स की बदौलत आप हर तरह के टेरेन्स पर ड्राइविंग कर सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 12:02 PM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 12:02 PM (IST)
Year Ender 2020: इस साल लॉन्च हुई इन जोरदार ऑफ रोडिंग SUV's ने मचाई धूम, जानें इनकी कीमत और खासियत
2020 में लॉन्च हुईं बेहतरीन ऑफ रोडिंग SUV's

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल 2020 भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए चुनौतीपूर्ण जरूर रहा है लेकिन इस साल देश में कई बेहतरीन कारें लॉन्च हुईं हैं। इनमें से कुछ ऑफ-रोडिंग एसयूवीज भी हैं जिनका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। आपको बता दें कि भारत में ऑफ रोड ड्राइविंग का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। दरअसल ऑफ रोड ड्राइविंग के लिए वाहनों में आम कारों से हट कर कई सारे फीचर्स दिए जाते हैं। इन फीचर्स की बदौलत आप हर तरह के टेरेन्स पर ड्राइविंग कर सकते हैं। ऐसे में आज हम साल 2020 में लॉन्च हुई उन एसयूवीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने भारत में आते ही धूम मचा दी है।

loksabha election banner

Land Rover Defender: इस एसयूवी को भारत में 73.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में लॉन्च किया गया है। Defender में 1997cc का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 5500 Rpm पर 190 bhp की मैक्सिमम पावर और 1500-4000 Rpm पर 400 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। गियरबॉक्स की बात की जाए तो इस इंजन को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है और ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है। इस एसयूवी की फ्यूल टैंक कैपेसिटी 90 लीटर है। वहीं Defender 90 की लंबाई 4583 mm, चौड़ाई 2105 mm, फ्रंट व्हील ट्रैक 1706 mm, रियर व्हील ट्रैक 1702 mm, सीटिंग कैपेसिटी 5 या 6 और फ्यूल टैंक कैपेसिटी 88.5 लीटर है।

ऑफ रोडिंग फीचर्स: Land Rover Defender में बेहतरीन ऑफ रोडिंग ड्राइव के लिए मोनोकोक आर्किटेक्चर, टेस्टिड बॉडी डिजाइन, ऑल व्हील ड्राइव ट्विन स्पीड ट्रांसफर बॉक्स, क्वाइल सस्पेंशन और इलेक्ट्रॉनिक एयर सस्पेंशन, हर मौसम और हर क्षेत्र के लिए दमदार, इलेक्ट्रिक एक्टिव डिफ्रेंशिएल, कॉनफिगर टेरान रिस्पॉन्स, हिल डिसेंट कंट्रोल और ऑल टेरान प्रोग्रेसिव कंट्रोल (ATPC) जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।

Mahindra Thar: हाल ही में महिंद्रा थार को लॉन्च किया गया है जिसकी शुरुआती कीमत 11.90 लाख रुपये से शुरू होती है। आपको बता दें कि हाल ही में किए गए ग्लोबल एनसीएपी ने क्रैश टेस्ट में थार को 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग्स मिली हैं। ये एसयूवी बेहतरीन ऑफ रोडिंग फीचर्स से लैस है। 2020 Mahindra Thar में दो इंजन विकल्प ग्राहकों को दिए जाते हैं जिनमें से पहला 2.0-लीटर mStallion TGDi पेट्रोल इंजन है तो वहीं दूसरा 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन है जिससे इस एसयूवी को जबरदस्त पावर मिलती है। इसके साथ ही इस कार में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और एक 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है।

ऑफ रोडिंग फीचर्स: Mahindra Thar में ऑफ रोड ड्राइव के लिए क्रूज़ कंट्रोल, ABS के साथ EBD के साथ ही डुअल एयरबैग, हिल-होल्ड और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.